17.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

राम मंदिर के लोकार्पण से पहले अयोध्या एयरपोर्ट से उड़ानें होंगी शुरू, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बताई खासियत

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि इस एयरपोर्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वो सोच और विचारधारा नजर आएगी, जिसमें कहा गया कि भारत के हर शहर के हवाई अड्डे में कोई भी व्यक्ति देश का या विदेश का प्रवेश करे, तो उसे शहर की सांस्कृतिक क्षमता का आभास होना चाहिए.

Ayodhya Airport: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को अयोध्या पहुंचे. उन्होंने हनुमानगढ़ी के बाद रामलला के दर्शन पूजन किए. इस दौरान केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और जनरल वीके साथ में मौजूद रहे. मुख्यमंत्री ने राम मंदिर निर्माण कार्यों के साथ अयोध्या एयरपोर्ट का मंत्रियों के साथ निरीक्षण किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन के अनुरूप एक नए भारत की नई अयोध्या बन रही है. अयोध्या के विकास कार्यों की समीक्षा के लिए मैं समय-समय पर अयोध्या की यात्रा करता रहा हूं. नए हवाईअड्डे के निर्माण की कार्रवाई युद्धस्तर पर चल रही है. उन्होंने कहा कि अयोध्या का तेजी से विकास हो रहा है. एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया समयबद्ध तरीके से आगे बढ़ते श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के लोकार्पण के पूर्व अयोध्या को वायु सेवा से जोड़ने का जो लक्ष्य लेकर चल रही है, वह घड़ी नजदीक आ चुकी है. मुख्यमंत्री ने कहा कि अयोध्या वासियों को कई प्रकार की सौगातें मिलने वाली हैं, जिसमें एयरपोर्ट के साथ यहां के अन्य इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़े प्रोजेक्ट शामिल हैं. देश दुनिया के कोने कोने से आने वाले लोगों की दृष्टि से आवश्यक हर सुविधा अयोध्यावासियों के पास उपलब्ध होगी.

भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या आध्यात्मिक शक्ति का केंद्र

इस मौके पर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि इस अयोध्या माटी के साथ हमारा भावनात्मक लगाव है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत विश्व पटल पर अग्रसर हो रहा हैं. अग्रसर केवल आर्थिक क्षमता के आधार पर नहीं, अग्रसर केवल आत्मनिर्भरता के आधार पर नहीं, अग्रसर केवल भारत की आत्मनिर्भरता के आधार पर नहीं, बल्कि सांस्कृतिक धरोहर और भारत की आध्यात्मिक शक्ति के आधार पर भी आगे बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि ये अतिश्योक्ति नहीं होगी कि अगर मैं कहूं कि भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या उस आध्यात्मिक शक्ति का केंद्र बिंदु है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हम सब मिलकर और उस सपने को संकल्प में परिवर्तित करके और संकल्प को सिद्धि तक ले जाने में पूर्ण रूप से कटिबद्ध है.

Also Read: अयोध्या: रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में जुटेंगे देश भर के चार हजार संत, ट्रस्ट भेज रहा निमंत्रण कार्ड
अयोध्या की सांस्कृतिक छवि का होगा एहसास

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि आज अयोध्या हवाई अड्डे के निरीक्षण के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी पहुंचे, इसके लिए उनका आभार है. मुझे हनुमानगढ़ी और रामलला के दर्शन का सौभाग्य मिला. इस एयरपोर्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वो सोच और विचारधारा नजर आएगी, जिसमें कहा गया कि भारत के हर शहर के हवाई अड्डे में कोई भी व्यक्ति देश का या विदेश का प्रवेश करे, तो उसे शहर की सांस्कृतिक क्षमता का आभास होना चाहिए. इसलिए अयोध्या का हवाई अड्डा भी सामान्य हवाई अड्डा नहीं बन रहा है. अयोध्या के हवाई अड्डे में अयोध्या की सांस्कृतिक क्षमता के कण कण नजर आए, ये हमारी कोशिश रही है. यहां जो नक्काशी का काम हुआ है, पत्थर का काम हुआ है, जिस तरीके से हाईवे का डिजाइन हुआ है, हमारी कोशिश रही है कि अयोध्या का आभास हो.

एक घंटे में दो से तीन विमान भर सकेंगे उड़ान

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि प्रथम चरण में साढ़े छह हजार वर्ग मीटर का हवाई तल बनने जा रहा है. इसकी क्षमता 65000 स्क्वायर फीट और दो या तीन फ्लाइट प्रति घंटा की होगी. इसका रनवे 2200 मीटर का होगा, यानी की बोरिंग 77, एयरबस 319 और एयरबस 320 हवाई अड्डे पर लैंड कर पाएंगे. छोटा प्लेन तो जरूर आएंगे. पर, बड़े प्लेन भी आ पाएंगे. शुरुआत में एयरक्राफ्ट के लिए आठ एप्रन होंगे और द्वितीय चरण के लिए हम लोग कैबिनेट से जल्द स्वीकृति लेने जा रहे हैं. उसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि एयरपोर्ट के रनवे की लंबाई 2200 मीटर से 3700 मीटर तक ले जाएंगे. करीब 4 किलोमीटर तक एयरपोर्ट का रनवे होगा, ताकि बोइंग 787, बोइंग 777 जैसे सारे अंतरराष्ट्रीय विमान भी डायरेक्ट अयोध्या में लैंड कर सकें. इसी के साथ पहले फेस का जो विमान तल है, उसके करीब की जमीन पर द्वितीय तल की शुरुआत की जाएगी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें