1. home Home
  2. state
  3. up
  4. kanpur
  5. kanpur metro started before new year 2022 pm modi green singal rail avi

Kanpur Metro: नए साल पर कानपुर को मेट्रो का तोहफा, 28 दिसंबर को पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

कानपुर मेट्रो की पहली ट्रेन को आईआईटी से रवाना करने की योजना प्रस्तावित है. अधिकारियों ने बताया कि एक ट्रेन की क्षमता 974 यात्रियों की होगी.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Kanpur
Updated Date
kanpur metro
kanpur metro
Prabhat Khabar

नए साल पर कानपुर वासियों को सरकार मेट्रो ट्रेन का तोहफा देगी. पीएम मोदी 28 दिसंबर को कानपुर मेट्रो का उद्घाटन करेंगे. कानपुर में दो रूटों पर मेट्रो का परिचालन किया जाएगा. वहीं कानपुर मेट्रो ट्रायल का काम पूरा हो चुका है. बताया जा रहा है कि अब जल्द ही मेट्रो विभाग द्वारा नए डिब्बे मंगवाए जा सकते हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों से मेट्रो का लोकार्पण कराने की 28 तारीख तय होते ही उल्टी गिनती शुरू हो गई है. मेट्रो के पास अब 3 हफ्ते का समय बचा हुआ है. इसी बीच में मेट्रो को अपना सारे काम निपटाने है. मेट्रो के पास अभी मात्र तीन ट्रेन है और अगले 3 ट्रेन के लिए कोच बनाने वाली कंपनी एलस्टॉर्म पर भी दबाव बढ़ गया है कि वह जल्द से जल्द उन्हें कानपुर भेजें.

11,076 करोड़ों रुपए के कानपुर मेट्रो परियोजना के प्राथमिक कार्य डोर के उद्घाटन का समय आ गया है. 15 नवंबर 2019 से मेट्रो ने जो कार्य शुरू किया था वह अब साकार होने जा रहा है. 28 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लोकार्पण के जाने के बाद आईआईटी से मोती झील के बीच मेट्रो ट्रेन आम जनता के लिए दौड़ने लगेगी. मेट्रो अधिकारियों ने इसके लिए सभी 9 स्टेशन के साथ उन सभी स्थानों को फर्निशिंग टच देना शुरू कर दिया है, जहां भी कोई काम बचा रह गया है.

पहली ट्रेन को आईआईटी से रवाना किया जाएगा. अधिकारियों ने बताया कि एक ट्रेन की क्षमता 974 यात्रियों की होगी. शुरुआती दौर में मेट्रो प्राथमिक कॉरिडोर में 6 ट्रेनें चलाई जाएगी. इसके बाद इसमें जनवरी में दो ट्रेन और शामिल हो जाएंगी.

मेट्रो रेल संरक्षा आयुक्त जनक कुमार कानपुर मेट्रो की विजिट के एक दिन बाद ही प्रधानमंत्री की विजिट का कार्यक्रम तय हो गया. अधिकारियों का मानना है कि सीएमआरएस अपने दौरे में पूरी तरह संतुष्ट रहे हैं. मेट्रो चलाने से पहले जितने भी निरीक्षण होना चाहिए वे सभी पिछले 1 माह में हो चुके हैं.

पिछले माह की 10 तारीख को मुख्यमंत्री ने ट्रायल रन शुरू किया था. इसमें रिचार्ज डिजाइन एंड स्टैंडर्ड ऑर्गेनाइजेशन ने सुरक्षा बिंदु और ट्रक को परखा था. वही इटली की कंपनी ने सिगनलिंग सिस्टम को जांचा था.

रिपोर्ट : आयुष तिवारी

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें