30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Holi 2023: होली पर अस्पतालों में अलर्ट, घायलों को इमरजेंसी सेवा मिलेगी, हेल्पलाइन नंबर जारी

केजीएमयू ट्रामा सेंटर के प्रभारी डॉ. संदीप तिवारी ने बताया कि घायलों के इलाज के लिये अलर्ट घोषित किया गया है. हड्डी, आंख, सर्जर, स्किन, एनेस्थीसिया डॉक्टर, स्वास्थ्य कर्मियों की अतिरिक्त व्यवस्था की गयी है. ईएमआरआई के टीवीएसके रेड्डी ने बताया कि 108 सेवा की एंबुलेंस अलर्ट पर रहेंगी.

लखनऊ: होली के मौके पर सरकारी अस्पतालों की ओपीडी बंद रहेगी. सिर्फ इमरजेंसी में ही इलाज की सुविधा मिलेगी. होली के हुड़दंग में चोटिल होने वालों के लिए 100 से ज्यादा बेड आरक्षित किए गए हैं. इसके साथ ही अस्पतालों के इमरजेंसी नंबर भी जारी किये गये हैं.

विशेषज्ञ डॉक्टर ऑनकॉल रहेंगे

केजीएमयू ट्रामा सेंटर के प्रभारी डॉ. संदीप तिवारी ने बताया कि घायलों के इलाज के लिये अलर्ट घोषित किया गया है. हड्डी, आंख, सर्जर, स्किन और एनेस्थीसिया डॉक्टर, स्वास्थ्य कर्मियों की अतिरिक्त व्यवस्था की गयी है. लोहिया संस्थान के मीडिया प्रभारी डॉ. एपी जैन ने बताया कि इमरजेंसी में 24 घंटे इलाज मिलेगा. बलरामपुर अस्पताल के सीएमएस डॉ. जीपी गुप्ता ने बताया कि अस्पताल में जो घायल व अन्य मरीज आएंगे, सभी को भर्ती कर इलाज दिया जाएगा.

Also Read: होली के दौरान दुर्घटना या अन्‍य इमरजेंसी होने पर 108 पर करें कॉल, हाई अलर्ट मोड पर रहेगी एंबुलेंस सेवा
सभी अस्पतालों में अलर्ट

लोकबंधु अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अजय शंकर त्रिपाठी ने बताया कि इमरजेंसी के स्टाफ को विशेष अलर्ट पर रखा गया है. जिससे होली के मौके पर किसी तरह की आपात स्थिति से निपटा जा सके. सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल ने बताया कि सीएचसी और पीएचसी भी पूरी तरह से तैयार हैं. रानी लक्ष्मी बाई अस्पताल, टीबी अस्पताल, झलकारी, डफरिन महिला अस्पताल में भी इमरजेंसी में डॉक्टर व स्वास्थ्यकर्मी अतिरिक्त सावधानी बरतेंगे.

ये हैं इमरजेंसी नंबर

चिकित्सा संस्थान इमरजेंसी नम्बर आरिक्षित बेड

  • केजीएमयू ट्रामा 9453004209 25

  • लोहिया संस्थान 0522-669200 15

  • बलरामपुर अस्पताल 8052644444 25

  • लोक बंधु अस्पताल 0522-2421146 15

  • सिविल अस्पताल 0522-402611 20

108और 102 एंबुलेंस सेवा भी अलर्ट पर  

108 और 102 एंबुलेंस सेवा प्रदाता संस्‍था ईएमआरआई ग्रीन हेल्‍थ सर्विसेज के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट टीवीएसके रेड्डी ने बताया कि 108 सेवा की सभी एंबुलेंस को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए गए है. ये एंबुलेंस चिन्हित किए गए कुछ विशेष स्थानों, दुर्घटना बाहुल्‍य क्षेत्रों, हॉट स्पॉट व थानों के नजदीक मौजूद रहेंगी. जिससे आपात स्थिति में आए मरीजों को प्राथमिक इलाज उपलब्ध होने के साथ ही जल्‍द से जल्‍द निकटतम अस्पताल पहुंचाया जा सके. जिससे उनकी जान बचाई जा सके.

किसी भी इमरजेंसी में ले सकते हैं मदद

कोई दुर्घटना होने, जलने, हार्ट या सांस, लिवर, किडनी, पेट दर्द, स्किन से सम्‍बंधित समस्‍या होने, या अन्‍य कोई भी समस्‍या होने पर 108 नंबर पर तत्‍काल सूचना दी जा सकती है. 108 एंबुलेंस जल्‍द से जल्‍द मौके पर पहुंचकर सेवा देगी. सभी एंबुलेंस में जीवन रक्षक दवाओं के साथ इमरजेंसी सुविधाएं व प्रशिक्षित स्‍टाफ उपलब्‍ध है. 102 एम्‍बुलेंसों को भी अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं. त्‍योहार के दौरान गर्भवती महिलाओं व 2 साल तक बच्‍चों को सेवाएं देने के लिए 102 एंबुलेंस सेवा 24 घंटे उपलब्‍ध रहेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें