1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. up assembly monsoon session yogi government increased da of government employees by 28 percent uttar pradesh news acy

UP News : सीएम योगी ने सरकारी कर्मचारियों को दी बड़ी सौगात, DA 28 फीसदी बढ़ाया

सीएम योगी (CM Yogi) ने यूपी विधानसभा (UP Assembly) में बोलते हुए सरकारी कर्मचारियों के डीए (DA) को 28 फीसदी बढ़ाने की घोषणा की. इसके अलावा उन्होंने छात्रों को टैबलेट देने की भी घोषणा की.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
CM Yogi in UP Assembly
CM Yogi in UP Assembly
Twitter

UP News : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) ने सरकारी कर्मचारियों को बड़ी सौगात दी है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने यूपी विधानसभा (UP Assembly) में बोलते हुए कहा कि राज्य सरकार ने जुलाई 2021 से सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाकर 28% (केंद्र के आदेश के अनुसार) कर दिया है. इसके साथ ही सरकार आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं / आंगनवाड़ी सहायिकाओं (AWWs / AWH) के मानदेय में भी वृद्धि करेगी.

बता दें, इससे पहले केंद्र सरकार ने जुलाई महीने में ही केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 28 फीसदी तक बढ़ा दिया था, जिसके बाद कुछ राज्यों ने डीए को 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया है. यूपी से पहले जम्मू–कश्मीर, हरियाणा, झारखंड और पंजाब आदि राज्य डीए को 28 फीसदी तक बढ़ा चुके हैं.

भूृ-माफियाओं के कब्जे वाली जगह पर बनेगा आवास

यूपी विधानसभा में गुरुवार को बोलते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में अब परिस्थितियां बदली हैं. सरकार ने भू-माफियाओं से 1,500 करोड़ रुपये की अवैध सम्पत्ति जब्त करने के साथ ध्वस्त भी की है, क्योंकि यह राज्य की सम्पत्ति थी. उन्होंने कहा कि भू-माफियाओं ने जहां कब्जे से हवेली खड़ी की थी, वहां अब गरीबों के लिए आवास बनाया जाएगा.

बिना भेदभाव के काम करती है सरकार

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार बिना किसी भेदभाव के अपनी प्रत्येक योजनाओं को समाज के अंतिम पायदान पर खड़े हुए लोगों तक पहुंचाने का कार्य किया है. इसका परिणाम सबके सामने है. उन्होंने कहा कि पिछले 5 वर्ष के दौरान प्रदेश के अंदर बजट का दायरा लगभग दोगुना हुआ है. आज हम बजट के दायरे को लगभग 6 लाख करोड़ रुपये तक पहुंचाने में सफल हुए हैं.

एक करोड़ नौजवानों को मिलेगा टैबलेट / स्मार्टफोन

सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश वर्ष 2015-16 में आबादी में अव्वल और अर्थव्यवस्था में छठवें नंबर पर था. वहीं पिछले साढ़े चार वर्षों के दौरान किए गए परिश्रम के परिणामस्वरूप आज उत्तर प्रदेश, देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना है. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार 01 करोड़ नौजवानों को टैबलेट/स्मार्टफोन की सुविधा उपलब्ध कराएगी. स्नातक, परास्नातक, तकनीकी और डिप्लोमा के नौजवानों को इस योजना के साथ जोड़ा जाएगा.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछले चार वर्षों में गन्ना बकाया के रूप में किसानों को 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया गया है. योजना के तहत चयनित छात्रों को टैबलेट या स्मार्टफोन प्रदान करेंगे ताकि वे डिजिटल संसाधनों का उपयोग कर सकें. उन्होंने कहा कि 3 हजार करोड़ रुपये की योजना के तहत एक करोड़ छात्रों का चयन किया जाएगा और उन्हें पढ़ाई के लिए टैबलेट या स्मार्टफोन मुहैया कराया जाएगा. हम छात्रों को कम से कम तीन प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए भत्ता भी प्रदान करते हैं.

Posted by : Achyut Kumar

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें