24.1 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

UP Police Bharti: यूपी पुलिस में इन पदों पर लिखित परीक्षा 2 जनवरी 2024 को, जानें ऑनलाइन आवेदन का ताजा अपडेट

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के अपर सचिव प्रोन्नति के मुताबिक बोर्ड के अनुसार लिखित परीक्षा 2 जनवरी 2024 को राजधानी लखनऊ में आयोजित की जाएगी. परीक्षा के लिए पात्र अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा. इसकी तारीख ​अभी तय नहीं की गई है.

UP Police Recruitment: यूपी पुलिस में अब तक सबसे बड़ी भर्ती को लेकर दिसंबर के दूसरे सप्ताह में भी नोटिफिकेशन जारी नहीं हो सका है. प्रदेश में 52699 कॉन्स्टेबल, 2469 सब इंस्पेक्टर और 2833 जेल वार्डर के पदों पर भर्ती प्रक्रिया होनी है. इसके लिए अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन का इंतजार कर रहे हैं. लाखों अभ्यर्थी लंबे समय से यूपी पुलिस में भर्ती की तैयारी कर रहे हैं. लेकिन, नोटिफिकेशन जारी नहीं होने से उनका इंतजार लंबा होता जा रहा है. जिस तरह से उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) अब तक एजेंसी के चयन पर मुहर नहीं लगा सका है, उससे माना जा रहा है कि जनवरी से पहले ऑनलाइन आवेदन होना संभव नहीं है. अगले वर्ष जनवरी में नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. हालांकि इस संबंध में उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की ओर से आधिकारिक तौर पर कोई समय घोषित नहीं किया गया है. इस बीच यूपी पुलिस में कंप्यूटर ऑपरेटर ग्रेड बी के पद पर प्रोन्नति को लेकर लिखित परीक्षा की तारीख घोषित कर दी गई है.

UP Police Bharti 2023: बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा ए​डमिट कार्ड

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के अपर सचिव प्रोन्नति के मुताबिक बोर्ड की विज्ञप्ति 29 नवंबर 2023 और 30 नवंबर 2023 के क्रम में उत्तर प्रदेश पुलिस में कंप्यूटर ऑपरेटर ग्रेड बी के पद पर प्रोन्नति के लिए ऑनलाइन लिखित परीक्षा उत्तर प्रदेश पुलिस कंप्यूटर कर्मचारी वर्ग और राजपत्रित सेवा नियमावली 2011 में निहित प्रावधानों के अनुसार 2 जनवरी 2024 को राजधानी लखनऊ में आयोजित की जाएगी. बोर्ड के मुताबिक लिखित परीक्षा के लिए पात्र अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर अपलोड किया जाएगा. इसकी तारीख ​अभी तय नहीं की गई है. इसलिए परीक्षा से पहले अभ्यर्थी बोर्ड की वेबसाइट को नियमित रूप से चेक करते रहें.

Also Read: UP Police Bharti 2023: यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा की तारीख घोषित, यहां से डाउनलोड करना होगा एडमिट कार्ड
UP Police Bharti 2023: इन पदों पर जनवरी 2024 के अंतिम सप्ताह में परीक्षा

वहीं पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने असिस्टेंट ऑपरेटर, हेड ऑपरेटर और कर्मशाला कर्मचारी भर्ती के लिए भी परीक्षा की तारीख घोषित कर दी है. यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के अपर सचिव के मुताबिक इन पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन लिखित परीक्षा सीबीटी मोड में जनवरी 2024 माह के अंतिम सप्ताह में कराई जाएगी. इसमें किसी तरह का कोई बदलाव होने पर बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जानकारी उपलब्ध होगी. बोर्ड के मुताबिक अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र वेबसाइट पर सही वक्त पर अपलोड कर दिए जाएंगे.

UP Police Bharti 2023: पुरुष को 28 मिनट और महिला को 16 मिनट में पूरी करनी होगी दौड़

यूपी पुलिस में भर्ती को लेकर मानकों की बात करें तो प्रोन्नति बोर्ड के मुताबिक पुरुषों के लिए 4.8 किलोमीटर और महिलाओं के लिए 2.4 किलोमीटर की दूरी निर्धारित की गई है. उपनिरीक्षक नागरिक पुलिस के पदों पर 4.8 किलोमीटर और महिला के पदों पर 2.4 किलोमीटर की दौड़ आयोजित की जाएगी. इसमें पुरुष अभ्यर्थियों को 28 मिनट और महिला अभ्यर्थी को 16 मिनट में दौड़ पूरी करनी होगी. इसी तरह सहायक परिचालक-पुरुष को 4.8 किलोमीटर की दूरी 28 मिनट और सहायक परिचालक-महिला को 2.4 किलोमीटर की दूरी 16 मिनट में तय करनी होगी.

UP Police Bharti 2023: कॉन्स्टेबल के लिए इतने समय में पूरी करनी होगी दौड़

आरक्षी नागरिक पुलिस के लिए 4.8 किलोमीटर दूरी का निर्धारित समय 30 मिनट और इसी पद पर महिला के लिए 2.4 किलोमीटर दूरी का दौड़ का समय 19 मिनट निर्धारित किया गया है. कर्मशाला कर्मचारी-पुरुष को 4.8 किलोमीटर की दूरी 30 मिनट और महिला को 2.4 किलोमीटर की दूरी 19 मिनट में तय करनी होगी, जबकि आरक्षी पद पर पुरुषों को 4.8 किलोमीटर की दूरी 30 मिनट और फायरमैन- पुरुष को 4.8 किलोमीटर की दूरी 30 मिनट में पूरी करनी होगी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें