1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. up panchayat chunav 2021 coronavirus yogi govt uttar pradesh new guidelines know full details here amh

UP Panchayat Chunav 2021 : पंचायत चुनाव में 5 से अधिक लोगों के साथ प्रचार करने पर रोक, योगी सरकार की नई गाइडलाइंस जानें

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
UP Panchayat Chunav 2021
UP Panchayat Chunav 2021
twitter
  • चुनाव में पांच से अधिक लोगों के साथ प्रचार करने पर रोक

  • यूपी में रविवार को कोरोना संक्रमण के चार हजार से अधिक नये मामले सामने आये

  • यूपी में रविवार को 31 मरीजों की मौत

UP Panchayat Chunav 2021 : उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव को लेकर सरगर्मी तेज है. इस कोरोना काल में हो रहे चुनाव को लेकर सूबे की सरकार चिंतित है. यहां चुनाव में पांच से अधिक लोगों के साथ प्रचार करने पर रोक लगा दिया गया है. कोरोना के संक्रमण के कारण यह फैसला लिया गया है. आपको बता दें कि प्रदेश में रविवार को कोरोना संक्रमण के चार हजार से अधिक नये मामले सामने आये जबकि 31 मरीजों की मौत हो गई.

कोरोना के बढते संक्रमण के बीच मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने अधिकारियों को सतर्कता बरतने की हिदायत दी है. मुख्‍य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने सभी वरिष्ठ अधिकारियों को कोरोना संक्रमितों और उनके संपर्कों की सतत निगरानी के लिए आदेश जारी करने का काम किया है.

मुख्‍य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी द्वारा सूबे के सभी जिलाधिकारियों, पुलिस अधीक्षक, मुख्‍य चिकित्‍साधिकारी समेत अन्‍य अधिकारियों को जारी आदेश के अनुसार जिला निगरानी अधिकारी (डीएसओ) को प्रतिदिन कोरोना के मामलों की जानकारी जिला प्रतिरक्षण अधिकारी को उपलब्‍ध कराने की जिम्मेदारी सौंपी गई है. जिला प्रतिरक्षण अधिकारी कंटेनमेंट जोन में निगरानी के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त होंगे.

शासनादेश में तय किया गया है कि प्रत्येक कोरोना संक्रमण के मामले को केंद्र मानकर 25 मीटर परिधि को और एक से अधिक मामलों के लिए 50 मीटर की परिधि को कंटेनमेंट जोन बनाया जाएगा. प्रदेश के वर्तमान औसत जनसंख्या के घनत्व के अनुसार 25 मीटर परिधि में लगभग 20 घर और 50 मीटर की परिधि में करीब 60 घर आएंगे. प्रत्‍येक कंटेनमेंट जोन में स्थित घरों की निगरानी के लिए एक टीम लगाने का काम किया जाएगा जिसमें स्वास्थ्य विभाग, स्थानीय निकाय (शहरी क्षेत्र) या ग्राम विकास व पंचायती राज (ग्रामीण क्षेत्र) और स्‍थानीय प्रशासन में से एक-एक सदस्य होंगे.

यहां चर्चा कर दें कि उत्तर प्रदेश में ग्राम पंचायत चुनाव चार चरणों में 15 अप्रैल से 29 अप्रैल के बीच आयोजित होंगे. मतों की गिनती दो मई को होगी.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें