1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. failed students first semester in raja mahendra pratap university will also be able to give second semester exam nrj

Aligarh: फर्स्ट सेमेस्टर में फेल स्‍टूडेंट्स भी दे सकेंगे सेकेंड सेमेस्टर की परीक्षा, RMPSU ने बढ़ाई डेट

राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय में स्नातक सेकंड सेमेस्टर की परीक्षा 6 अगस्त से प्रस्तावित है. परीक्षा में करीब 75,000 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं. मगर विश्वविद्यालय की इस पहली परीक्षा में पहली बार ऐसा होगा कि स्नातक के पहले सेमेस्टर में फेल स्टूडेंट भी दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा देंगे.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Aligarh
Updated Date
राजा महेंद्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी
राजा महेंद्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी
Prabhat Khabar

Aligarh News: राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय में स्नातक की सेकंड सेमेस्टर की परीक्षा 6 अगस्त से हैं. सेकंड सेमेस्टर की परीक्षा में फर्स्ट सेमेस्टर के फेल हुए छात्र भी परीक्षा दे सकेंगे. यूनिवर्सिटी ने वेब रजिस्ट्रेशन और सेकंड सेमेस्टर के परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि को भी बढ़ा दिया है.

परीक्षा में करीब 75,000 परीक्षार्थी शामिल हो रहे

राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय में स्नातक सेकंड सेमेस्टर की परीक्षा 6 अगस्त से प्रस्तावित है. परीक्षा में करीब 75,000 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं. मगर विश्वविद्यालय की इस पहली परीक्षा में पहली बार ऐसा होगा कि स्नातक के पहले सेमेस्टर में फेल स्टूडेंट भी दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा देंगे. ऐसा नई शिक्षा नीति के तहत किया जा रहा है. यूनिवर्सिटी के अधिकारियों का मानना है कि जो स्टूडेंट पहले सेमेस्टर में फेल हो चुके हैं, वह नई शिक्षा नीति के तहत बिना उत्तीर्ण हुए सेकंड सेमेस्टर में परीक्षा दे सकेंगे. पहले सेमेस्टर में जिन विषयों में फेल हुए उन विषयों की परीक्षा तीसरे सेमेस्टर के दौरान उन्हें देनी होगी.

वेब रजिस्ट्रेशन अब 10 जुलाई तक

राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय के कुलसचिव महेश कुमार ने बताया कि विश्वविद्यालय से संबंध अलीगढ़, हाथरस, एटा, कासगंज के महाविद्यालयों में स्‍नातक व परास्‍नातक में एडमिशन से पूर्व वेब रजिस्ट्रेशन कराने की तारीख 10 जुलाई कर दी है. अभी सीबीएसई के इंटरमीडिएट का परीक्षा फल घोषित नहीं हुआ है. इसकी 15 जुलाई तक होने की संभावना है. इसे देखते हुए भी वेब रजिस्ट्रेशन की तिथि को बढ़ाया गया है.

5 जुलाई तक भरे जाएंगे परीक्षा फॉर्म

राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय ने स्नातक सेकंड सेमेस्टर के लिए परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि को बढ़ाकर 5 जुलाई कर दिया है. 7 जुलाई तक 500 रुपये विलंब शुल्क के साथ परीक्षा फॉर्म भरे जा सकेंगे. 8 जुलाई को एमआईएस जनरेट किया जाएगा और 11 जुलाई तक संपूर्ण परीक्षा शुल्क जमा की जा सकेगी.

रिपोर्ट : चमन शर्मा

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें