1. home Home
  2. state
  3. up
  4. up weather update torrential rains disrupted life in lucknow dm said only leave the house if it is necessary acy

UP Weather Update: लखनऊ में मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, डीएम ने कहा- जरूरी हो, तभी घर से बाहर निकलें

यूपी में मूसलाधार बारिश होने से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. लखनऊ के डीएम ने लोगों से घर से बाहर न निकलने की अपील की है. वहीं सीएम योगी ने बारिश के चलते अपना बाराबंकी दौरा रद्द कर दिया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
UP Weather Update
UP Weather Update
File Photo

UP Weather Report: उत्तर प्रदेश में मूसलाधार बारिश होने से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. कई इलाके जलमग्न हो गए हैं. राजधानी लखनऊ में लगातार हो रही बारिश से शहर के कई हिस्सों में सड़कें और गलियां जलमग्न हो गई हैं. मॉल एवेन्यू क्षेत्र और विधानसभा के गेट नं 7 के सामने भी पानी भरा हुआ है. मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने बारिश को देखते हुए अपना बाराबंकी दौरा निरस्‍त कर दिया है. मौसम विभाग ने अगले तीन दिन तक भारी बारिश होने की संभावना जतायी है.

यूपी विधानसभा के आसपास के इलाके बने दरिया

बता दें, राजधानी लखनऊ और गोरखपुर सहित पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में गुरुवार सुबह से ही मूसलाधार बारिश हो रही है. मौसम विभाग के अनुसार. यह बारिश देर शाम तक जारी रह सकती है. लखनऊ में विधानभवन के आसपास के इलाके दरिया बन गये हैं. पार्क रोड विधायक निवास, सिविल अस्पताल परिसर के अलावा कुछ मंत्री आवासों में भी पानी भरा है. लखनऊ में निचले इलाको में कई फुट पानी भरा है. सभी नाले उफान पर हैं. सड़कों पर कुछ वाहन ही नजर आ रहे हैं.

इन जिलों में जारी किया गया अलर्ट

मौसम विभाग ने लखनऊ, बाराबंकी, अयोध्या, गाजियाबाद, सुल्तानपुर, संभल, मथुरा, मुरादाबाद, सीतापुर, शामली, बुलंदशहर, मुजफ्फरनगर, शाहजहांपुर, बिजनौर, सहारनपुर, अमरोहा, बागपत, हमीरपुर, बलिया, जालौन, औरैया, हापुड़, मेरठ, इटावा, ललितपुर और फर्रुखाबाद जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. जबकि कानपुर नगर, कन्नौज, गौतम बुद्ध नगर, फतेहपुर, कानपुर देहात, हरदोई, उन्नाव, अलीगढ़ व बांदा जैसे जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है. लखनऊ में डीएम ने लोगोें को जरूरत पड़ने पर ही घरों से बाहर निकलने का आदेश दिया है.

क्या है येलो और रेड अलर्ट

येलो अलर्ट भारी बारिश, तूफान, बाढ़ या ऐसी प्राकृतिक आपदा से पहले लोगों को सचेत करने के लिए जारी किया जाता है. इसका मतलब है कि 7.5 से 15 मिमी बारिश होने की संभावना है. अलर्ट जारी होने के कुछ घंटों तक बारिश जारी रहने की संभावना रहती है. बाढ़ आने की आशंका भी रहती है. वहीं रेड अलर्ट में भारी नुकसान की संभावना रहती है. इस दौरान भारी बारिश होने के साथ हवा की गति 130 किमी प्रति घंटा या इससे अधिक होने की संभावन रहती है.

भारी बारिश को देखते हुए अयोध्या में जिलाधिकारी अयोध्या अनुज कुमार झा के आदेश पर कक्षा 1 से 8 तक के विद्यालयों को 2 दिन के लिए बंद कर दिया गया है. इस संबंध में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार देव पांडे की ओर से आदेश जारी किया गया है. ये सभी विद्यालय 16 और 17 सितंबर को बंद रहेंगे.

अमेठी एसपी के दफ्तर में भरा पानी

अमेठी में दो दिन से लगातार हो रही बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. एसपी कार्यालय में भी पानी भर गया है. जिले के सैकड़ों गांवों का मुख्य मार्गों से संपर्क कट चुका है. कई मकान जमींदोज हो गए

रेलवे ट्रैक पर गिरा पेड़

बुधवार रात से जारी बारिश और तेज हवाओं के चलते दरियाबाद रुदौली स्टेशन के बीच दो स्थानों पर रेलवे ट्रैक पर चार पेड़ गिर गए. इससे साबरमती और सद्भावना सहित पांच एक्सप्रेस ट्रेनें 3 से 4 घंटे प्रभावित रहीं. काफी मशक्कत के बाद ट्रैक से पेड़ों को हटाया गया.

जौनपुर में चार लोगों की मौत

जौनपुर में भारी बारिश के चलते मकान गिरने से एक ही परिवार के तीन लोगों समेत चार लोगों की मौत हो गई जबकि तीन लोग घायल हो गए. मामला सुजानगंज और सिकरारा थाना क्षेत्र का है.

Posted by : Achyut kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें