1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. uttar pradesh weather update today 31 march record breaking heat wave imd alert rkt

UP Weather Update: मार्च में ही गर्मी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, पारा 42 के पार, अभी मौसम और करेगा परेशान

मौसम विभाग का मानना है कि एक हफ्ते के अंदर ही लखनऊ का तापमान भी 42 क्रॉस कर जाएगा. इसी के साथ लू चलने की भी पूरा संभावना है. बीते मंगलवार लखनऊ मौसम विभाग को 38 जिलों की रिपोर्ट मिला.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
UP Weather Update
UP Weather Update
सोशल मीडिया.

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश में बदलते मौसम के साथ गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. मार्च अभी खत्म भी नहीं हुआ है और गर्मी जून जैसी महसूस होने लग गई. राजधानी लखनऊ ने पांच साल का रिकॉर्ड ब्रेक कर दिया है. मार्च में यह तीसरी बार हुआ जब लखनऊ का पारा 40 पार कर गया 29 मार्च को टेंपरेचर 40.6 डिग्री दर्ज किया गया. पिछली बार 2017 में इतना तापमान 30 मार्च को दर्ज किया गया था. इतना ही नहीं, ताजनगरी में भी तापमान 42 डिग्री से ऊपर चला गया है. बीते मंगलवार आगरा सूबे का सबसे गर्म जिला रहा. मौसम विभाग (IMD) की मानें तो अभी गर्मी से राहत मिलने की संभावना कम है.

मौसम विभाग का मानना है कि एक हफ्ते के अंदर ही लखनऊ का तापमान भी 42 क्रॉस कर जाएगा. इसी के साथ लू चलने की भी पूरा संभावना है. बीते मंगलवार लखनऊ मौसम विभाग को 38 जिलों की रिपोर्ट मिला. इनमें आगरा सबसे गर्म शहर बताया गया. आगरा का टेंपरेचर नॉर्मल से 7 डिग्री ज्यादा रहा. वहीं, झांसी का तापमान लगातार दूसरे दिन भी 41 डिग्री रहा, जबकि मंगलवार को आगरा 42.4 डिग्री तापमान के साथ प्रदेश का सबसे गर्म स्थान रहा. मंगलवार को यहां अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 30 मार्च 2017 को दर्ज 41.1 डिग्री सेल्सियस के बाद सर्वाधिक है.

मौसम विभाग के मुताबिक पाकिस्तान की ओर से राजस्थान के रास्त आ रही गर्म हवाओं की वजह से तापमान में वृद्धि हो रही है. इसके अलावा उत्तर भारत के किसी भी क्षेत्र में बारिश न होने की वजह से भी तापमान बढ़ा है. मार्च में ही गर्मी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, मौसम वैज्ञानिकों के के अनुसार, अधिकतम तापमान में अभी और बढ़ोतरी की संभावना है, जबकि बारिश की कोई संभावना नहीं दिखाई दे रही है. फिलहाल प्रदेश में मौसम साफ रहेगा और आने वाले दिनों में भी गर्मी से राहत की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें