1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. uttar pradesh government may bring ordinance against religiou conversions in up cm yogi adityanath love jihad rkt

Uttar Pradesh News: लव जेहाद पर सख्त योगी सरकार, धर्मांतरण के खिलाफ कानून लाने की तैयारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Uttar Pradesh Chief minister yogi adityanath
Uttar Pradesh Chief minister yogi adityanath
FILE PIC

Uttar Pradesh News: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ (Uttar Pradesh Chief minister Yogi Adityanath) सरकार राज्य में धर्मांतरण के खिलाफ कानून लाने की तैयारी में है. धर्मांतरण और लव जेहाद के मामलों पर योगी सरकार ने पहले ही सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए थे, अब इस पर उत्तरप्रदेश की योगी सरकार भी जल्द ही अध्यादेश लाने वाली है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यूपी सरकार अन्य राज्यों के धर्मांतरण के खिलाफ बने कानूनों और अधिनियमों का अध्ययन कर रही है और इसके बाद धर्मांतरण को लेकर उत्तर प्रदेश का अपना कानून बनाया जाएगा.

गौरतलब है कि बीते दिनों उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों से कथित लव जिहाद के कई मामले सामने आए थे. हाल के दिनों में कई मामलों में ऐसा देखा गया कि प्यार और शादी के नाम पर धर्मांतरण कराया गया और बाद में उनकी हत्या तक की खबरे सामने आयी. मुख्यमंत्री ने इस तरह की घटनाओं को बेदह गंभीरता से लेते हुए सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए. बता दें कि स्टेट लॉ कमीशन ने यूपी में धर्मांतरण को लेकर एक रिपोर्ट तैयार की है और उसने धर्मांतरण पर प्रभावी रोक लगाने के लिए कानून की सिफारिश की थी.

बता दें कि ओडिशा देश का ऐसा राज्य है, जहां धर्मांतरण पर सबसे पहले साल 1968 में कानून बना था. वहीं देश में आठ राज्य धर्मांतरण के खिलाफ कानून लागू कर चुके हैं, जिनमें अरुणाचल प्रदेश, मध्यप्रदेश, झारखंड, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और गुजरात शामिल हैं. यूपी इस क्लब में शामिल होने वाला 9वां राज्य हो सकता है.

Posted by : Rajat Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें