1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. up panchayat chunav 2021 reservation list released amethi agra kanpur mainpuri ghaziabad ballia mirzapur varanasi district uttar pradesh amh

UP Panchayat Chunav 2021 : अब तक इन जिलों में जारी हो चुकी है आरक्षण सूची, जानें ओबीसी महिला और अनारक्षित सीटों में कितना हुआ बदलाव

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
UP Panchayat Chunav 2021
UP Panchayat Chunav 2021
twitter
  • यूपी पंचायत चुनाव नई आरक्षण लिस्ट

  • देखिए ओबीसी महिला, एससी या अनारक्षित सीट में क्या हुआ बदलाव

  • ग्राम प्रधान से लेकर जिला पंचायत सदस्य, बीडीसी पदों में बदलाव

UP Panchayat Election 2021 New Reservation List : उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव की तारीख का इंतजार सभी को है लेकिन इससे पहले नई आरक्षण सूची जारी की जा रही है. पंचायत चुनाव के लिए अबतक मैनपुरी, बलिया, मिर्जापुर, लखीमपुर खीरी, कानपुर, महोबा और गाजियाबाद जिले में नई सूची जारी करने का काम किया गया है. नई आरक्षण सूची पर नजर डालें तो ग्राम प्रधान से लेकर जिला पंचायत सदस्य, बीडीसी पदों में काफी बदलाव दिख रहा है.

बलिया की नई लिस्ट पर एक नजर

कोर्ट के आदेश के बाद वर्ष 2015 को आधार वर्ष मानते हुए त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की नई आरक्षण सूची शनिवार की सुबह बलिया में जारी करने का काम किया गया जिसका इंतजार कई दिनों से लोगों को था. विकास भवन पर सूची चस्पा होने की खबर तेजी से फैली और वहां लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी. नई सूची के बाद कई ग्राम सभाओं, जिला पंचायत सदस्यों व ब्लाक प्रमुखों की स्थिति बदल चुकी है. यहां ग्राम पंचायतों की संख्या 940 है जिनमें सामान्य के लिए 320, महिला के लिए 153, पिछड़े वर्ग की 167, पिछड़ा महिला की 91, अनुसूचित जाति की 100, अनुसूचित महिला की 56, अनुसूचित जनजाति की 34 तथा अनुसूचित जनजाति महिला के लिए 19 सीटें आरक्षित की गई है.

मैनपुरी की लिस्ट पर नजर

मैनपुरी की बात करें तो यहां के डीएम महेंद्र बहादुर सिंह के निर्देश पर नई लिस्ट जारी की गई. इस लिस्ट के माध्‍यम से जिला पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत अध्यक्ष और ग्राम पंचायत सदस्यों के साथ ग्राम प्रधानों के पदों का आरक्षण जारी करने का काम किया गया. आरक्षण की सूची जारी होने की खबर जैसे ही इलाके में फैली लोग ब्लॉकों में चस्पा किए गए आरक्षण को जानने के लिए पहुंचने लगे. यहां जिला पंचायत की 30 और प्रधानों के 549 पदों के लिए 2015 के आधार पर चक्रानुक्रम पद्धति से आरक्षण जारी करने का काम प्रशासन की ओर से किया गया है. इसी पद्धति का इस्तेमाल करते हुए अन्य पदों में भी आरक्षण जारी किया गया.

लखीमपुर खीरी की बात

लखीमपुर खीरी उकी बात करें तो जिला प्रशासन ने यहां देर रात करीब दो बजे आरक्षण जारी करने का काम किया. आरक्षण जारी होते ही कई उम्मीदवारों के चेहरे पर निराशा छा गई. पिछला आरक्षण जारी होने के बाद उन्होंने चुनाव की तैयारियां पूरी कर ली थी, प्रचार-प्रसार में भी भिड़ गये थे लेकिन अब नए सिरे से जारी आरक्षण से उन्हें निराशा हाथ लगी है. दरअसल उनकी सीट बदल गई है. वहीं ब्लाक प्रमुख, जिला पंचायत सदस्य की सीटें नए सिरे से आरक्षित होने से कई उम्मीदवारों के चेहरे पर मुस्कान आ गई है. अब वे चुनाव की तैयारियों में जुट गए हैं.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें