38.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

UP Police Bharti 2023: यूपी पुलिस में इतने समय में दौड़ पूरी करने पर ही अभ्यर्थी होंगे सफल, जानें ताजा अपडेट

UP Police Bharti 2023: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के मुताबिक अभ्यर्थियों को निर्धारित समय से एक घंटा पहले पहुंचना अनिवार्य है. प्रोन्नति बोर्ड के मुताबिक पुरुषों के लिए 4.8 किलोमीटर और महिलाओं के लिए 2.4 किलोमीटर की दूरी निर्धारित की गई है.

UP Police Recruitment 2023: यूपी पुलिस में विभिन्न पदों पर भर्ती को लेकर लिखित और शारीरिक परीक्षा से लेकर अन्य प्रक्रिया जारी है. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) इसे लेकर समय-समय पर कार्यक्रम जारी रहा है. प्रदेश में अब तक की सबसे बड़ी पुलिस भर्ती को लेकर एजेंसियों का चयन होना बाकी है, इसके बाद ही नोटिफिकेशन प्र​क्रिया जारी की जा सकती है. यह बात भी सामने आई है की बोर्ड अब तक एजेंसी के चयन को लेकर किसी नतीजे पर नहीं पहुंचा है. इस वजह से नोटिफिकेशन जारी करने की तारीख लगातार टल रही है. उत्तर प्रदेश पुलिस में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी काफी समय से इंतजार कर रहे हैं. माना जा रहा है कि दिसंबर और जनवरी के बीच में प्रोन्नति बोर्ड की ओर से आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी. प्रदेश में 52699 कॉन्स्टेबल, 2469 सब इंस्पेक्टर, 2833 जेल वार्डर के पदों पर होने वाली भर्ती प्रक्रिया चल रही है. इस बीच दिवंगत पुलिस कर्मियों के आश्रितों को लेकर शारीरिक दक्षता परीक्षा की तारीख का ऐलान कर दिया गया है. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के मुताबिक उपनिरीक्षक नागरिक पुलिस, आरक्षी नागरिक पुलिस-पीएसी, फायरमैन, सहायक परिचालक एवं कर्मचारियों सहित अन्य पदों को लेकर शारीरिक दक्षता परीक्षा 13 दिसंबर को सुबह सात बजे से राजधानी लखनऊ में भारतीय खेल प्राधिकरण सरोजिनीनगर में आयोजित की जाएगी.

UP Police Bharti 2023: पुरुषों के लिए 4.8 किमी-महिलाओं के लिए 2.4 किमी की दूरी

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के मुताबिक अभ्यर्थियों को निर्धारित समय से एक घंटा पहले पहुंचना अनिवार्य है. प्रोन्नति बोर्ड के मुताबिक पुरुषों के लिए 4.8 किलोमीटर और महिलाओं के लिए 2.4 किलोमीटर की दूरी निर्धारित की गई है. उपनिरीक्षक नागरिक पुलिस के के पदों पर 4.8 किलोमीटर और महिला के पदों पर 2.4 किलोमीटर की दौड़ आयोजित की जाएगी. इसमें पुरुष अभ्यर्थियों को 28 मिनट और महिला अभ्यर्थी को 16 मिनट में दौड़ पूरी करनी होगी. इसी तरह सहायक परिचालक-पुरुष को 4.8 किलोमीटर की दूरी 28 मिनट और सहायक परिचालक-महिला को 2.4 किलोमीटर की दूरी 16 मिनट में तय करनी होगी.

Also Read: UP Police Bharti 2023: यूपी पुलिस भर्ती में नोटिफिकेशन को लेकर अपडेट, सहायक दारोगा के पदों पर मांगी आपत्तियां
UP Police Bharti 2023: शारीरिक दक्षता परीक्षा का लेकर ताजा अपडेट

आरक्षी नागरिक पुलिस के लिए 4.8 किलोमीटर दूरी का निर्धारित समय 30 मिनट और इसी पद पर महिला के लिए 2.4 किलोमीटर दूरी का दौड़ का समय 19 मिनट निर्धारित किया गया है. कर्मशाला कर्मचारी-पुरुष को 4.8 किलोमीटर की दूरी 30 मिनट और महिला को 2.4 किलोमीटर की दूरी 19 मिनट में तय करनी होगी, जबकि आरक्षी पद पर पुरुषों को 4.8 किलोमीटर की दूरी 30 मिनट और फायरमैन- पुरुष को 4.8 किलोमीटर की दूरी 30 मिनट में पूरी करनी होगी.

अभ्यर्थी अपना प्रवेश पत्र उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती प्रोन्नति बोर्ड की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे. प्रोन्नति बोर्ड के अपर सचिव की ओर से अभ्यर्थियों से सभी महत्वपूर्ण निर्देशों का पालन करने को कहा गया है. अभ्यर्थियों को दौड़ परीक्षा के लिए निर्धारित स्थान पर फोटोग्राफ लगाकर सेवायोजन प्रस्तावक, जनपद इकाई के कार्यरत कार्यालयध्यक्ष के समक्ष प्रस्तुत करना होगा, जिसे वहां पर सत्यापित किया जाएगा. अभ्यर्थियों को मूल प्रवेश पत्र की फोटो कापी अपने पास रखना होगा. शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र डाउनलोड होने की तिथि जल्द जारी की जाएगी. अपर सचिव प्रोन्नति के मुताबिक अभ्यर्थियों को अपनी पहचान के लिए आधार, पैन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस में से किसी एक का को साथ लाना होगा. इसके साथ ही उसकी छायाप्रति मूल प्रवेश पत्र के साथ संलग्न कर जमा करनी होगी.

UP Police Bharti 2023: अभ्यर्थियों का लिया जाएगा बायोमैट्रिक डाटा

सभी अभ्यर्थियों का बायोमैट्रिक डाटा भी परीक्षा केंद्र पर लिया जाएगा. अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र में अंकित केंद्र पर निर्धारित तिथि और समय पर उपस्थित होना अनिवार्य है. निर्देशों का उल्लंघन करने पर नियमानुसार कदम उठाया जाएगा. इसके साथ ही उपनिरीक्षक सशस्त्र पुलिस, प्लाटून कमांडर के पद पर प्रोन्नति के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा 12 और 13 दिसंबर को सुबह सात से सरोजिनी नगर स्थित भारतीय खेल प्राधिकरण में कराई जाएगी इसके प्रवेश पत्र को डाउनलोड करने की तिथि भी आगे जारी की जाएगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें