1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. candidate preparing for civil services 2022 get cost of studying and living in private coaching nrj

सिव‍िल सेवा 2022 की तैयारी कर रहे अभ्यर्थी को तोहफा, प्राइवेट कोच‍िंग में पढ़ने और रहने का मिलेगा खर्च

विभाग के निदेशक राकेश कुमार ने बताया कि इस योजना का लाभ लेने वाले अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश के निवासी हों और उनके परिवार की वार्षिक आय एक लाख रुपये से अधिक न हो. विभाग की तरफ से उन्हें निजी कोचिंग या अध्ययन सामग्री खरीदने के लिए 45 हजार और रहने के लिए दस हजार रुपये दिए जाएंगे.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
सांकेतिक तस्‍वीर
सांकेतिक तस्‍वीर
Twitter

Lucknow News: सिविल सेवा 2022 की प्रारम्भिक परीक्षा उत्तीर्ण अनुसूचित जाति एवं सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी लखनऊ, प्रयागराज और दिल्ली के अच्छे कोचिंग संस्थानों से मुख्य परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं. इसका पूरा खर्च समाज कल्याण विभाग उठाएगा. इसके लिए अभ्यर्थी विभाग की वेबसाइट से डाउनलोड करके या कार्यालय से फार्म लेकर 5 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं.

राशि सीधे उनके खाते में भेजी

इस बारे में विभाग के निदेशक राकेश कुमार ने बताया कि इस योजना का लाभ लेने वाले अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश के निवासी हों और उनके परिवार की वार्षिक आय एक लाख रुपये से अधिक न हो. विभाग की तरफ से उन्हें निजी कोचिंग या अध्ययन सामग्री खरीदने के लिए 45 हजार और रहने के लिए दस हजार रुपये दिए जाएंगे. इन मदों की रसीदें उपलब्‍ध कराने पर यह राशि सीधे उनके खाते में भेजी जाएगी.

कोचिंगों में फ्री प्रशिक्षण

  • निदेशक ने बताया कि मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए अभ्यर्थी समाज कल्याण विभाग की तरफ से संचालित कोचिंग में भी आवेदन कर सकते हैं. यहां उनके पढ़ने और रहने-खाने की सभी व्यवस्थाएं नि:शुल्क होंगी.

  • एससी-एसटी और ओबीसी वर्ग के छात्र छत्रपति शाहूजी महाराज शोध एवं प्रशिक्षण केद्र, भागीदारी भवन लखनऊ और इसी वर्ग की छात्राएं आदर्श परीक्षा पूर्व परीक्षण केंद्र, अलीगंज लखनऊ के लिए आवदेन कर सकती हैं.

  • अनुसूचित जाति की छात्र-छात्राएं राजकीय आईएएस-पीसीएस कोचिंग केंद्र हापुड़, इसी वर्ग के छात्र संत रविदास आईएएस-पीसीएस परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केंद्र वाराणसी, डा. बीआर अंबेडकर प्रशिक्षण केंद्र आगरा, डा. बीआर अंबेडकर प्रशिक्षण केंद्र अलीगढ़ और न्यायिक सेवा परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केंद्र प्रयागराज के लिए आवेदन कर सकते हैं.

अभ्युदय योजना के तहत करें आवेदन

राकेश कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना समाज के लिए सभी वर्गों के लिए संचालित है. इसके तहत समस्त आय वर्ग अभ्यर्थी नि:शुल्क कोचिंग की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं. सिविल सेवा की मुख्य परीक्षा के लिए छात्र छत्रपति शाहूजी महाराज शोध एवं प्रशिक्षण केंद्र, भागीदारी भवन लखनऊ और छात्राएं आदर्श परीक्षा पूर्व परीक्षण केंद्र, अलीगंज लखनऊ के लिए आवदेन करें, जबकि हापुड़ केंद्र पर छात्रों के साथ-साथ छात्राएं भी आवेदन कर सकती हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें