29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Ayodhya: पीएम मोदी अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन को दिखाएंगे हरी झंडी, बिहार से अयोध्या होते दिल्ली होगी रवाना

पीएम मोदी अयोध्या से दिल्ली के लिए दो ट्रेनों की सौगात देंगे. वे यहां से कई ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे. इनमें से एक ट्रेन अयोध्या से दरभंगा के लिए चलने वाली अमृत भारत ट्रेन भी शामिल है.

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अयोध्या (Ayodhya) में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (Maryada Purushottam Shriram International Airport) का उद्घाटन 30 दिसंबर को करेंगे. साथ ही अयोध्या जंक्शन पर बनकर तैयार नवनिर्मित भवन का उद्घाटन करेंगे. इस दौरान पीएम मोदी अयोध्या से दिल्ली के लिए दो ट्रेनों की सौगात देंगे. वे यहां से कई ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे. इनमें से एक ट्रेन अयोध्या से दरभंगा के लिए चलने वाली अमृत भारत ट्रेन (Amrit Bharat Train) भी शामिल है. यह देश की पहली अमृत भारत ट्रेन है, जो भगवान राम के जन्मस्थान अयोध्या से चलकर बिहार में स्थित माता सीता के जन्मस्थान वाले क्षेत्र मिथिलांचल को जोड़ेगी. पीएम नरेंद्र मोदी अयोध्या में 6 वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे. इसके अलावा दो नई अमृत भारत ट्रेनों की भी शुरुआती होगी. पहली अमृत भारत ट्रेन दरभंगा से अयोध्या होते हुए दिल्ली के लिए होगी, जबकि दूसरी साउथ इंडिया के लिए रहेगी. अमृत भारत ट्रेन को पहले वंदे साधारण ट्रेन भी कहा जा रहा था, लेकिन अब इसका आधिकारिक नाम सामने आ गया है.

Also Read: पीएम मोदी का अयोध्या दौरा 30 दिसंबर को, सुरक्षा व्यवस्था रहेगी सख्त, बाहरियों के शहर में एंट्री पर रहेगा रोक
अमृत भारत ट्रेन की यह है खासियत

यह ट्रेन आम आदमी के लिए होगी, जो पूरी तरह नॉन-एसी होगी. इसमें स्लीपर क्लास कोच के अलावा जनरल डिब्बे होंगे. बता दें कि अयोध्या से दरभंगा जाने वाली ट्रेन 22 कोचों वाली होगी, जिसमें से 12 स्लीपर कोच होंगे और 8 जनरल क्लास के डिब्बे होंगे. दो डिब्बे गार्ड कंपार्टमेंट कहलाएंगे, जिनमें से एक में महिलाओं के लिए जगह होगी. इसके अलावा अन्य एक डिब्बा दिव्यांगों के लिए रहेगा. इस ट्रेन के डिब्बे नारंगी और ग्रे कलर के होंगे. अमृत भारत ट्रेन के दोनों सिरों पर इंजन होंगे. इन ट्रेनों की स्पीड अधिकतम 130 किमी प्रति घंटा होगी. सीटों के बीच में टेबल भी लगेगी ताकि लोगों को यात्रा के दौरान भोजन करने में सुविधा रहे. आम लोगों के लिए चलने वाली इस सुविधाजनक ट्रेन में मोबाइल चार्जिंग के सॉकेट जगह-जगह लगे होंगे. इसके अलावा बोतल रखने के लिए भी होल्डर बने होंगे. आम साधारण ट्रेनों के मुकाबले इसकी सीटें भी ज्यादा आरामदायक रहेंगी. इन सीटों की गति भी आम एक्सप्रेस ट्रेनों से अधिक होगी. इन्हें सुपरफास्ट का दर्जा दिया जाएगा. बता दें कि पीएम मोदी जिन ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे उनमें अयोध्या-आनंद विहार, नई दिल्ली-माता वैष्णो देवी कटड़ा, अमृतसर-नई दिल्ली, जालना-मुंबई और कोयंबटूर-बेंगलुरु वंदे भारत ट्रेनें शामिल हैं. इसके अलावा, दिल्ली-दरभंगा और मालदा-बेंगलुरु अमृत भारत ट्रेनें शामिल हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें