1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. uttar pradesh ballia latest news updates yogi government minister anand shukla letter to ballia dm says trouble with azan ki awaaz coming from mosque smb

योगी सरकार के मंत्री को लाउडस्पीकर पर अजान से दिक्कत, इन मुद्दों का हवाला देकर DM को लिखा पत्र

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Mosque Loudspeaker
Mosque Loudspeaker
PTI file photo

Azan From Mosque उत्तर प्रदेश के राज्यमंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला (Anand Swarup Shukla) ने अजान की अवाज से दिक्कत बताई है. योगी सरकार में संसदीय कार्य राज्यमंत्री आनंद स्वरूप शुक्ल ने इसको लेकर बलिया के जिलाधिकारी को पत्र लिखा है. पत्र में उन्होंने मस्जिद की लाउडस्पीकर से अजान के चलते शोर और ध्वनि प्रदूषण का मुद्दा उठाया है. साथ ही उन्होंने कहा कि इससे होने वाले शोर से लोगों की दिनचर्या, पठन-पाठन प्रभावित होता है.

राज्यमंत्री आनंद स्वरूप शुक्ल ने जिलाधिकारी को लिखे अपने पत्र में लिखा है कि बलिया में स्थित मस्जिदों में नमाज के दौरान अजान, दिनभर लाउडस्पीकर के माध्यम से धार्मिक प्रचार-प्रसार, मस्जिद निर्माण हेतु चंदा एकत्र करने और विभिन्न प्रकार की सूचनाओं को अत्यधिक तेज आवाज में प्रसारित किया जाता है. जिससे छात्रों, बच्चों, वृद्ध व बीमार लोगों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. साथ में जनसामान्य को अत्यधिक ध्वनि प्रदूषण का सामना करना पड़ रहा है.

गौर हो कि इससे पहले मस्जिद से आने वाली अवाज को लेकर हाल ही में यूपी के इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की वाइस चांसलर संगीता श्रीवास्तव ने शिकायत की थी. उन्होंने कहा कि उनके आवास के समीप स्थित मस्जिद से सुबह के वक्त लाउडस्पीकर पर आने वाली अजान से उनकी नींद खराब होती है. उन्होंने इस पर रोक लगाने की मांग की थी.

राज्यमंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला ने पत्र में सुप्रीम कोर्ट द्वारा समय-समय पर दिए गए दिशा निर्देशों का हवाला दिया है. उन्होंने कहा कि वो स्वयं मस्जिद के लाउडस्पीकर से हो रहे ध्वनि प्रदूषण से परेशान हैं. हाईकोर्ट के आदेश के तहत बलिया शहर में लाउडस्पीकर की ध्वनि निर्धारित होनी चाहिए और अनावश्यक रूप से मस्जिदों पर लगाए गए लाउडस्पीकर को हटाया जाना चाहिए.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें