1. home Home
  2. state
  3. up
  4. up became the first state in india to administer more than 10 crore doses of covid vaccine to people acy

UP ने बनाया रिकॉर्ड, 10 करोड़ से अधिक कोविड वैक्सीन की खुराक देने वाला बना भारत का पहला राज्य

उत्तर प्रदेश ने कोविड वैक्सीनेशन के मामले में नया रिकॉर्ड बनाया है. यूपी देश का पहला राज्य बन गया है, जहां 10 करोड़ से अधिक वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Record Vaccination in UP
Record Vaccination in UP
symbolic photo

UP News: लोगों को 10 करोड़ से अधिक कोविड वैक्सीन की खुराक देने वाला उत्तर प्रदेश भारत का पहला राज्य बन गया है. पिछले 10 दिनों में ही एक करोड़ खुराक दी गई. उचित चिकित्सा सुविधा मिलने से डेंगू, मलेरिया के मामले भी कम हो रहे हैं. यह जानकारी अपर मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने शनिवार को दी.

10 करोड़ दो लाख से अधिक लोगों को लगी वैक्सीन

उत्तर प्रदेश ने शनिवार को टीकाकरण में नया रिकॉर्ड बनाया. यहां अब तक 10 करोड़ दो लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन व सरकार के अथक प्रयासों का सुफल है कि प्रदेश में 10 करोड़ से अधिक कोविड टीके का सुरक्षा कवच प्रदान किया जा चुका है. यह उपलब्धि प्रतिबद्ध स्वास्थ्यकर्मियों व अनुशासित नागरिकों को समर्पित है. आप भी लगवाएं 'टीका जीत का'...

यूपी के बाद महाराष्ट्र दूसरे नंबर पर

शनिवार को उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी हुए आंकड़ों के अनुसार, बीते शुक्रवार को टीकाकरण अभियानों के सहारे प्रदेश भर में कुल 8.04 लाख लोगों को वैक्सीन की डोज दी गई. शनिवार को कुल वैक्सीनेशन 10 करोड़ के पार पहुंच गया. यूपी के बाद दूसरे नाम पर महाराष्ट्र है, जहां करीब 8 करोड़ लोगों को वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है. वहीं 6 करोड़ से अधिक वैक्सीन की डोज लगाकर मध्य प्रदेश तीसरे स्थान पर है.

54.12 प्रतिशत लोगों को लगी पहली डोज


उत्तर प्रदेश में शनिवार तक कुल 54.12 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लगा दी गई. यूपी में अभी तक वैक्सीन की पहली डोज लेने वालों की संख्या 8 करोड़ 14 लाख से अधिक है. वहीं, दोनों डोज लेने वालों की संख्या करीब एक करोड़ 82 लाख से अधिक पहुंच गई है.

Posted By: Achyut Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें