1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. varanasi
  5. land freed by varanasi police which was illegal possession rkt

Varanasi: बाबा विश्वनाथ को भोग प्रसाद अर्पित करने वाली सोसायटी की जमीन को पुलिस ने दबंग से कराया मुक्त

दक्षिण भारत की प्रतिष्ठित सोसाइटी श्री काशी नद्रूक्कोट्टई नागराक्षत्रम 200 एकड़ की जमीन पर पिछले 19 साल से फर्जी एग्रीमेंट के सहारे भू-माफियाओं ने कब्ज़ा कर लिया था. प्रतिष्ठित सोसाइटी का मुख्य कार्यालय कारईकुड़ी जिला शिवगंगा तमिलनाडु में स्थित है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Varanasi
Updated Date
सोसायटी की जमीन को पुलिस ने दबंग से कराया मुक्त
सोसायटी की जमीन को पुलिस ने दबंग से कराया मुक्त
प्रभात खबर

Varanasi News: अवैध अतिक्रमण कर सोसाइटी की जमीन पर पिछले 19 साल से कब्जा किये हुए भू-माफियाओं से 60 हजार स्क्वायर फीट ज़मीन को पुलिस ने मुक्त करा दिया है. मुक्त जमीन को लेकर सोसाइटी के पदाधिकारियों ने पुलिस आयुक्त (सीपी) ए. सतीश गणेश से मिलकर शिकायत की. जिसके बाद डीसीपी वरुणा जोन आदित्य लाग्हें को कार्रवाई के निर्देश दिए थे. 19 साल बाद जमीन कब्जा मुक्त होने से सोसाइटी के लोगों ने पुलिस को धन्यवाद दिया है.

दक्षिण भारत की प्रतिष्ठित सोसाइटी श्री काशी नद्रूक्कोट्टई नागराक्षत्रम 200 एकड़ की जमीन पर पिछले 19 साल से फर्जी एग्रीमेंट के सहारे भू-माफियाओं ने कब्ज़ा कर लिया था. प्रतिष्ठित सोसाइटी का मुख्य कार्यालय कारईकुड़ी जिला शिवगंगा तमिलनाडु में स्थित है. यह सोसाईटी सेटियार समुदाय से सम्बन्धित है. वर्तमान में इस सोसाईटी के सम्पत्ति सम्बन्धित कार्यों की देख-रेख पालारामास्वामी की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा की जाती है. इस समिति का एक कार्यालय गोदौलिया वाराणसी में स्थित है.

इस सोसाइटी की जमीन पर अवैध अतिक्रमण किया था वह कुछ सम्पत्ति महमूरगंज रथयात्रा थानाक्षेत्र सिगरा में स्थित है. यह परिसंपत्ति लगभग 62000 वर्गफीट में है, जिसकी बाजार मूल्य लगभग 240 करोड़ रुपये है. जिसमें एक शिव मंदिर, एक लॉज एवं खाली मैदान स्थित है. इस खाली मैदान का प्रयोग समिति बाबा विश्वनाथ मंदिर में बाबा विश्वनाथ (शिवलिंग) के श्रृंगार हेतु प्रयोग किए जाने वाले पुष्प तथा बेलपत्र तथा रुद्राक्ष उपलब्ध कराने हेतु विगत 200 वर्षों से किया जाता रहा है. समिति सदस्यों द्वारा पुलिस आयुक्त वाराणसी को बताया गया कि वर्ष 2003 में बनाए गए संदिग्ध अवैध एग्रीमेंट के माध्यम से इस भूमि में स्थित लॉज की परिसंपत्ति को क्रय करने की आड़ में कब्जा कर लिया गया.

सीपी वाराणसी ने पुलिस उपायुक्त वरुणा जोन आदित्य लाग्हें, अपर पुलिस उपायुक्त वरुणा जोन प्रबल प्रताप सिंह को भूमि कब्जा मुक्त कराने के लिए निर्देशित किया. आदेशानुसार एडीसीपी वरुणा जोन प्रबल प्रताप सिंह, सिगरा थाना प्रभारी निरीक्षक धनंजय पाण्डेय मौके पर जाकर भूमि को कब्जा मुक्त कराने के लिए निर्देशित किया. टीम ने जांचो करने के बाद पाया की कृष्णमोहन मुन्ना एवं आनंद मोहन उर्फ गुड्डू ने अवैध अतिक्रमण कर सोसाइटी की जमीन पर कब्जा कर रखा है. जिसके बाद सम्पूर्ण भूमि को कब्जा मुक्त कराकर समिति को हस्तरित करा दिया गया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें