1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. upmsp latest update experts asking questions outside the syllabus in up board exam will be debar sht

UPMSP: यूपी बोर्ड परीक्षा में सिलेबस से बाहर के सवाल पूछने वाले विशेषज्ञ होंगे डिबार, जानें लेटेस्ट अपडेट

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 में 30 प्रतिशत कटौती पाठ्यक्रम से या पाठ्यक्रम के बाहर से सवाल पूछने वाले विशेषज्ञों को डिबार किया जाएगा.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
UPMSP UP Board Exam 2022
UPMSP UP Board Exam 2022
Prabhat khabar

UP Board Result 2022: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की बोर्ड परीक्षा (UP Board Exam) के बाद अब उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य जारी है. इस बीच बड़ी खबर सामने आई है. हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 में 30 प्रतिशत कटौती पाठ्यक्रम से या पाठ्यक्रम के बाहर से सवाल पूछने वाले विशेषज्ञों को डिबार किया जाएगा.

त्रुटिपूर्ण प्रश्नपत्र तैयार करने वाले विशेषज्ञों को किया जाएगा डिबार

दरअसल, इस बार यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में काफी संख्या में ऐसे प्रश्न पूछे गए जोकि पाठ्यक्रम से बाहर के थे या फिर उस पाठ्यक्रम से थे, जिसको परीक्षा में शामिल नहीं किया गया था. हालांकि, इस समस्या का समाधान निकालते हुए बोर्ड ने मूल्यांकन केंद्र प्रभारियों को पत्र जारी कर सभी छात्र-छात्राओं को एकसमान अंक देने के निर्देश दिए थे. वहीं इस गलती के लिए बोर्ड त्रुटिपूर्ण प्रश्नपत्र तैयार करने वाले विशेषज्ञों को डिबार करने की तैयारी में हैं. इसके लिए दूसरे बोर्ड और आयोगों को भी इनकी सूची दी जाएगी ताकि भविष्य उन्हें कहीं और प्रश्नपत्र तैयार करने के लिए न बुलाया जा सके.

सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में हो रहा मूल्यांकन

यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन जिन केंद्रों पर हो रहा है, वहां की हर गतिविधि पर सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जा रही है. हर मूल्यांकन कक्ष में सीसीटीवी कैमरा वॉइस रिकॉर्डर के साथ लगा हुआ है. कॉपी चेक करने वाले एग्जामिनर हॉल में मोबाइल साथ नहीं ले जा सकते. उन्हें मोबाइल कंट्रोल रूम में जमा करना होता है. अलीगढ़ में मूल्यांकन केंद्रों पर 232 डिप्टी हेड एग्जामिनर के साथ 2243 एग्जामिनर की ड्यूटी लगाई गई हैं.

कब आएगा यूपी बोर्ड का रिजल्ट

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच 7 मई तक हो जाएगी. इसके बाद रिजल्ट जारी किया जाएगा. प्रदेशभर के 271 स्कूलों में 23 अप्रैल से कॉपियों का मूल्यांकन किया जा रहा है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, 15 से 29 मई के बीच में बोर्ड का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा.

Posted by: Sohit Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें