17.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरVideo: अयोध्या में राम भक्तों का सैलाब, 3 लाख को मिला दर्शन का सौभाग्य, डीजी ने संभाला मोर्चा

Video: अयोध्या में राम भक्तों का सैलाब, 3 लाख को मिला दर्शन का सौभाग्य, डीजी ने संभाला मोर्चा

अयोध्या में राम मंदिर आम लोगों के लिए खुला तो भक्तों का सैलाब आ गया है. इतना जनसैलाब उमड़ पड़ा की प्रशासन के हाथ पैर ही फूलने लगे. आलम यह है कि उद्घाटन के बाद पहले ही दिन राम मंदिर भक्तों से खचाखच भर गया. आलम यह है कि भीड़ को नियंत्रित करने के लिए डीजी को मोर्चा संभालना पड़ रहा है.

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में राम मंदिर के भव्य आयोजन के बाद आज यानी मंगलवार से राम मंदिर के कपाट आम भक्तों के लिए खोल दिए गये हैं.  देश के कोने-कोने से भक्त राम लला के दर्शन के लिए अयोध्या आ रहे हैं. मंदिर खुलने से पहले ही भगवान राम के चित्र वाले झंडे लेकर और जय श्री राम के नारे लगाते हुए श्रद्धालु कड़कड़ाती ठंड में मंदिर के दरवाजे खुलने से पहले घंटों तक इंतजार करते रहे. रामलला के दर्शन का आलम यह है कि अबतक साढ़े तीन लाख से ज्यादा लोग प्रभु के दर्शन कर चुके हैं, और लाखों लोग दर्शन की प्रतीक्षा में हैं. इस जनसैलाब को नियंत्रित करने में पुलिस के भी पसीने छूट रहे हैं. भारी भीड़ को देखते हुए यूपी के प्रमुख सचिव और विशेष डीजी भी मोर्चा संभालना पड़ा.

रात से ही कतार में खड़े हैं भक्त
राम मंदिर में रामलला के दर्शन करने उमड़े जनसैलाब को नियंत्रित करने में प्रसासन के हाथ-पैर फूल गये हैं.आम लोगों को संभालने में पुलिस को कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है. दर्शन के लिए लाइन में खड़े लोगों में धक्का मुक्की भी हुई. इसके बाद प्रशासन को बल का भी प्रयोग करना पड़ा. बता दें, मंगलवार को आधी रात से ही मंदिर के बाहर दर्शन के लिए भक्त खड़े होने लगे थे. सुबह होते ही मंदिर में बड़ी संख्या में लोग पहुंचने लगे. भक्त रामलला के दर्शन के लिए घंटों इंतजार कर रहे हैं.

भक्तों में दिख रहा है गजब का उत्साह
इधर, देश के कोने-कोने से रामलला के दर्शन करने आये भक्तों में गजब का उत्साह दिख रहा है. पंजाब से आये एक श्रद्धालु मनीष वर्मा ने बताया कि रामलला का दर्शन कर मेरे जीवन का उद्देश्य पूरा हो गया है. हमारे पूर्वजों ने इसके लिए संघर्ष किया और इसे साकार किया गया है. व्यवस्था इसी तरह जारी रहनी चाहिए और भगवान राम का नाम युगों-युगों तक कायम रहना चाहिए. वहीं, बिहार के मधेपुरा जिले के रहने वाले नीतीश कुमार 600 किलोमीटर से ज्यादा साइकिल चलाकर अयोध्या रामलला के दर्शन करने पहुंचे हैं. की लोग छत्तीसगढ़ से चलकर रामलला के दर्शन करने पहुंचे हैं.

श्रद्धालुओं से मंगलवार को अयोध्या नहीं जाने का अनुरोध
अयोध्या में रामलला के दर्शन के लिए उमड़े जनसैलाब को देखते हुए पुलिस लोगों से आज रामलला के दर्शन को नहीं जाने का अनुरोध कर रही है. बाराबंकी पुलिस ने लोगों से आज यानी मंगलवार को अयोध्या नहीं जाने का अनुरोध किया है. भीड़ को देखते हुए पुलिस ने बाराबंकी से अयोध्या की ओर यातायात का मार्ग परिवर्तित कर दिया गया है. पैदल श्रद्धालुओं को भी आवाजाही की अनुमति नहीं दी जा रही है. बाराबंकी पुलिस ने सोशल मीडिया एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि श्रद्धालुओं और दर्शनार्थियों से अपील है कि अयोध्या धाम में अत्यधिक भीड़ होने के कारण आज लोग वहीं जाने का प्रोग्राम न बनाएं.

Also Read: रामलला पहनेंगे 6 किलो का हीरे का मुकुट, सूरत के कारोबारी ने किया भेंट

पीएम मोदी हुए थे प्राण प्रतिष्ठा में शामिल
गौरतलब है पीएम मोदी की अगुवाई में सोमवार को अयोध्या के मंदिर में रामलला की नयी मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की गई. प्रधानमंत्री मोदी ने इस अवसर को एक नए युग के आगमन का प्रतीक करार दिया और लोगों से मंदिर निर्माण से आगे बढ़कर अगले 1000 सालों तक वर्षों के मजबूत, भव्य और दिव्य भारत की नींव बनाने का आह्वान किया. पीएम मोदी ने कहा कि 22 जनवरी 2024 केवल कैलेंडर में एक तारीख नहीं है, बल्कि एक नए युग के आगमन की शुरुआत है.

भाषा इनपुट से साभार

Also Read: Republic Day 2024: कर्तव्यपथ पर साढ़े 10 बजे से शुरू होगी परेड, इन राज्यों की निकलेगी झांकियां, जानें खासियत

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें