17.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यउत्तर प्रदेशAaj Ka Rashifal 6 नवंबर 2023: मेष, वृषभ, कर्क, सिंह, धनु राशि वाले सेहत को लेकर बरतें सावधानी, आज...

Aaj Ka Rashifal 6 नवंबर 2023: मेष, वृषभ, कर्क, सिंह, धनु राशि वाले सेहत को लेकर बरतें सावधानी, आज का राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 06 November 2023: आज कैसा रहेगा आपका दिन, क्या कहते हैं आपके सितारे. जानिए ज्योतिष के अनुसार, क‍िन बातों का रखना है ध्यान, जानें अपना शुभ अंक और शुभ रंग. नौकरी, कारोबार में तरक्की और जीवन में सुख-शांति के लिए क्या करना है उपाय. आइए जानतें हैं सभी 12 राशियों का आज का राशिफल

Aaj Ka Rashifal 6 नवंबर 2023: मेष, वृषभ, कर्क, सिंह, धनु राशि वाले सेहत को लेकर बरतें सावधानी, आज का राशिफल

कार्तिक कृष्ण पक्ष नवमी रात -05:45 उपरांत दशमी

श्री शुभ संवत-2080,शाके-1945,

हिजरी सन-1444-45

सूर्योदय: 06:22

सूर्यास्त: 17:16

चन्द्रोदय: 24:45

चन्द्रास्त: 13:34

शुभ मुहूर्त

अभिजीत: 11:27 − 12:11

अमृत कालम्: 11:31 − 13:19

अशुभ मुहूर्त

गुलिक का:

13:11 − 14:33

यमगण्ड:

10:28 − 11:49

दूर मुहूर्तम् :

14:46 − 14:48

14:52 − 14:53

व्रज्याम काल : कोई नहीं

राहू काल: 07:44 − 09:06

सूर्योदय कालीन नक्षत्र-श्लेषा उपरांत मघा, योग-शुक्ल, करण-तै, सूर्योदय कालीन ग्रह विचार-सूर्य- तुला, चंद्रमा- कर्क, मंगल-तुला, बुध-तुला, गुरु-मेष, शुक्र-कन्या, शनि-कुंभ, राहु-मीन, केतु-कन्या

चौघड़िया सोमवार

प्रातः 06:22 से 07:43 अमृत (सभी प्रकार के कार्य, विशेष रूप से दुग्ध उत्पाद संबंधित)

प्रात: 07:43 से 09:05 तक काल (मशीन, निर्माण और कृषि संबंधी गतिविधियां)

प्रातः 09:05 से 10:27 तक शुभ (विवाह, धार्मिक, शिक्षा गतिविधियां)

प्रातः 10:27 से 11:48 रोग (वाद-विवाद, प्रतियोगिता, विवाद निपटारा)

दोपहर: 11:48 से 13:10 उद्वेग (सरकार से संबंधित कार्य)

दोपहरः 13:10 से 14:32 तक चर (यात्रा, सौंदर्य, नृत्य, सांस्कृतिक गतिविधियां)

दोपहरः 14:32 से 15:54 तक लाभ (नया व्यवसाय, शिक्षा प्रारंभ करें)

शामः 15:54 से 17:15 तक अमृत (सभी प्रकार के कार्य (विशेष रूप से दुग्ध उत्पाद संबंधित)

उपाय

उपायः प्रतिदिन सुबह और शाम घर में संध्यावंदन के समय कर्पूर जरूर जलाएं.

आराधनाः ऊं जयन्ती मङ्गलाकाली भद्रकाली कपालिनी। दुर्गा क्षमा शिवा धात्री स्वाहा स्वधा नमोऽस्तुते”।।

खरीदारी के लिए शुभ समयः

शामः 04:30 से 06:00 तक

राहु काल: प्रातःकाल 7:44 से 9:06 बजे तक

दिशाशूल-पूर्व एवं आग्नेय

।।अथ राशि फलम्।।

  • मेष राशि (Aries)

    आज आप रचनात्मकता का पूर्ण उपयोग करेंगे. परिवार के साथ मांगलिक कार्यक्रम में शामिल होंगे. व्यापार करने वाले लोगों के लिए आज का दिन बहुत अच्छा रहेगा. आपका व्यापार और अधिक उन्नति करेगा तथा नौकरी करने वाले लोगों को उन्नति मिल सकती है. आपके विरोधी आपसे परास्त होंगे. अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें, अपने पेट से संबंधित समस्याओं को नजरअंदाज नहीं करें, वरना आप किसी परेशानी में पड़ सकते हैं. प्रेम संबंधों में किसी बात को लेकर कोई गलतफहमी हो सकती है. जिसके कारण आपस में मां मुटाव भी हो सकता है. इसीलिए आप किसी भी प्रकार की गलतफहमी को नहीं होने दे और मन मनमुटाव को दूर करने की कोशिश करें.

    शुभ अंक-1, शुभ रंग- मैरून

  • वृषभ राशि (Taurus)

    प्रॉपर्टी से संबंधित मामले लाभ पहुंचाएंगे. बच्चों के भविष्य को लेकर चिंतित होने की जरूरत नहीं. शाम तक कोई खुशखबरी प्राप्त हो सकती है. नौकरी करने वाले जातकों के लिए दिन अच्छा रहेगा. आपको नौकरी में उन्नति मिल सकती है और आपके अधिकारी आपसे बहुत अधिक प्रसन्न रहेंगे. आपके वेतन में वृद्धि कर सकते हैं. व्यापार करने वाले जातकों के बारे में बात करें तो आपका व्यापार अच्छा चलेगा. आप अपने व्यापार में दिन-रात बहुत अधिक मेहनत करेंगे. आपको सफलता अवश्य मिलेगी. आपको आर्थिक लाभ भी हो सकता है. आप अपने परिवार के साथ कहीं बाहर घूमने जाने की योजना बना सकते हैं. अपने स्वास्थ्य को सबसे अधिक प्राथमिकता दें. यदि आपको जरा सी भी शारीरिक परेशानी है तो नजरअंदाज ना करें.

    शुभ अंक-7, शुभ रंग- हरा

  • मिथुन राशि (Gemini)

    किसी खर्चीले काम या योजना को पूरा करने से पहले जीवनसाथी के साथ सोच-विचार कर लें. अगर आप यात्रा कर रहे हैं तो आपको अपने सामान की अतिरिक्त सुरक्षा करने की जरूरत है. नौकरी में आपको प्रमोशन मिल सकता है. लेकिन, आपको नौकरी में आमदनी में कमी आ सकती है. यदि आपसे कोई व्यक्ति धन उधार मांगता है तो आप धन के लेनदेन में थोड़ी सावधानी बरते, वरना आपका पैसा फंस सकता है. व्यापार करने वाले लोग किसी भी व्यक्ति पर बहुत अधिक विश्वास नहीं करें वरना, आपको वह व्यक्ति धोखा भी दे सकता है. यदि आप अपने जीवन का बहुत महत्वपूर्ण कार्य बहुत दिनों से करने के लिए टाल रहे थे. वह कार्य आज आप पूरा कर सकते हैं जिससे आपके मन को शांति भी मिलेगी. अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें.

    शुभ अंक-3, शुभ रंग- भूरा

  • कर्क राशि (Cancer)

    घर और काम पर दबाव आपको गुस्सैल और बेचैन बना सकता है. पारिवार के किसी सदस्य के साथ आज ज्यादा समय व्यतीत करेंगे. खर्च पर काबू रखें. वाहन चलाने में सावधानी बरतें वरना वह किसी दुर्घटना का शिकार हो सकते हैं. नौकरी करने वालों की आमदनी में इजाफा हो सकता है. आपको अचानक से कहीं से रुका हुआ धन प्राप्त हो सकता है. परिवार के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताने की कोशिश करें वरना आपके परिवार के सदस्य आपसे नाराज हो सकते हैं. आज के दिन आपका व्यापार बहुत अधिक शानदार चलेगा. आप जिस क्षेत्र में भी अपना कार्य आजमाना चाहेंगे, आपको कामयाबी मिलेगी. जीवनसाथी को आपको पूरा साथ मिलेगा. संतान की ओर से भी आपका मन संतुष्ट रहेगा.

    शुभ अंक-4, शुभ रंग-गुलाबी

  • सिंह राशि (Leo)

    आज कुछ थका हुआ महसूस करेंगे. बेहतर होगा ज्यादा से ज्यादा आराम करें. निवेश करने से पहले किसी से सलाह अवश्य ले, नहीं तो नुकसान मुमकिन है. व्यापार में आपको सामान्य लाभ मिलेगा. पार्टनरशिप में व्यापार करेंगे तो आपको लाभ प्राप्त हो सकता है. नौकरी करने वाले लोगों को उन्नति मिल सकती है. आप किसी प्रोजेक्ट पर कार्य कर सकते हैं जिसमें आपको पूर्ण सफलता प्राप्त होगी, इससे आपके अधिकारी आपसे प्रसन्न रहेंगे. किसी कार्य को पूरा करने में आपके सहयोगी आपका पूरा सहयोग करेंगे, जिससे आप अपनी अधूरे कार्यों को पूरा कर सकेंगे. यदि आपके प्रेम संबंधों में कुछ समय से कोई टकराव चल रहा था तो आज उसमें थोड़ा सुधार हो सकता है. आप अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें. स्वास्थ्य की प्रति थोड़ा सा सावधान रहें.

    शुभ अंक-5, शुभ रंग-गुलाबी

  • कन्या राशि (Virgo)

    किसी पुराने दोस्त से मुलाकात आपका मन खुश कर देगी. खर्चों में इजाफा होगा. आमदनी में भी बढ़ोत्तरी होगी. मांगलिक कार्य में शामिल होंगे. आज आपके रुके हुए पीछे के सभी कार्य पूरे हो सकते हैं, जिनका पूरा करने के लिए आप बहुत समय से कोशिश कर रहे थे. जीवनसाथी का आपको भरपूर साथ मिलेगा तथा संतान की ओर से भी आपका मन संतोष रहेगा. यदि आपकी जमीन जायदाद या प्रॉपर्टी विदेश में पड़ी हुई है तो आज अच्छे दामों पर बिक सकती है जिससे आपको बहुत अधिक लाभ होगा और आपको बहुत अधिक खुशी भी होगी. आज आप अपने प्रिय जनों से किसी प्रकार के बाद विवाद को करने से बचे अन्यथा, आपके घर में कोई ऐसा वाद विवाद हो सकता है. सेहत के लिहाज से दिन सही रहेगा. माता-पिता के स्वास्थ्य का भी विशेष ध्यान रखें.

    शुभ अंक- 3, शुभ रंग- आसमानी

  • तुला राशि (Libra)

    आज प्रॉपर्टी के मामलों में किए जा रहे प्रयास सफल होंगे. किसी रूठे हुए पारिवारिक सदस्य को उपहार आदि देकर मनाने में सफल होंगे. यदि आपका कोई धन से संबंधित कोई मामला अटका हुआ है तो आप बहुत ही सोच समझकर उसे निपटाए वरना आप किसी परेशानी में फंस सकते हैं या आपका किसी से बाद विवाद हो सकता है. व्यापार करने वाले लोगों के लिए आज का दिन खास रहेगा. आप अपने व्यापार में नई तकनीकियों का प्रयोग कर सकते हैं तथा अपने व्यापार में और अधिक सामानों को बेचने के लिए रख सकते हैं, जिसमें आपको बहुत अधिक लाभ प्राप्त होगा. नौकरी करने वालों को उन्नति के अवसर मिल सकते हैं. हालांकि ऑफिस में समय से जाएं, समय का पालन करें. जीवन साथी और संतान के लिहाज से दिन अच्छा रहेगा.

    शुभ अंक-2, शुभ रंग- आसमानी

  • वृश्चिक राशि (Scorpio)

    आज आप नयी नौकरी के सिलसले से अपने निवास स्थान से दूर जा सकते हैं. उद्योग-धंधों में लाभ प्राप्त होगा. किसी कोर्ट-कचहरी के मामले में व्यस्त रह सकते हैं. छात्रों की बात करें तो छात्रों के लिए कल दिन सामान्य रहेगा. उनका मन पढ़ाई में लगा रहेगा. वह अपने करियर को बनाने के लिए बहुत अधिक मेहनत करेंगे. आज आपके घर में सुख समृद्धि में वृद्धि होने की संभावना दिख रही है. आप अपने गुस्से पर नियंत्रण रखे. आपके गुस्से के कारण कोई बनता हुआ कार्य भी बिगड़ सकता है. आज परिवार में किसी से आपका मतभेद हो सकता है. इसलिए आप अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें. आप अपने आप को विवाद से दूर रखें अन्यथा, छोटा सा वाद विवाद कोई झगड़े का रूप भी ले सकता है. अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें. जीवनसाथी का आपको भरपूर साथ मिलेगा तथा संतान की ओर से आपका मन संतुष्ट रहेगा.

    शुभ अंक- 4, शुभ रंग- श्वेत

  • धनु राशि (Sagittarius)

    आज आप शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगे. मातृपक्ष से आपको धनलाभ हो सकता है. किसी व्यावसायिक कारण से आपको यात्रा करनी पड़ सकती है. यदि आप अपना व्यवसाय करना चाहते हैं तो आप अपने जीवन साथी या माता-पिता से इस बारे में बात करें, वो आपकी बात को समझेंगे और आपको अच्छी सलाह देंगे. आपका व्यापार अच्छा चलेगा, इसमें आपको लाभ मिल सकता है. आपके सहयोगी आपका पूरा सहयोग देंगे और आपके व्यापार को आगे बढ़ाने में आपका हाथ बटाएंगे. नौकरी करने वाले लोगों के लिए थोड़ा सा परेशानी वाला रहेगा. आप अपने ऑफिस में अपने विरोधियों से सावधान रहें वरना, वे आपको नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर सकते हैं. वाहन चलाने में सावधानी बरतें अन्यथा, आपको कोई दुर्घटना का सामना करना पड़ सकता है.

    शुभ अंक- 9, शुभ रंग- पितांबरी

  • मकर राशि (Capricorn Horoscope)

    आज एक बात आपको समझने की जरूरत है कि झगड़े से समस्या का हल नहीं होता. अतः किसी भी स्थिति में लड़ने-झगड़े की परिस्थिति उत्पन्न न होने दें. आपको नौकरी की प्राप्ति हो सकती है. आपके घर में कार्य की अधिकता के कारण आपको मानसिक तनाव और शारीरिक थकावट भी हो सकती है, जिसके कारण आप थोड़ा सा परेशान हो सकते हैं और शाम के समय में आपको बुखार भी हो सकता है. आप अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सफेद गाय को रोटी खिलाएं. आज आप कुछ नए संपर्क उपलब्ध कराने में अधिक सक्षम रहेंगे. यदि आप किसी प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपको इसमें सफलता मिलेगी.

    शुभ अंक- 6, शुभ रंग- भूरा

  • कुंभ राशि (Aquarius)

    अपने शारीरिक स्तर को कमजोर नहीं पड़ने दें.आर्थिक क्षेत्र में आपकी स्थिति सुदृढ़ होगी. आज किसी विशेष पारिवारिक मामले में विचार-विमर्श कर सकते हैं. किसी विशेष कार्य को लेकर बहुत बड़ा निर्णय कर सकते हैं. थोड़ा सा परेशान भी हो सकते हैं. आप अपने खान पान का विशेष ध्यान रखें. नौकरी करने वाले लोग ऑफिस में कोई उलझा हुआ कार्य सुलझा सकते हैं, जिससे आपके ऑफिस के अधिकारी बहुत अधिक प्रसन्न रहेंगे और आपके वेतन में बढ़ोतरी कर सकते हैं. व्यापारियों के लिए ग्राहकों की बढ़ोत्तरी फायदेमंद साबित होगी. विद्यार्थियों को आज से जमकर मेहनत करनी होगी. जीवनसाथी का आपको भरपूर साथ मिलेगा और संतान के भविष्य को लेकर भी आप संतुष्ट हो सकते हैं. संतान की ओर से आपको कोई शुभ समाचार की प्राप्ति मिल सकती है.

    शुभ अंक-7, शुभ रंग- उजला

  • मीन राशि (Pisces)

    व्यापार अथवा नौकरी क्षेत्र में आपको कुछ नवीन संभावनाएं एवं अवसर प्राप्त होंगे. आप कुछ समय अपने परिवार के लोगों के साथ में बिता सकते हैं. व्यापार करने वालों के लिए आज का दिन ठीक-ठाक चलेगा. आपको ना तो बहुत अधिक मुनाफा होगा और ना ही बहुत अधिक घाटा होगा. नौकरी करने वाले जातकों के लिए भी ऑफिस में देर कल सामान्य रहेगा. आप अपना कार्य सुचारू रूप से करेंगे. संतान की ओर से आपका मन संतुष्ट रहेगा, परंतु अपने प्रॉपर्टी और जमीन जायदाद को लेकर आप थोड़ा सा चिंतित हो सकते हैं. अपने पैतृक जमीन जायदाद के हिस्से को लेकर भी आपके घर में थोड़ा सा तनाव हो सकता है. आपके घर में किसी विशेष व्यक्ति के आने के कारण आपके बनाए गए सारे प्लांट चौपट हो सकते हैं.

    शुभ अंक- 4, शुभ रंग- पीला

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें