25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UP Budget Session: यूपी छह साल में बना नंबर वन, सीएम योगी आदित्यनाथ ने विपक्ष को किया बेनकाब

सीएम योगी आदित्यनाथ ने विपक्ष के आरोपों का जवाब देते हुए कहा कि जाति, मत, मजहब के बिना भेदभाव किए गरीबों को लाभ दिया गया. यही सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास है. इसीलिये आज यूपी देश में कई मामलों में नंबर वन है.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश छह साल में नंबर वन बन गया है. उत्तर प्रदेश योजनाओं को लागू करने में नंबर वन है. गन्ना उत्पादन में उत्तर प्रदेश नंबर वन पर है. उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस-वे में नंबर एक पर है. प्रदेश के श्रमिकों व स्ट्रीट वेंडर्स को भरण पोषण भत्ता देने में नंबर एक पर हैं. सीएम योगी योगी ने शनिवार को विधानसभा में बजट सत्र के दौरान राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद देते हुए ये जानकारी दी.

विपक्ष के नकारात्मक रवैये का दिया जवाब

सीएम योगी आदित्यनाथ ने विपक्ष के आरोपों का जवाब देते हुए कहा कि जाति, मत, मजहब के बिना भेदभाव किए गरीबों को लाभ दिया गया. यही सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास है. उन्होंने सदन में विपक्ष के नकारात्मक रवैये के जवाब में सरकार की उपलब्धियों की जानकारी दी.

उज्ज्वला योजना कनेक्शन देने में यूपी नंबर वन

मुख्यमंत्री ने कहा कि उज्ज्वला योजना के कनेक्शन देने में देश में उत्तर प्रदेश नंबर वन पर है. योजना के तहत प्रदेश में अब तक 1.74 करोड़ परिवारों को फ्री में रसोई गैस का कनेक्शन उपलब्ध कराया गया है. अटल पेंशन योजना का लाभ देने में प्रदेश नंबर वन पर है. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना में उत्तर प्रदेश नंबर-1 पर है. एमएसएमई के 96 लाख यूनिट्स उत्तर प्रदेश में हैं. यह उत्तर प्रदेश के औद्योगिक आधारशिला है, इसमें भी उत्तर प्रदेश नंबर एक पर है.

खाद्यान्न उत्पादन में यूपी नंबर वन

उन्होंने कहा कि कृषि निवेश पर किसानों को देय अनुदान में डीबीटी के माध्यम से भुगतान करने वाला उत्तर प्रदेश नंबर 1 राज्य है. उत्तर प्रदेश देश में सर्वाधिक मेडिकल कॉलेज का निर्माण करने वाला राज्य है और ‘एक जनपद, एक मेडिकल कॉलेज’ के निर्माण की ओर अग्रसर हुआ है. खाद्यान्न उत्पादन में आज उत्तर प्रदेश नंबर 1 पर है.

गरीब के घर में शौचालय उपलब्ध करवाने में यूपी नंबर वन

उत्तर प्रदेश प्रकृति और परमात्मा की अपार कृपा का राज्य है. हर गरीब के घर में शौचालय उपलब्ध करवाने में भी उत्तर प्रदेश नंबर 1 है. मानव-वन्य जीव संघर्ष को आपदा घोषित करने वाला देश का पहला राज्य उत्तर प्रदेश है. कौशल विकास नीति को लागू करने वाला पहला राज्य है. सीएम ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रदेश के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में 12.77 लाख गरीबों को एक-एक आवास बिना भेदभाव उपलब्ध कराया गया है. इसमें भी उत्तर प्रदेश नंबर-1 पर है.

राज्य स्वास्थ्य नीति लागू करने वाला राज्य

उत्तर प्रदेश राज्य स्वास्थ्य नीति लागू करने वाला देश का नंबर-1 राज्य है. ई प्रॉसीक्यूशन प्रणाली के प्रयोग में उत्तर प्रदेश नंबर-1 राज्य है. दुग्ध उत्पादन में भी यूपी नंबर वन राज्य है. उन्होंने कहा कि स्वामित्व योजना के तहत अब तक प्रदेश में 50.37 लाख से अधिक घरौनी गरीबों को उपलब्ध कराई जा चुकी है.

एक नजर में प्रदेश की नंबर वन योजनाएं

  • गन्ना उत्पादन

  • उज्ज्वला योजना

  • एक्सप्रेस-वे

  • स्वनिधि योजना

  • अटल पेंशन

  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति

  • एमएसएमई

  • सर्वाधिक मेडिकल कॉलेज का निर्माण

  • खाद्यान्न उत्पादन

  • ओडीएफ योजना

  • ई प्रॉसीक्यूशन प्रणाली

  • दुग्ध उत्पादन

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें