1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. varanasi
  5. after three years prime minister of mauritius will visit kashi vishwanath varanasi nrj

Varanasi News: तीन साल बाद मॉरीशस के प्रधानमंत्री करेंगे काशी विश्वनाथ के दर्शन, जानें क्या है योजना?

मॉरीशस के पीएम तीन साल बाद दो दिवसीय दौरे पर एक बार फिर 21 अप्रैल को काशी आएंगे. इससे पहले वह जनवरी 2019 में काशी में आयोजित 15वें प्रवासी भारतीय सम्मेलन के मुख्य अतिथि थे. वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर मॉरीशस के प्रधानमंत्री का स्वागत राज्यपाल और सीएम योगी आदित्यनाथ करेंगे.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Varanasi
Updated Date
मॉरीशस के पीएम प्रविंद कुमार जगन्नाथ पीएम मोदी से बात करते हुए.
मॉरीशस के पीएम प्रविंद कुमार जगन्नाथ पीएम मोदी से बात करते हुए.
File Photo

Varanasi News: मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ अपने 8 दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे हैं. पीएम जगन्नाथ नई दिल्ली में विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के अलावा गुजरात और वाराणसी भी जाएंगे. 17 से 24 अप्रैल तक चलने वाली इस यात्रा के दौरान जगन्नाथ के साथ उनकी पत्नी कविता जगन्नाथ के अलावा एक उच्च-स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी होगा.

15वें प्रवासी भारतीय सम्मेलन में होंगे शामिल

मॉरीशस के पीएम तीन साल बाद दो दिवसीय दौरे पर एक बार फिर 21 अप्रैल को काशी आएंगे. इससे पहले वह जनवरी 2019 में काशी में आयोजित 15वें प्रवासी भारतीय सम्मेलन के मुख्य अतिथि थे. वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर मॉरीशस के प्रधानमंत्री का स्वागत राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे. भारतीय विदेश मंत्रालय के अनुसार मॉरीशस के प्रधानमंत्री की यात्रा का उद्देश्य दोनों देशों के मध्य संबंध को और मजबूत बनाना है.

मॉरीशस के पीएम की जड़ें यूपी से हैं...

भारत और मॉरीशस विशिष्ट रूप से एक-दूसरे के करीब हैं. दोनों देशों के बीच लंबे अरसे से घनिष्ठ ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और वाणिज्यिक संबंध हैं. मॉरीशस के पीएम वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन करने के साथ ही गंगा आरती में भी शामिल होंगे. रोचक बात यह है कि मॉरीशस के पीएम की जड़ें उत्तर प्रदेश से जुड़ी हुई है. प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ के पूर्वज भी बलिया जिले के रसड़ा क्षेत्र के ही मूल निवासी थे. ऐसे में उत्तर प्रदेश से व्यापार सहित अन्य महत्वपूर्ण मसलों पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ मॉरीशस के प्रधानमंत्री की द्विपक्षीय वार्ता भी होगी.

रिपोर्ट : विपिन सिंह

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें