1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. up weather update temperature will increase in up weather forcast in uttar pradesh sht

UP Weather Update: यूपी में जारी रहेगा गर्मी का सितम, जानें आज के मौसम का हाल

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के मुताबिक, मार्च महीने के लास्ट तक गर्मी में और तेजी आएगी. वहीं तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी. फिलहाल, प्रदेश में बरिश की कोई उम्मीद नहीं है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
UP Weather Update
UP Weather Update
सोशल मीडिया.

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश में बदलते मौसम के साथ गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. अभी मार्च का महीना ठीक से खत्म भी नहीं हुआ कि भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है. मौसम विभाग (IMD) की मानें तो इस महीने के अंत तक गर्मी से राहत मिलने की संभावना कम है. इतना ही नहीं तापमान में भी बढ़ोतरी होगी.

यूपी में गर्मी से राहत के नहीं दिख रहे आसार 

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, 28 मार्च तक अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है. इस बीच प्रदेश में बारिश की कोई भी संभावना नहीं दिखाई दे रही है. फिलहाल प्रदेश में मौसम साफ रहेगा और आने वाले दिनों में भी गर्मी से राहत की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही.

गर्म हवाओं से लोगों का हाल बेहाल

प्रदेश में इन दिनों आलम ये है कि सूरज की पहली किरण के साथ ही नमी का असर खत्म होने लगता है, और फिर जैसे-जैसे दिन बढ़ता है तपन और गर्म हवाओं का सितम लोगों पर होने लगता है. मौसम विभाग का कहना है कि अगामी कुछ दिनों तक अधिकतम और न्‍यूनतम तापमान में बहुत ज्‍यादा उतार-चढ़ाव की उम्मीद नहीं है.

पिछले साल मार्च महीने का तापमान

बीते साल की बात करें तो 2021 के 16 मार्च से लेकर 21 मार्च तक पारा 34 से 36 डिग्री के आसपास था. इसके अलावा न्यूनतम पारा 18 से 21 डिग्री के आस-पास था, जबकि 30 मार्च को अधिकतम पारा 40 डिग्री के पार पहुंच गया था. यूपी में 27 मार्च यानी आज अधिकतम तापमान 37.0 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान 20.0 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

गर्म हवाओं के चलने से बढ़ा तापमान

मौसम विभाग के मुताबिक इन दिनों उत्तर-पश्चिम की ओर से गर्म हवाएं चल रही हैं, जो पाकिस्तान से होते हुए राजस्थान के रास्ते यूपी में आ रही है. दूसरी तरफ प्रदेश में वायु गुणवत्ता सूचकांक ज्यादातर शहरों में मध्यम या खराब श्रेणी में है.मौसम विभाग के अनुसार आगामी एक सप्ताह में अधिकतम तापमान 40 डिग्री पर पहुंचने की संभावना है. मौसम वैज्ञानिक डॉ. मुकेश चंद्र ने बताया कि इन दिनों उत्तर-पश्चिमी गर्म हवाएं चल रही हैं, जो पाकिस्तान से राजस्थान होते हुए उत्तर प्रदेश में दाखिल होती हैं. इन गर्म हवाओं के चलते ही लगातार झांसी समेत बुंदेलखंड का तापमान बढ़ रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें