1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. up weather update today 7th april heat wave imd alert uttar pradesh news rkt

UP Weather: यूपी में गर्मी के तेवर में आई तेजी, अगले चार दिनों तक लू की चेतावनी

उत्तर प्रदेश में अप्रैल महीने के पहले हफ्ते में ही तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है. बुधवार को राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
बढ़ी गर्मी से परेशानी
बढ़ी गर्मी से परेशानी
प्रभात खबर

Uttar Pradesh Weather Today: उत्तर प्रदेश में मौसम के तेवर तल्ख बने हुए हैं. अप्रैल महीने की शुरुआत से ही गर्मी लोगों को बेहाल करने लगा है. लगातार उत्तर पश्चिमी हवाओं के असर ने इस पूरे इलाके में मौसम को शुष्क बनाया. हवाओं का रुख बदला जरूर है, लेकिन इसने मौसम को नर्म बनाने की जगह उमस बढ़ा दी है. अब तक जहां लोगों को सिर्फ गर्मी के सितम का सामना करना पड़ा रहा था, ऐसे में अब तपिश के साथ लू भी चलने लगी है. यूपी में फिलहाल बारिश की कोई संभावना नहीं है और 10 अप्रैल तक तापमान इसी तरह से हर रोज नए रिकॉर्ड बना सकता है

मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि यूपी के अधिकतर जिलों में तापमान अभी और बढ़ेगा. आगामी दो-तीन दिनों में तापमान 40 डिग्री के पार कर जाने की आशंका है. उत्तर प्रदेश में अप्रैल महीने के पहले हफ्ते में ही तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है. बुधवार को राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग की दिन के समय लू चलने की स्थिति बनी रहेगी. वहीं अगले सप्ताह से यूपी में लू की मार लोगों को झेलनी पड़ सकती है. वहीं अलीगढ़ की बात करे तो सोमवार को शहर तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था.

गर्म हवाओं से लोगों का हाल बेहाल

मैदानी इलाकों में जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक और सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री अधिक हो, तो ‘‘लू’’ घोषित की जाती है. आईएमडी के अनुसार, यदि तापमान सामान्य से 6.4 डिग्री सेल्सियस अधिक हो, तो ‘‘गंभीर’’ लू घोषित की जाती है. प्रदेश में इन दिनों आलम ये है कि सूरज की पहली किरण के साथ ही नमी का असर खत्म होने लगता है, और फिर जैसे-जैसे दिन बढ़ता है तपन और गर्म हवाओं का सितम लोगों पर होने लगता है. मौसम विभाग का कहना है कि अगामी कुछ दिनों तक अधिकतम और न्‍यूनतम तापमान में बहुत ज्‍यादा उतार-चढ़ाव की उम्मीद नहीं है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें