18.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यउत्तर प्रदेशबरेली: गंगा मेला का हुआ आगाज, रामगंगा-गढ़ मुक्तेश्वर में इन ट्रेनों का रहेगा स्टॉपेज, आसानी से मिलेगा टिकट

बरेली: गंगा मेला का हुआ आगाज, रामगंगा-गढ़ मुक्तेश्वर में इन ट्रेनों का रहेगा स्टॉपेज, आसानी से मिलेगा टिकट

बरेली में कार्तिक मेले का 23 नवंबर यानी आज से आगाज हो गया है. इसका मुख्य स्नान 27 नवंबर को होगा. इसमें लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ जुटेगी. श्रद्धालुओं को किसी तरह की दिक्कत न हो इसको लेकर प्रशासन, पुलिस और रेलवे ने काफी तैयारी की है. इसके साथ ही बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स लगाया गया है.

बरेली : कार्तिक (गंगा) मेले का 23 नवंबर यानी आज से आगाज होगा. इसका मुख्य स्नान 27 नवंबर को होगा. इसमें लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ जुटेगी. श्रद्धालुओं को किसी तरह की दिक्कत न हो, इसको लेकर पुलिस प्रशासन और रेलवे ने काफी तैयारी की है. इसके साथ ही बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स लगाया गया है. कार्तिक मेले का समापन 30 नवंबर होगा. बरेली के बदायूं रोड पर स्थित रामगंगा नदी के घाट पर स्नान होगा. रेलवे ने मेले को लेकर रामगंगा स्टेशन, कछला घाट और गढ़ मुक्तेश्वर स्टेशन पर अतिरिक्त टिकट काउंटर की व्यवस्था की है. जिससे श्रद्धालुओं को टिकट लेने में दिक्कत न हो. इसके साथ ही ट्रेन के स्टॉपेज भी तय किए हैं. बरेली में जाम न लगे. इसके लिए रूट डायवर्जन भी किया गया है.

श्रद्धालुओं के लिए यह ट्रेन ठहरेंगी

गंगा मेले को लेकर बरेली होकर गुजरने वाली चार 10 एक्सप्रेस ट्रेनों में गढ़मुक्तेश्वर, रामगंगा, राजघाट हरिद्वार, ऋषिकेश और बालावाली स्टेशनों पर ठहराव किया गया है. मुरादाबाद रेल मंडल के अफसरों का कहना है कि 25 से 29 नवंबर तक बरेली होकर गुजरने वाली 22453/22454 राज्यरानी एक्सप्रेस, 14021/14311 आला हजरत एक्सप्रेस, 15909/15910 गुवाहाटी एक्सप्रेस,14207/14208 पद्मावत एक्सप्रेस, 14205/14206 अयोध्या कैंट एक्सप्रेस,14511/4512 नौचंदी एक्सप्रेस, 15127/15128 काशीनाथ विश्वनाथ एक्सप्रेस, 14315/16 बरेली इंटरसिटी एक्सप्रेस को दो-दो मिनट के लिए अप- डाउन में गढ़गंगा स्टेशन पर रोका जाने लगा है. इसके अलावा बरेली की रामगंगा ब्रिज स्टेशन पर 14313 लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस को दोपहर 2:30 बजे, और एक 14520 महाकाल एक्सप्रेस को 11:35 बजे ठहराव होगा. इन ट्रेनों का राजघाट नरोरा में भी ठहराव होगा. इसके अलावा 04370/04375 बरेली अलीगढ़ पैसेंजर और 04378/ 04377 में दो-दो अतिरिक्त कोच लगाए जाएंगे. इससे पैसेंजर को काफी राहत मिलेगी. श्रद्धालुओं की सहूलियत को रामगंगा, कछला घाट, नरौरा, गढ़ गंगा आदि स्टेशन पर 24 नवंबर से अतिरिक्त टिकट काउंटर खोले जाएंगे. जिससे श्रद्धालुओ को टिकट के लिए लंबी लाइन नहीं लगानी पड़ेगी.

रामगंगा मेले का 16.50 लाख का ठेका

एकादशी के दिन 23 नवंबर यानी आज मेले का शुभारंभ है. डीएम रविंद्र कुमार ने मेला संपन्न कराने को 13 मेला प्रबंधकों की कमेटी नियुक्त की है. मेले का 16 लाख 50 हजार में ठेका हुआ है. डीएम ने आदेश जारी कर मेला प्रबंधक नियुक्त किए अमरजीत सिंह, जयवीर सिंह, संतोष सिंह, राम कुमार सिंह, योगेंद्र सिंह, सुशील कुमार सिंह, राज बहादुर, रमेश सिंह उर्फ गोकिल सिंह, प्रदीप पांडेय, सुखपाल सिंह, रंजीत सिंह, अवधेश सिंह, राजेश को निर्देश दिए हैं कि उक्त सभी प्रबंधकों को प्रशासनिक व्यवस्थाओं पर जमा होने वाली धनराशि 16.50 लाख में से 75 प्रतिशत धनराशि इस कार्यालय के मेला खाता (अध्यक्ष चौबारी मेला) स्थित भारतीय स्टेट बैंक मुख्य शाखा कचहरी में 23 नवंबर से पहले जमा करा दें. मगर, बाकी धनराशि 27 नवंबर से पहले जमा करानी पड़ेगी.

प्रबंधकों को दी गयी व्यवस्थाओं एवं आय-व्यय की निगरानी उप मेला मजिस्ट्रेट/तहसीलदार सदर, और मेला मजिस्ट्रेट/एसडीएम सदर के स्तर से की जाएगी. नियुक्त मेला प्रबंधकों के विरुद्ध कोई भी प्रतिकूल तथ्य या कोई भी ऐसा कृत्य सामने आया. जिससे शांतिभंग की संभावना बनेगी, तो मेला प्रबंधकों की नियुक्ति निरस्त हो जाएगी. इसके साथ मेला में जन सुरक्षा के दृष्टिगत झूले लगवाने के लिए लोक निर्माण विभाग के प्रांतीय खंड से एनओसी लेना भी अनिवार्य होगी. रामगंगा चौबारी का मेला सज गया है. मेले में बड़े-बड़े झूले लग गए हैं. मेले में मौत का कुआं का खेल भी लग गया है. सिल बट्टे और बांस के उत्पाद भी पहुंच गए हैं. मंगलवार से रेत के ढेर पर तंबुओं का शहर भी बसना शुरू हो गया. मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं को कोई दिक्कत न हो इसके लिए लोक निर्माण विभाग का प्रांतीय खंड अस्थाई सड़कों का निर्माण करा रहा है.

रिपोर्ट मुहम्मद साजिद, बरेली

Also Read: UP News : बरेली में 5 ड्रग्स सप्लायर गिरफ्तार, लाखों की स्मैक और अफीम बरामद, जानें फिर क्या हुआ…

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें