1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. up weather update temperature will increase heat wave imd issued alert aaj ka mausam rkt

UP Weather Updates: उत्तर प्रदेश में मौसम ने बदला अपना तेवर, भीषण लू की चेतावनी, मौसम विभाग ने किया अलर्ट

वहीं मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, आने वाले कुछ दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा. आज पूरे राज्य में लू के साथ लखनऊ में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
उत्तर प्रदेश में मौसम ने बदला अपना तेवर
उत्तर प्रदेश में मौसम ने बदला अपना तेवर
File

UP Weather Forecast Updates: उत्तर प्रदेस के विभिन्न जिलों में अप्रैल आने से पहले ही भीषण गर्मी ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है. राज्य के कई जिलों में पारा (Temperature) लगातार ऊपर जा रहा है. उत्तर प्रदेश के कुछ शहरों में मार्च महीने में ही अधिकतम तापमान 38 डिग्री के पार पहुंच चुका है. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh Weather) में गर्म हवाओं के थपेड़े (Heat Wave) बदस्तूर जारी हैं. इस बीच मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में अगले 5 दिन गर्म हवाएं चलने की संभावना व्यक्त की है.

वहीं मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, आने वाले कुछ दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा. आज पूरे राज्य में लू के साथ लखनऊ में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. इसके साथ ही अगले कुछ दिनों तक गर्मी का प्रकोप तेजी से बढ़ने का अनुमान है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, राज्य भर में 31 मार्च तक 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से धूल भरी आंधी और लू चल सकती हैं. इस दौरान पूर्वांचल भीषण लू की चपेट में रहेगा, जहां अधिकतम तापमान 7 से 8 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है.

प्रदेश में इन दिनों आलम ये है कि सूरज की पहली किरण के साथ ही नमी का असर खत्म होने लगता है, और फिर जैसे-जैसे दिन बढ़ता है तपन और गर्म हवाओं का सितम लोगों पर होने लगता है. मौसम विभाग का कहना है कि अगामी कुछ दिनों तक अधिकतम और न्‍यूनतम तापमान में बहुत ज्‍यादा उतार-चढ़ाव की उम्मीद नहीं है. बीते साल की बात करें तो 2021 के 21 मार्च से लेकर 31 मार्च तक पारा 34 से 36 डिग्री के आसपास था. इसके अलावा न्यूनतम पारा 18 से 21 डिग्री के आस-पास था, जबकि इस साल 30 मार्च को अधिकतम पारा 40 डिग्री के पार पहुंच गया था. यूपी में 27 मार्च यानी आज अधिकतम तापमान 37.0 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान 20.0 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें