1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. indian railways news baby berth now for the child along with the mother in lucknow mail rkt

Indian Railways: मां के साथ बच्चे के सफर को रेलवे बनाएगा और आरामदायक, ट्रेन में लगा ये स्पेशल सीट

बता दें कि रेलवे महिला यात्रियों की सुविधा लेकर लगातार ध्यान दे रहा है. इस सुविधा के बाद नवजात के साथ सफर करने वाली महिलाओं को काफी राहत मिलेगी. लखनऊ-नई दिल्ली के बीच चलने वाली लखनऊ मेल के एसी-कोच में विशेष बर्थ की व्यवस्था की गई है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
ऐसा है बेबी बर्थ
ऐसा है बेबी बर्थ
ट्वीटर

Indian Railways News: ट्रेन में सफर करने वाली महिलाओं के लिए बड़ी परेशानी अपने नवजात व छोटे मासूम बच्चों के संग सफर है. ऐसी महिलाओं की व्यवहारिक दिक्कतों को दूर करने के उपाय की तरफ पहला कदम बढ़ाया है. माएं अब अपने संग नवजात शिशु को भी ले जा सकेगी. रेल प्रशासन छोटे बच्चों के साथ सफर करने वाली महिलाओं को बेबी बर्थ देने की व्यवस्था की है. फिलहाल दिल्ली से लखनऊ के बीच चलने वाली लखनऊ मेल में दो बर्थ की व्यवस्था की गई है. रेलवे ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है.

बता दें कि रेलवे महिला यात्रियों की सुविधा लेकर लगातार ध्यान दे रहा है. इस सुविधा के बाद नवजात के साथ सफर करने वाली महिलाओं को काफी राहत मिलेगी. लखनऊ-नई दिल्ली के बीच चलने वाली लखनऊ मेल(12229-30) के एसी-कोच में विशेष बर्थ की व्यवस्था की गई है. रेलवे के अनुसार रविवार की रात को लखनऊ से चली ट्रेन के बी-4 कोच (संख्या-194129) की बर्थ 12 व 60 को अलग से बेबी सीट जोड़ी गई है. एक्सट्रा सीट से महिलाएं अपने नवजात के संग आराम से ट्रेन में सफर कर सकेगी. खास यह कि बेबी सीट को जरुरत पर फोल्ड भी किया जा सकता है.

बता दें कि रेलवे बच्‍चे की बर्थ के लिए कोई अतिरिक्‍त किराया नहीं लेगा. इसके लिए आरक्षण टिकट लेने के समय पांच साल से कम उम्र के बच्चों के नाम का फार्म भरना होगा और बेबी बर्थ मिल जाएगा. रेलवे ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है और साथ ही बेबी बर्थ का फोटो भी शेयर किया है. जिसमें कहा है कि लखनऊ मेल के एसी थ्री मे दो बर्थ के साथ बेबी बर्थ बनाया गया है. जल्‍द ही अन्‍य ट्रेनों में भी बेबी बर्थ का विस्तार किया जा सकता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें