29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पीएम मोदी का अयोध्या दौरा 30 दिसंबर को, सुरक्षा व्यवस्था रहेगी सख्त, बाहरियों के शहर में एंट्री पर रहेगा रोक

पीएम मोदी के दौरे को लेकर अयोध्या पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था की पुख्ता तैयारी शुरू कर दी है. इसके तहत स्थानीय निवासियों का सत्यापन किया जा रहा है. सभी को निर्देश दिया है कि किसी के घर कोई बाहरी रिश्तेदार आता है तो इसकी सूचना पुलिस को देनी होगी.

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अयोध्या (Ayodhya) में 30 दिसंबर को श्री राम अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट (Shri Ram International Airport) का उद्घाटन (Inauguration) करने पहुंच रहे हैं. इस दौरान पीएम मोदी 8 किलोमीटर लंबा रोड शो भी करेंगे. इसके लिये तैयारियां पूरी की जा रही हैं. इसके अलावा एयरपोर्ट के पास स्थित मैदान में एक बड़ी जनसभा को भी संबोधित करेंगे. पीएम मोदी के कार्यक्रम को देखते हुए अधिकारियों ने सभा स्थल का दौरा भी किया. माना जा रहा है के एक लाख लोग इस रैली में शामिल हो सकते हैं. लोगों को लाने के लिये तैयारियां भी शुरू कर दी गयी हैं. छोटे-बड़े वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था भी की जा रही है. अयोध्या पुलिस (Ayodhya Police) ने पीएम मोदी के दौरे को लेकर सुरक्षा को लेकर पुख्ता तैयारी शुरू कर दी है. इसके तहत स्थानीय निवासियों का सत्यापन किया जा रहा है. सभी को निर्देश दिया है कि किसी के घर कोई बाहरी रिश्तेदार आता है तो इसकी सूचना पुलिस को देनी होगी. प्रधानमंत्री के रोड शो वाले मार्ग पर सड़क की दोनों पटरियों पर रहने वाले व रेलवे स्टेशन के आसपास स्थित घर व दुकान मालिकों को पुलिस ने नोटिस जारी किया है. इसमें उनके परिवार के सदस्यों की संख्या, आगंतुक, रिश्तेदार, नौकर व किरायेदारों के बारे में जानकारी मांगी है. इसके लिए पुलिस ने मोबाइल नंबर भी जारी किया है. उधर, सूचना है कि प्रधानमंत्री के दौरे के एक दिन पहले से ही अयोध्या में बाहरी लोगों का प्रवेश वर्जित किया जा सकता है. बहुत जरूरी काम होने पर ही अयोध्यावासी कहीं आ-जा सकेंगे. इसके लिए उन्हें अपना पहचान पत्र दिखाना पड़ेगा. जनसभा में आने वाले लोगों को सिर्फ सभा स्थल तक ही आने दिया जाएगा.

Also Read: Ayodhya: रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा का मुहूर्त तय, काशी के ज्योतिषाचार्य ने निकाला ये समय…
राम की नगरी की साज-सजावट का काम हुआ तेज

गौरतलब है के 30 दिसंबर को जब पीएम नरेंद्र मोदी अयोध्या इंटरनेशनल एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे, तब राम की नगरी की साज-सजावट 22 जनवरी के कार्यक्रम जैसी होगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ग्रैंड रिहर्सल की तैयारियां करने का निर्देश दिया है. उन्होंने निर्देश दिये हैं कि अयोध्या में चार प्रमुख मार्ग राम पथ, भक्ति पथ, जन्मभूमि पथ व धर्म पथ को आकर्षक ढंग से पुष्पों से सजाया जाए. इस दौरान फुटपाथ पर सुंदर फूलों वाले गमलों को रखा जाए. साथ ही राम पथ के फुटपाथ व मुख्य कैरेज वे के बीच में आकर्षक रेलिंग लगाई जाए. चारों प्रमुख मार्गों पर लाइट एवं फसाड के कार्य एक हफ्ते में ही पूरे कर लिए जाएं. इसमें पीडब्लूडी, राजकीय निर्माण निगम, विकास प्राधिकरण और अयोध्या नगर निगम के बीच बेहतर समन्वय स्थापित होना चाहिए. अयोध्या विश्व स्तरीय पर्यटन सिटी के रूप में नजर आनी चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें