1. home Home
  2. state
  3. up
  4. up weather news flood in uttar pradesh overflowing of rivers in various districts acy

Flood in UP: यूपी में बाढ़ का तांडव, कई गांव डूबे, खतरे में जान

उत्तर प्रदेश में इन दिनों जोरदार बारिश हो रही है. नदियों का जलस्तर बढ़ने से प्रदेश के कई जिले बाढ़ की चपेट में हैं. लोग सुरक्षित ठिकानों की तरफ जा रहे हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
UP Weather News
UP Weather News
Internet

Flood in UP: उत्तर प्रदेश में मानूसन (Monsoon in UP) सक्रिय होने से भारी बारिश हो रही है. कई जिलों में नदियों का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर गया है. कई गांव बाढ़ की चपेट में आ गए हैं. जालौन, चित्रकूट, प्रयागराज, इटावा, औरैया और झांसी सहित प्रदेश के कई जिलों में मूसलाधार बारिश होने से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. लोग सुरक्षित ठिकानों की तरफ जा रहे हैं.

प्रयागराज में घरों में घुसा पानी

प्रयागराज में भारी बारिश के कारण गंगा और यमुना नदी का जलस्तर खतरनाक स्तर तक पहुंच गया है. लोगों के घरों में पानी घुस गया है. लोगों का कहना है कि यहां रहने वाले लोग, जिनमें अधिकांश छात्र हैं, गंभीर समस्याओं का सामना कर रहे हैं. अधिकांश छात्र अपने घरों को लौटने की योजना बना रहे हैं.

खतरे के निशान से ऊपर बह रही चंबल

उन्नाव में गंगा का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. आगरा में चंबल नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. पिनाहट क्षेत्र में शुक्रवार को चंबल नदी का जलस्तर 133.4 मीटर था, जबकि खतरे का निशान 130 मीटर है. बाढ़ के खतरे को देखते हुए 15 गांवों के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है.

जालौन-औरैया हाईवे पर पुल डूबा

शुक्रवार को जालौन और औरैया को जोड़ने वाले हाईवे पर शेरगढ़ घाट स्थित पुल के डूबने से यातायात बंद कर दिया गया है. वहीं, बांदा, हमीरपुर और फतेहपुर जिले में भी बाढ़ का कहर देखने को मिला है. कई गांव बाढ़ से घिर गए हैं.

चित्रकूट में पानी में डूबी सड़कें

चित्रकूट जिले की मऊ तहसील में परदवां, मवई कला समेत 6 गांवों की सड़कें पानी में डूब गई हैं, जिससे आवागमन बंद हो गया है. प्रशासन ने यहां पर 11 नावों की व्यवस्था की है. बांदा में यमुना नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. वहीं हमीरपुर में यमुना का जल स्तर बढ़ने से बेतवा का पानी भी बढ़ रहा है. बेतवा का जलस्तर बढ़ने से टिकरौली मार्ग में पानी भरने से करीब आधा दर्जन गांवों का एक-दूसरे से संपर्क टूट गया है.

फतेहपुर में बढ़ा यमुना नदी का जलस्तर

फतेहपुर में यमुना नदी का जलस्तर बढ़ने से ललौली के पल्टूपुरवा, कोर्राकनक, दसौली आदि गांवों में पानी भर गया है. बिंदकी व खागा क्षेत्र में कई गांवों का संपर्क टूट गया है. इटावा शहर के काली बांह मंदिर, श्मशान घाट और धूमनपुरा गांव में यमुना नदी का पानी भर गया है.

Posted by: Achyut Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें