1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. the patient doubts will be resolved online doctor se suniye programme amy

मरीज की शंका का समाधान होगा ऑनलाइन, डॉक्टर से सुनिये कार्यक्रम में सबको प्रश्न पूछने का मिलेगा मौका

डॉक्टर से सुनिये कार्यक्रम में प्रतिभागियों को जानकारी के लिए अंग्रेजी व हिंदी में व्हाट्सएप पर प्रश्न पूछने की सुविधा दी गई है. व्हाट्सएप नंबर – 9412487707, 9415004437 व 8299572102 पर प्रश्न पूछे जा सकते हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
डॉक्टर से सुनिये कार्यक्रम 22 अप्रैल को
डॉक्टर से सुनिये कार्यक्रम 22 अप्रैल को
प्रतीकात्मक तस्वीर

Lucknow: 'डॉक्टर साहब! मुझे एक हफ्ते से ज्यादा समय से खांसी आ रही है, क्या करूं.... डॉक्टर साहब! मुझे पेट में हमेशा दर्द महसूस होता रहता है, बहुत दवा कराई लेकिन फायदा नहीं हुआ...' अपनी सेहत से संबंधित ऐसे दर्जनों सवाल आपके मन में होंगे. लेकिन इनका कोई सही जवाब नहीं दे पा रहा होगा. अब सेहत से संबंधित ऐसे सवालों का जवाब आपको 22 अप्रैल को मिलेगा 'डॉक्टर से सुनिए' कार्यक्रम में.

22 अप्रैल को दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक डॉक्टर सुनिए कार्यक्रम का प्रसारण किया जाएगा. इस कार्यक्रम में चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के विशेषज्ञ डॉक्टरों का पैनल मौजूद रहेगा. नेशनल इंफॉर्मेटिक सेंटर (NIC) के माध्यम से सभी जनपदों एवं आम जनता के साथ संवाद स्थापित किया जाएगा. यह कार्यक्रम यूआरएल http://webcast.gov.in/up/health पर प्रसारित होगा.

जनता पूछ सकेगी प्रश्न

इस कार्यक्रम में जिलों के एनआईसी केंद्र से कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा जनसामान्य के लोग प्रतिभाग करेंगे. अपर मुख्य सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अमित मोहन प्रसाद ने सभी जिलाधिकारियों व मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को पत्र जारी कर आवश्यक निर्देश दिए हैं. इस कार्यक्रम में में गर्भवती, बुजुर्ग, आयुष्मान कार्ड धारक और स्वास्थ्य के मुद्दे से जुड़े स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि शामिल होंगे.

स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी सभी आशा, एएनएम और सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) को उनके पास उपलब्ध टैबलेट, स्मार्ट फोन और लैपटॉप / डेस्कटॉप के माध्यम से वेबलिंक से जुड़ना है. प्रत्येक स्वास्थ्यकर्मी जनसमुदाय के पांच से 10 लाभार्थियों व अभिभावकों को प्रसारण से जोड़ेंगे. निजी चिकित्सालयों को भी इस कार्यक्रम के प्रसारण के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गये हैं .

व्हाट्सएप से पूछ सकेंगे अपने प्रश्न

प्रतिभागियों को कार्यक्रम संबंधी जानकारी के लिए अंग्रेजी व हिंदी में व्हाट्सएप पर प्रश्न पूछने की सुविधा दी गई है. व्हाट्सएप नंबर – 9412487707, 9415004437 व 8299572102 पर प्रश्न पूछे जा सकते हैं. इस कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग के अलावा विश्व स्वास्थ्य संगठन, यूनिसेफ़, बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन (BMGF) पाथ, उत्तर प्रदेश तकनीकी सहयोग इकाई के अधिकारी शामिल होंगे.

इस दौरान स्वास्थ्य विभाग के बुनियादी ढांचे, आयुष्मान भारत योजना, विभिन्न संचारी रोग जैसे- डेंगू, मलेरिया, जापानी इंसेफेलाइटिस, स्क्रब टाइफस सहित हाइपरटेंशन, मधुमेह के साथ-साथ प्रसव पूर्व जांचों, नवजात शिशु की प्रथम 28 दिनों में देखभाल, टीकाकरण के बारे में दो घंटे चर्चा की जाएगी. इसके बाद एक घंटे का समय श्रोताओं द्वारा पूछे गए प्रश्नों का उत्तर देने के लिए रहेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें