17.8 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

UPMSP: कानपुर में कैसे होगी यूपी बोर्ड की प्रयोगात्मक परीक्षा, धूल खा रही हैं स्कूलों की जर्जर प्रयोगशालाएं

UPMSP: यूपी बोर्ड की 29 जनवरी से इंटरमीडिएट स्कूलों में प्रयोगात्मक परीक्षा (Practical Exam) शुरू होनी हैं. ऐसे में कानपुर के कुछ सरकारी स्कूल ऐसे हैं जहां, पर सालों से प्रयोगशाला खुली तक नहीं हैं. यहां प्रयोगशाला में उपकरण तक नहीं बचे हैं.

Kanpur News: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की 29 जनवरी से इंटरमीडिएट स्कूलों में प्रयोगात्मक परीक्षा (Practical Exam) शुरू होनी हैं. ऐसे में कानपुर के कुछ सरकारी स्कूल ऐसे हैं जहां, पर सालों से प्रयोगशालाएं खुली तक नहीं हैं. यहां प्रयोगशाला में उपकरण तक नहीं बचे हैं. ऐसे में इन स्कूलों के छात्रों का प्रयोग से दूर-दूर तक कोई वास्ता भी नहीं रहा है.

प्रयोगात्मक परीक्षा को लेकर छात्र परेशान

यहां के स्कूलों के छात्र प्रयोगात्मक परीक्षा को लेकर परेशान हैं, क्योंकि इन स्कूलों के छात्र कभी प्रयोगशाला में गए तक नहीं. कानपुर के कई ऐसे स्कूल हैं, जहां पर वर्षों से जंग लगे ताले लटके हुआ है. कुछ लैबों में उपकरण धूल खा रहे हैं. इस अव्यवस्था के चक्कर में छात्र प्रयोग के ज्ञान के बिना ही इस बार परीक्षा में बैठेंगे.

प्रयोगशाला में धूल खा रहे उपकरण

दरअसल, यहां नगर निगम इंटर कॉलेज नवाबगंज के कमरे के बाहर भौतिक विज्ञान प्रयोगशाला लिखा दिखाई दिया, लेकिन जब अंदर गए तो यहां पर मेज और उपकरण धूल खा रहे थे. मेज पर चंद उपकरण ही रखे थे, जो बिल्कुल जर्जर अवस्था में थे. ऐसे में सालों से जब लैब की साफ सफाई नहीं हुई तो किस तरह से छात्रों ने यहां आकर प्रयोग किए होंगे. इस पर बड़ा सवाल उठता है. वहीं 29 जनवरी से प्रयोगात्मक परीक्षा हैं और स्कूल की प्रयोगशाला का ये हाल है.

धूल खा रही लैब, लटका मिला जंग लगा ताला

कानपुर के हर सहाय इंटर कॉलेज की रसायन विज्ञान की लैब में भी कुर्सी और मेज धूल खा रही थीं. वहीं भौतिक विज्ञान की प्रयोगशाला के कमरे वर्षों से बंद हैं, जहां जंग लगे ताले लटके थे. यहां पर जीव विज्ञान की लैब तो जर्जर स्थित में मिली. बता दें कि इस स्कूल के जिला विद्यालय निरक्षक कंट्रोलर भी हैं, इसके बाद भी प्रयोगशाला की हालत जर्जर बनी हुई हैं. वहीं स्कूल के एक शिक्षक का कहना है कि प्रैक्टिकल क्लास में ही मोबाइल से कराए गए हैं.

हाईस्कूल के पेपर में इस बार बहुविकल्पीय प्रश्न भी

बताते चलें कि इस बार हाईस्कूल के छात्रों को प्रश्न पत्र में बहुविकल्पीय सवाल भी मिलेंगे, जिनको ओएमआर शीट पर करना होगा. वहीं इस बार बोर्ड ने प्रश्न पत्र के प्रारूप में भी बदलाव किया है. इस बार 70 नंबर के प्रश्न पत्र में 20 नंबर के बहुविकल्पीय और 50 नबंर के अतिरिक्त सवाल होंगे. इसके साथ 30 नबंर का प्रैक्टिकल होगा. सबको जोड़कर कुल 100 नंबर की परीक्षा होगी. कानपुर में इस बार हाईस्कूल में 51397 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे, जबकि इंटरमीडिएट में 47987 छात्र शामिल हैं.

Also Read: UP Board Exam 2023 : यूपी बोर्ड परीक्षा में लाने हैं अच्छे नंबर तो ऐसे करें तैयारी

रिपोर्ट: आयुष तिवारी, कानपुर

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें