27.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UP Chunav 2022 Live Updates: रालोद ने दो और सीटों पर घोषित किया प्रत्याशी, देखें लिस्ट

UP Chunav 2022 Live Updates: यूपी में विधानसभा चुनाव (up chuvan 2020) के पहले चरण की नामांकन का सिलसिला शुरू हो चुका है. सपा (SP), बसपा (BSP), कांग्रेस (Congress) और भाजपा (BJP) में रोज नई रणनीति पर मंथन हो रहा है. हर पल की पॉलिटिकल अपडेट्स जानने के लिए बने रहें 'प्रभात खबर' के साथ...

लाइव अपडेट

दूसरे चरण के लिए नामांकन कल से

यूपी विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नामांकन कल से शुरू होगा. दूसरे चरण में 9 जिलों की 55 विधानसभा सीटों पर मतदान 14 फरवरी को होगा. दूसरे चरण में कुल 2,01,42,441 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

रालोद ने दो सीटों पर प्रत्याशी घोषित किया

सपा-रालोद गठबंधन ने दो सीटों पर और प्रत्याशियों की घोषणा की है. रामपुर मनिहारन से विवेक कांत और बिजनौर से नीरज चौधरी को टिकट दिया गया है.

Up Chunav 2022 Live Updates: रालोद ने दो और सीटों पर घोषित किया प्रत्याशी, देखें लिस्ट
Up chunav 2022 live updates: रालोद ने दो और सीटों पर घोषित किया प्रत्याशी, देखें लिस्ट 1

युवा पूछ रहे जॉब कब मिलेगा- कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष 

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने योगी सरकार पर हमला बोला है. उन्होंने कहा कि भाजपाई 70 लाख सरकारी नौकरियां देने का वादा करके सत्ता में आए थे और पांच साल में प्रदेश के 16 लाख से लोगों की नौकरी छीन ली. अब प्रदेश के युवा पूछ रहे हैं मेरा जॉब कब मिलेगा ?

सपा ने गोंडा डीएम को हटाने के लिए चुनाव अधिकारी को लिखा पत्र

समाजवादी पार्टी ने राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी को पत्र लिखकर गोंडा के जिलाधिकारी मार्कंडेय शाही को पद से हटाने और गोंडा के बाहर स्थानांतरित करने का अनुरोध किया है. सपा ने आरोप लगाया है कि डीएम भारतीय जनता पार्टी के प्रभाव और दबाव में काम कर रहे हैं.

कांग्रेस ने घोषित किए कार्यवाहक जिलाध्यक्ष

यूपी कांग्रेस ने 26 कार्यवाहक जिला व शहर अध्यक्षों की नियुक्ति की. कांग्रेस ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी.

किसान लोग जयंत चौधरी के साथ हैं- रोहित झाखड़

जाट महासभा के उपाध्यक्ष रोहित झाखड़ ने कहा कि किसान लोग जयंत चौधरी के साथ है. हम लोग गठबंधन को वोट देंगे. उन्होंने कहा कि भाजपा ने किसान बिरादरी का बहुत शोषण किया है.

करहल विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव मैनपुरी के करहल विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे. सूत्रों के हवाले यह जानकारी सामने आई है.

संजय सिंह का बड़ा ऐलान

आम आदमी पार्टी की यूपी प्रभारी और राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने गुरुवार को बड़ा ऐलान किया. उन्होंने कहा कि यूपी में 'आप' की सरकार बनने पर किसानों के खिलाफ दर्ज सभी फर्जी मुकदमे वापस होंगे.

सीमा कुशवाहा बसपा में शामिल

सीमा कुशवाहा गुरुवार को बहुजन समाज पार्टी में शामिल हो गईं. सीमा दिल्ली में 2012 निर्भया गैंगरेप केस लड़ने के बाद चर्चा में आई थीं.

प्रमोद कुमार गुप्ता ने सपा पर बोला हमला

सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के साढ़ू प्रमोद कुमार गुप्ता गुरुवार को बीजेपी में शामिल हो गए हैं. इस दौरान उन्होंने आरोप लगाया कि मेरे बीजेपी में शामिल होने का कारण यह है कि मुझे उनकी नीति पसंद है. अखिलेश यादव सपा में समाजवादियों से नफरत करते हैं. एक-एक करके, उन्होंने सभी को घेर लिया और पार्टी में केवल चापलूसी करने वाले हैं. मेरे अलावा बिधूना सीट से कोई भी 18,000 से अधिक मतों के अंतर से कभी नहीं जीता.

जेल में बंद 7 किसानों से मुलाकात करेंगे राकेश टिकैत

शुक्रवार को जेल में बंद किसानों से मुलाकात करेंगे भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत. तिकुनिया हिंसा मामले में जेल में बंद किसानों से मुलाकात करेंगे राकेश टिकैत. बता दें कि 3 अक्टूबर 2021 को लखीमपुर खीरी के तिकुनिया हिंसा मामले की जांच अब भी जारी है. इसमें मुख्य आरोपी में केंद्रीय गृहराज्यमंत्री अजय मिश्र टेनी के बेट आशीष मिश्र टेनी ही मुख्य अभियुक्त है.

RLD प्रत्याशी अवतार सिंह भड़ाना नहीं लड़ेंगे चुनाव

जेवर से आरएलडी/RLD प्रत्याशी अवतार सिंह भड़ाना नहीं लड़ेंगे चुनाव. नामांकन करने के बाद उन्होंने स्वास्थ्य कारणों से विधानसभा चुनाव न लड़ने का फैसला किया है. इसके बाद अब राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) को इस सीट से दूसरे प्रत्याशी का चयन करना होगा. उम्मीद है कि इस संबंध में जल्द ही किसी दूसरे उम्मीदवार का ऐलान कर दिया जाएगा.

यश भारती पुरस्कार के साथ ही बहाल करेंगे पुरानी पेंशन योजना : सपा

सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने गुरुवार को बहुत बड़ा ऐलान कर दिया है कि सपा की सरकार बनने पर पुरानी पेंशन योजना को बहाल किया जाएगा. उन्होंने इसके लिए कहा कि भाजपा ने पुरानी पेंशन योजना को बंद कर दिया था. अब सपा इसे सरकार बनने पर दोबारा बहाल करेगी. इस बीच अखिलेश यादव के साथ National movement for old pension scheme के National President विजय कुमार बंधू भी मौजूद रहे. सपा सुप्रीमो ने इस बीच यह भी कहा कि प्रदेश में बंद किए जा चुके यश भारती की तर्ज पर जिला स्तर पर नगर भारती सम्मान देंगे.

निर्भया केस की वकील सीमा कुशवाहा आज होंगी बसपा में शामिल!

सीमा समृद्धि कुशवाहा मूलत: उत्तर प्रदेश के इटावा की रहने वाली हैं. वहां एक छोटे से गांव उग्गरपुर में जन्मी सीमा कई साक्षात्कारों के दौरान बता चुकी हैं कि कैसे उनके यहां लड़कियों को आगे बढ़ने के लिए किस तरह की परेशानियां झेलनी होती हैं. इसी वजह से उन्होंने महिला सशक्तिकरण के लिए कई कदम उठाए हैं. देश-विदेश में चर्चित होने वाले निर्भया केस की भी उन्होंने ही पैरोकारी की थी. यही नहीं बहुचर्चित हाथरस कांड का केस भी वह लड़ चुकी हैं.

गोरखपुर में सीएम योगी के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे चंद्रशेखर

Up Chunav 2022 Live Updates: रालोद ने दो और सीटों पर घोषित किया प्रत्याशी, देखें लिस्ट
Up chunav 2022 live updates: रालोद ने दो और सीटों पर घोषित किया प्रत्याशी, देखें लिस्ट 2

आजाद समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चंद्रशेखर आजाद ने गोरखपुर शहर से चुनाव लड़ने की घोषणा की है. उन्होंने पहले भी यह कहा था कि विधानसभा चुनाव 2022 में वे सीएम योगी आदित्यनाथ के खिलाफ ही चुनाव लड़ेंगे. इसी ऐलान पर उन्होंने गुरुवार को मुहर लगाते हुए पार्टी का लेटर जारी कर दिया है.

बीजेपी में शामिल हुए सपा के पूर्व विधायक प्रमोद गुप्ता

Up Chunav 2022 Live Updates: रालोद ने दो और सीटों पर घोषित किया प्रत्याशी, देखें लिस्ट
Up chunav 2022 live updates: रालोद ने दो और सीटों पर घोषित किया प्रत्याशी, देखें लिस्ट 3

गुरुवार को सपा छोड़ भाजपा की सदस्यता लेने वाले पूर्व सपा एमएलए प्रमोद गुप्ता ने कहा, ‘अखिलेश यादव ने मुलायम सिंह यादव को जेल में डाल दिया है और आज पार्टी में उनकी स्थिति बहुत खराब है. समाजवादी पार्टी में अपराधियों और जुआरियों को शामिल किया गया है.’

कांग्रेस : दूसरी सूची में 41 कैंडिडेट में 16 महिलाएं

Up Chunav 2022 Live Updates: रालोद ने दो और सीटों पर घोषित किया प्रत्याशी, देखें लिस्ट
Up chunav 2022 live updates: रालोद ने दो और सीटों पर घोषित किया प्रत्याशी, देखें लिस्ट 4
Up Chunav 2022 Live Updates: रालोद ने दो और सीटों पर घोषित किया प्रत्याशी, देखें लिस्ट
Up chunav 2022 live updates: रालोद ने दो और सीटों पर घोषित किया प्रत्याशी, देखें लिस्ट 5

कांग्रेस ने गुरुवार की सुबह 41 प्रत्याशियों की अपनी दूसरी सूची जारी कर दी है. इसमें 41 प्रत्शयाशियों में से 16 महिला नेत्रियों को मौका दिया गया है.

जेल में बंद आजम खां को सपा ने बनाया उम्मीदवार 

यूपी विधानसभा 2022 के चुनावी दंगल में समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव जेल में बंद आजम खां को प्रत्याशी घोषित करने की तैयारी में है. रामपुर से उन्हें चुनाव लड़वाने की तैयारी है.

'छोटा पजामा-लंबा कुर्ता चाहिए, शांति या फिर दंगा', EC ने दी नोटिस

यूपी विधानसभा चुनाव की तैयारियों के बीच नेताओं की बयानबाजी के बाद अब धर्म विशेष पर आपत्तिजनक टिप्पणी और पोस्टर के मामले भी सामने आने लगे हैं. इस बीच बुलंदशहर बीजेपी के प्रचार प्रमुख ने अपने फेसबुक अकाउंट से एक आपत्तिजनक टिप्पणी की थी, चुनाव आयोग ने सोशल मीडिया अकाउंट पर अपलोड किए गए विवादास्पद पोस्टर के संबंध में भाजपा के प्रचार और विज्ञापन प्रमुख आनंद चौधरी को नोटिस जारी कर दिया है.

बीजेपी नेता ने लिखा- 'छोटा पजामा-लंबा कुर्ता…चाहिए शांति या फिर दंगा', चुनाव आयोग ने जारी किया नोटिस

आजमगढ़ से गोपालपुर विधायक नफीस अहमद ने की पेशकश 

आजमगढ़ से गोपालपुर विधायक नफीस अहमद और आजमगढ़ सदर विधायक दुर्गा प्रसाद यादव ने अखिलेश यादव के लिए सीट छोड़ने का किया एलान. कहा, स्वागत है सपा अध्यक्ष का. नफीस ने किया ट्वीट.

UP Election: अखिलेश यादव को मिला आजमगढ़ से चुनाव लड़ने का निमंत्रण, विधायक नफीस अहमद ने किया स्वागत

भाजपा की आज आ सकती है दूसरी लिस्ट, 118 नाम तय

UP Chuvan 2020 : भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की बहुप्रतिक्षित उम्मीदवारों की सूची आज जारी की जा सकती है. इस सूची में 118 प्रत्याशियों के नामों पर मुहर लगाई जा सकती है. बीते तीन दिनों से इस विषय पर दिल्ली में भाजपा के बड़े नेताओं के बीच बैठकों का दौर चल रहा था. उममीद है कि गुरुवार को सूची जारी कर दी जाए. बीजेपी के प्रदेश संगठन के सभी पदाधिकारियों के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिल्ली में तीन दिन तक केंद्रीय नेतृत्व के साथ अलग-अलग बैठकें कीं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक तीसरे चरण की 59 सीटों और चौथे चरण की 59 सीटों के लिए तैयार दावेदारों का पैनल को केन्द्रीय नेतृत्व के सामने रखा गया और जातिगत-क्षेत्रीय समीकरण को ध्यान में रखते हुए प्रत्याशियों के नाम तय किए गए. चर्चा है कि पार्टी ने अपनी लिस्ट में कुछ ही मौजूदा विधायकों के टिकट काटे हैं. दिल्ली में पार्टी के राज्य और केंद्रीय नेतृत्व के बीच कई दौर की बैठकों 118 नामों में से ज्यादातर नामों पर चर्चा हुई और कई नामों पर सहमति भी बन गई है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें