1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. most of check bounces of ayodhya residents of check given in ayodhya ram temple construction nrj

अयोध्‍या राममंद‍िर निर्माण में दिए चेक में सबसे ज्‍यादा अयोध्‍यावास‍ियों के चेक बाउंस, दोबारा होंगे Cash?

कई चेक वर्तनी की गलती या हस्ताक्षर मेल नहीं खाने अथवा अन्य तकनीकी कारणों से बाउंस हुए होंगे. छोटी-छोटी गलतियों की वजह से बाउंस हुए चेकों को बैंक के सामने दोबारा पेश किया जाएगा. रिपोर्ट में कहा गया है कि अयोध्या में रहने वाले दानदाताओं के चेक सबसे ज्यादा संख्या में बाउंस हुए हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
सांकेत‍िक तस्‍वीर
सांकेत‍िक तस्‍वीर
फोटो - PTI

Ayodhya Ram Janambhoomi: यूपी की अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण हो रहा है. श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की 'निधि समर्पण योजना' के तहत दान देने का सिलसिला जारी है. मगर इसी दौरान 22 करोड़ रुपये से ज्यादा के 15000 चेक बाउंस भी हुए हैं. विश्‍व हिंदू परिषद (वीएचपी/VHP) की जिला ईकाइयों की तरफ से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, राम मंदिर ट्रस्ट को दान के रुपये में अब तक 3400 करोड़ रुपये की धनराशि प्राप्त हो चुकी है.

22 करोड़ के कई चेक हुए बाउंस

राम मंदिर निर्माण कार्य से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, कई चेक वर्तनी की गलती या हस्ताक्षर मेल नहीं खाने अथवा अन्य तकनीकी कारणों से बाउंस हुए होंगे. छोटी-छोटी गलतियों की वजह से बाउंस हुए चेकों को बैंक के सामने दोबारा पेश किया जाएगा. रिपोर्ट में कहा गया है कि अयोध्या में रहने वाले दानदाताओं के चेक सबसे ज्यादा संख्या में बाउंस हुए हैं. अकेले अयोध्या जिले में दो हजार से ज्यादा चेक बाउंस हुए हैं. दरअसल, रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से चलाए गये निधि समर्पण अभियान में अब तक कुल 5457.94 करोड़ की धनराशि एकत्र हो चुकी है. हालांकि, यह संख्या अभी अंतिम नहीं है क्योंकि जिलावार ऑडिट का काम अभी पूरा नहीं हो सका है. अखिल भारतीय स्तर से निधि समर्पण अभियान की मॉनीटरिंग कर रही टीम की गणना में एक टेन्टिव रिपोर्ट सामने आई है. इसके अनुसार श्रीराम मंदिर के लिए दान करने वालों में लगभग 22 करोड़ के कई चेक ऐसे हैं जो बाउंस हो गये हैं. इन्हें अलग करते हुए एक दूसरी रिपोर्ट बनाई जा रही है.

कितनों ने कितना किया दान?

विभि‍न्‍न जांच रिपोर्ट के अनुसार, राम मंदिर निर्माण के लिए एक लाख से पांच लाख रुपये तक दान करने वाले लोगों की संख्या 31,663 है. इसी तरह 1428 लोगों ने पांच से 10 लाख रुपये तक का दान किया है. इसके अलावा 950 लोगों ने 10 से 25 लाख रुपये तक का दान दिया है. इसके अलावा 123 लोग ऐसे हैं जिन्होंने 25 से 50 लाख रुपये तक दान किए हैं. 127 लोगों ने 50 लाख से लेकर एक करोड़ रुपये दान किए हैं. 74 लोग ऐसे हैं जिन्होंने एक करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि दान की है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें