1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. up board result 2020 10th 12th result can come in first week of june deputy cm gave information

UP Board Result 2020 : जून के पहले सप्ताह में आ सकता है 10 वीं -12वीं का रिजल्ट,डिप्टी सीएम ने दी जानकारी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
प्रतीकात्मक फोटो

UP Board Result 2020 : यूपी बोर्ड की परीक्षाएं खत्म हो चुकी है. अब छात्र-छात्राओं को परिणाम का बेसब्री से इंतजार है.वहीं राज्य के उप-मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा है कि परीक्षा परिणाम जून में जारी किए जाएंगे. उन्होंने बताया, उत्तर प्रदेश बोर्ड की 10वीं-12वीं परीक्षा की तीन करोड़ से अधिक उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 5 मई से शुरू हो गया है.हालांकि परिणाम को लेकर आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in. पर कोई जानकारी नहीं दी गयी है.

बोर्ड ने 5 मई से मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू कर दी है. मूल्यांकन की प्रकिया दोनों कक्षाओं (10वीं और 12वीं) के लिए शुरू की गयी है. यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने 1 मई, 2020 को कहा था कि तीन करोड़ से अधिक उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जाना है.मूल्यांकन प्रक्रिया 25 मई 2020 तक समाप्त होने की संभावना है, और इसके परिणाम जारी किए जाएंगे. इसलिए, हम उम्मीद कर रहे हैं कि बोर्ड जून के पहले सप्ताह तक कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के बोर्ड परीक्षा परिणाम जारी कर सकता है.यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए लगभग 56 लाख छात्र उपस्थित हुए थे.

यूपी के उप-मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने बताया की यूपी बोर्ड की परीक्षाओं का मूल्याकंन वर्तमान में ग्रीन जोन में हो रहा है.जिन केंद्रो में शिक्षक कॉपियों को मूल्याकंन कर रहे है, उनको दो बार सैनिटाइज कराया जा रहा है.इसके साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा रहा है.वहीं सुरक्षा के कड़े इंतजाम भी किए गए है. कोरोना से सुरक्षा की दृष्टि से सबके लिए मास्क और सैनिटाइजर उपलब्ध कराए गए है.यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 के परिणाम घोषित होने के बाद, छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर नतीजे देख सकते हैं.

आपको बता दें, पिछले महीने यूपी बोर्ड का एक सर्कुलर वायरल हो रहा था जिसमें बताया जा रहा था कि कक्षा 10वीं-12वीं के छात्रों को बिना रिजल्ट जारी किए पास किया जाएगा. ये फर्जी सर्कुलर अलग-अलग मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो गया था. हालांकि, यूपी बोर्ड ने इस अफवाहों का खंडन करते हुए स्पष्ट किया कि लॉकडाउन हटने के तुरंत बाद बोर्ड 10वीं- 12वीं परीक्षा 2020 के लिए मूल्यांकन की प्रक्रिया का कार्य फिर से शुरू करेगा. रिजल्ट जारी होने के बाद आप इन वेबसाइटों पर रिजल्ट देख सकते हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें