20.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

UP Police Bharti 2023: यूपी पुलिस के इन पदों पर भर्ती परीक्षा आज, नोटिफिकेशन को लेकर जानें ताजा अपडेट

UP Police Bharti 2023: यूपी पुलिस में सहायक उप निरीक्षक लिपिक की लिखित परीक्षा का केंद्र इंस्टीट्यूट आफ कंप्यूटर साइंसेज रजत वूमेन कॉलेज ऑफ एजूकेशन एंड मैनेजमेंट पंचवटी कमता अयोध्या रोड, लखनऊ बनाया गया है. सभी पात्र अभ्यर्थियों को सुबह नौ बजे परीक्षा केंद्र में पहुंचना अनिवार्य है.

UP Police Recruitment 2023: यूपी पुलिस में अब तक की सबसे बड़ी भर्ती प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) चरणवार विभिन्न प्रक्रिया का पालन कर रहा है. भर्ती के लिए एजेंसी का चयन होना बाकी है. एजेंसी के चयन के बाद नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. एजेंसियों के आवेदन पर अंतिम निर्णय किया जाना बाकी है. इसके लिए अभ्यर्थी इसका इंतजार कर रहे हैं, ताकि नोटिफिकेशन जारी किया जा सके. यूपी पुलिस भर्ती के लिए अभ्यर्थी काफी समय से तैयारी कर रहे हैं, प्रदेश में 52699 कॉन्स्टेबल, 2469 सब इंस्पेक्टर, 2833 जेल वार्डर के पदों पर होने वाली भर्ती प्रक्रिया चल रही है. ऐसे में युवाओं के पास सरकारी नौकरी करने का सुनहरा मौका है, जिसे वह गंवाना नहीं चाहते. संभावना है कि नोटिफिकेशन दिसंबर-जनवरी के दौरान जारी किया जा सकता है. हालांकि आधिकारिक जानकारी के लिए भर्ती की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को समय समय पर उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट uppbpb.gov.in पर विजिट करते रहना चाहिए, यहां उन्हें अपडेट जानकारी मिलेगी. इस बीच सहायक उपनिरीक्षक (लिपिक) के पदों पर भर्ती को लेकर 27 नवंबर को ऑनलाइन लिखित परीक्षा की तैयारी पूरी हो चुकी है. इसके पदों पर इसी महीने टाइपिंग परीक्षा हो चुकी है. अब लिखित परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है.

27 नवंबर को सुबह 10 बजे से होगी परीक्षा

यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) के मुताबिक पुलिस सहायक उप निरीक्षक लिपिक की रिक्तियों को पुलिस विभाग में नियुक्त समूह ‘घ’ के पात्र कार्मिकों से विभागीय परीक्षा के माध्यम से भरे जाने के लिए 10 नंबर को टाइपिंग परीक्षा संपन्न की गई. इसके सफल अभ्यार्थियों के लिए अब ऑनलाइन लिखित परीक्षा 27 नवंबर को प्रातः 10:00 बजे से 11:15 बजे तक आयोजित की जाएगी.

Also Read: UP Police Bharti 2023: कॉन्स्टेबल-एसआई भर्ती में इन किताबों से करें परीक्षा की तैयारी, जरूर होगा सेलेक्शन
परीक्षा केंद्र में सुबह नौ बजे तक पहुंचना जरूरी

यूपी पुलिस में सहायक उप निरीक्षक लिपिक की लिखित परीक्षा का केंद्र इंस्टीट्यूट आफ कंप्यूटर साइंसेज रजत वूमेन कॉलेज ऑफ एजूकेशन एंड मैनेजमेंट पंचवटी कमता अयोध्या रोड, लखनऊ बनाया गया है. सभी पात्र अभ्यर्थियों को प्रातः 9:00 बजे परीक्षा केंद्र में पहुंचना अनिवार्य है. पात्र व्यक्ति अपना प्रवेश पत्र उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए लिंक के जरिए डाउनलोड कर सकते हैं. प्रवेश पत्र में अपना फोटो चस्पा करने के बाद वह कार्यालय अधीक्षक से प्रमाणित करके लाएंगे.\

समस्या होने पर हेल्पलाइन नंबर पर ले सकते हैं जानकारी

प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थी को अपना पीएनओ नंबर और जन्मतिथि डालना होगा. इसके साथ ही अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र के साथ अपना पहचान पत्र के रूप में मूल विभागीय पहचान पत्र, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड परीक्षा में सम्मिलित करने के लिए अनिवार्य रूप से लाना होगा. अभ्यर्थियों से यह भी कहा गया है कि वह परीक्षा के लिए जारी प्रवेश पत्र में अंकित अभ्यर्थियों के लिए महत्वपूर्ण निर्देश नाम शिक्षक के अंकित निर्देशों का पालन करेंगे. इस संबंध में किसी भी प्रकार की अधिकृत जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर 07969049949 पर 6:30 से 18:30 तक संपर्क किया जा सकता है.

उपनिरीक्षक के मृतक आश्रित के पदों पर अंतिम चयन परिणाम घोषित

इसके साथ ही पुलिस विभाग में मृतक आश्रित सेवायोजन के अंतर्गत उपनिरीक्षक नागरिक पुलिस परीक्षा 2022 का अंतिम चयन परिणाम घोषित कर दिया गया है. इसके लिए 26 अक्टूबर को ओएमआर आधारित लिखित परीक्षा आयोजित की गई थी. इसके बाद लिखित परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों और सही उत्तर विकल्प प्रकाशित करते हुए अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आपत्तियां आमंत्रित की गईं. लिखित परीक्षा के प्रश्नपत्र के प्रश्नों और उत्तर विकल्पों के संबंध में मिली आपत्तियों का निस्तारण समिति से कराया गया. समिति की संस्तुति की कड़ी में कुछ सवालों के उत्तर विकल्पों को बदला गया और कुछ सवालों के गलत पाए जाने पर उन्हें निरस्त किया गया.

इन सवालों के जवाब बदले, इन्हें किया गया निरस्त

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड के मुताबिक प्रश्न पुस्तिका सीरीज- ए में 106, 107 और 110, प्रश्न पुस्तिका सीरीज- बी में 117, 91 और 120, प्रश्न पुस्तिका सीरीज- सी में 81, 100 और 84, प्रश्न पुस्तिका सीरीज डी में 113, 112 और 116 का सवाल कैंसिल किया गया. इसके अलावा सीरीज ए में प्रश्न संख्या 144 और 149, सीरीज- बी में प्रश्न संख्या 129 और 137, सीरीज- सी में 122 और 135, सीरीज- डी में 153 और 142 के उत्तर विकल्प परिवर्तित किए गए. इसकी जानकारी बोर्ड की ओर से मुहैया कर दी गई. इसके बाद अंतिम चयन परिणाम घोषित किया गया है, जिसमें कुल 87 अभ्यर्थी सफल घोषित किए गए हैं.

उत्‍तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्‍नति बोर्ड अब तक की सबसे बड़ी भर्ती के तहत प्रदेश में 52699 कॉन्स्टेबल, 2469 सब इंस्पेक्टर, 2833 जेल वार्डर के पदों को लेकर प्रक्रिया शुरू कर चुका है. ये भर्ती वन टाइम रजिस्ट्रेशन सिस्टम (OTR) के तहत की जाएगी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें