1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. e shram card benefits 8 crore workers will get the benefit of cm jan arogya yojana sht

e-SHRAM: ई-श्रम कार्ड धारकों को योगी सरकार का बड़ा उपहार, 8 करोड़ कामगारों को मिलेगा ये लाभ

सीएम योगी आदित्यनाथ ने ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड 8.26 करोड़ कामगारों को मुख्यमंत्री जन आरोयग्य योजना का लाभ देने का निर्देश दिया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
सीएम योगी आदित्यनाथ
सीएम योगी आदित्यनाथ
Social media

e shram card: श्रमिक वर्ग के नागरिकों के लिए श्रम और रोजगार मंत्रालय की ई-श्रम योजना काफी मददगार साबित हो रही है. इस योजना के तहत निर्धारित समय पर सरकार की ओर ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड लोगों को बैंक खाते में किस्त भेजी जा रही है. इस बीच अब सीएम योगी आदित्यनाथ ने ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड 8.26 करोड़ कामगारों को मुख्यमंत्री जन आरोयग्य योजना का लाभ देने का निर्देश दिया है.

योजना से एक लाख लोगों को कवर करने का प्रयास

मुख्यमंत्री ने पीएम श्रमयोगी मानधन योजना से एक लाख लोगों को कवर करने का प्रयास शुरू कर के लिए कहा. प्रवासी श्रमिरों की सुरक्षा और कल्याण के लिए पोर्टल पर विकसित करने का निर्देश भी दिया है. दरअसल, सीएम योगी ने श्रम विभाग को निर्देश दिया कि वह लोक कल्याण संकल्प पत्र की घोषणा को जल्द से जल्द लागू करे. इसके अलावा श्रमिकों के बच्चों को स्नातक की मुफ्त शिक्षा दी जाए.

1.43 करोड़ निर्माण श्रमिक हैं रजिस्टर्ड

दरअसल, बोर्ड में अभी 1.43 करोड़ निर्माण श्रमिक रजिस्टर्ड हैं. सीएम योगी के निर्देश के अनुसार, निर्माण श्रमिकों को एक लाख रुपए तक का क्रेडिट कार्ज भी उपलब्ध कराया जाएगा. श्रम विभाग श्रमिक बस्तियों की समस्याओं को समाधान के लिए रीडेवलपमेंट प्लान बनाएगा.

ई-श्रम कार्ड अप्लाई करने के लिए पात्रता

ई-श्रम कार्ड की पात्रता के लिए जो लोग हैं, उनके कार्य ये रहे. जैसे की सफाई कर्मचारी, गार्ड, ब्यूटी पार्लर वर्कर, प्लंबर, इलेक्ट्रीशियन, वेल्डिंग वर्कर, मजदूर, ईंट भट्ठा मजदूर, मछुआरा, रिक्शा चालक, कुली, ठेला लगाने वाला, चाय वाला, नाई, मोची, दर्जी, बढ़ई, खदान मजदूर, मूर्तिकार, पंचर बनाने वाला, दुकान के क्लर्क, सेल्समैन, हेल्पर, ऑटो ड्राइवर, ड्राइवर, डेयरी वाले, पेपर हॉकर, नर्स, वार्डबॉय, आया, मंदिर के पुजारी आदि लोग इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे पहले आधार कार्ड, बैंक पासबुक, बिजली बिल या फिर राशन कार्ड और एक्टिव मोबाइल नंबर की जरूरत होती है. इसके बाद आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाएं. यहां स्क्रीन पर आपको 'Register on eSHRAM'पर क्लिक करना होगा. इसके बाद अपना फोन नंबर डालें (आधार से जुड़ा) और फिर कैप्चा कोड डालें, फिर सेंड ओटीपी पर क्लिक करें. इसके बाद, ई-श्रमिक पोर्टल पर आपका रजिस्ट्रशेन पूरा हो जाएगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें