15.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यउत्तर प्रदेशयूपी के 2 बच्चों को भी मिलेगा प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार, गोरखपुर की अनुष्का और आदित्य का नाम शामिल

यूपी के 2 बच्चों को भी मिलेगा प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार, गोरखपुर की अनुष्का और आदित्य का नाम शामिल

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2024 के लिए इस बार कुल 19 बच्चों को चुना गया है. जिसमें उत्तर प्रदेश के गोरखपुर की अनुष्का पाठक और आदित्य यादव का नाम भी शामिल है. अनुष्का पाठक को कला एवं संस्कृति और आदित्य यादव को खेल कैटेगरी के लिए चुना गया है.

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2024 की घोषणा कर दी गई है. कुल 19 बच्चों को पुरस्कार के लिए चुना गया है. 22 जनवरी को इन बच्‍चों को समारोहपूर्वक प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्‍मानित किया जाएगा. इन 19 बच्‍चों में 18 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के 9 लड़के और 10 लड़कियां शामिल हैं. दिल्‍ली स्‍थित विज्ञान भवन में आयोजित औपचारिक समारोह में इन सभी बच्‍चों को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु की ओर से प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2024 से सम्मानित किया जाएगा. इसके अगले दिन यानी 23 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुरस्कार पाने वाले बच्चों से मुलाकात कर बातचीत करेंगे. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की ओर से इसको लेकर जानकारी दी गई है, देश के सभी क्षेत्रों से 19 बच्चों को उनकी असाधारण उपलब्धियों के लिए चुना गया है. 26 जनवरी 2024 को गणतंत्र दिवस परेड में बच्चे भी हिस्सा लेंगे. प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2024 के लिए उत्तर प्रदेश के दो बच्चों के नाम शामिल हैं, इसमें गोरखपुर की अनुष्का पाठक और आदित्य यादव का नाम भी शामिल है. अनुष्का पाठक को कला एवं संस्कृति और आदित्य यादव को खेल कैटेगरी के लिए चुना गया है.

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार मिलता है 7 कैटेगरी में

बता दें कि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार असाधारण योग्यता और उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए हर साल यह पुरस्‍कार 5 से 18 वर्ष आयुवर्ग के बच्चों को दिया जाता है. बच्चों को बहादुरी, कला और संस्कृति, पर्यावरण, नवाचार, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, सामाजिक सेवा और खेल जैसी सात श्रेणियों में सम्मानित किया जाता है. इस बार इन बच्चों में 18 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से नौ लड़के और 10 लड़कियां शामिल किया गया है. प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार, 2024 छह श्रेणियों – कला और संस्कृति (7), वीरता (1), नवाचार (1), विज्ञान और प्रौद्योगिकी (1), सामाजिक सेवा (4) और खेल (5) में दिए जाएंगे. इसमें एक बच्चे को मरणोपरांत पुरस्कार दिया जाएगा. पीएमआरबीपी के प्रत्येक पुरस्कार विजेता को एक पदक, प्रमाण पत्र और एक प्रशस्ति पुस्तिका दी जाती है.

Also Read: Ram Mandir Ayodhya: ‘मैं तो अयोध्या जाऊंगा, किसी को दिक्कत है तो…’, देखें क्या बोले क्रिकेटर हरभजन सिंह यहां देखें पूरी लिस्‍ट
  • वीरता श्रेणी- आदित्य विजय ब्रह्मणे (मरणोपरांत) महाराष्ट्र.

  • कला और सांस्कृतिक श्रेणी- अनुष्‍का पाठक यूपी, अरिजीत बैनर्जी पश्चिम बंगाल, अर्मान उभराणी छत्तीसगढ़, हेतवी कंटिभाई खिमसुरिया गुजरात, इश्फाक हमीद जम्मू-कश्मीर, एम.डी हुसैन बिहार, पेंड्याला लक्ष्मी प्रिया तेलंगाना.

  • नवाचार श्रेणी- सुहानी चौहान दिल्ली.

  • विज्ञान और प्रौद्योगिकी- आर्यन सिंह राजस्थान.

  • सामाजिक सेवा- अवनीश तिवारी मध्य प्रदेश, गरिमा हरियाणा, ज्योत्सना आक्तर त्रिपुरा, सैयम मजुमदार असम.

  • खेल- आदित्य यादव उत्‍तर प्रदेश, चार्वी ए कर्नाटक, जेसिका नेई सारिंग अरुणाचल प्रदेश, लिंथोई चनांबाम मणिपुर, आर सूर्य प्रसाद आंध्र प्रदेश.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें