1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. bhu students shave their heads students protest against iftar party in bhu sht

BHU में इफ्तार पार्टी पर बवाल जारी, कुलपति आवास पर गंगाजल लेकर पहुंचे आक्रोशित छात्र, मुंडवाया सिर

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में रोजा इफ्तार पार्टी के विरोध में छात्रों का प्रदर्शन थमने का नाम नहीं ले रहा है. इसी बीच शुक्रवार को छात्रों ने कुलपति आवास पर गंगाजल छिड़काव कर शुद्धिकरण करने की कोशिश की. साथ ही मुण्डन कराते हुए हनुमान चालीसा का भी पाठ किया.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Varanasi
Updated Date
BHU में इफ्तार पार्टी पर बवाल जारी
BHU में इफ्तार पार्टी पर बवाल जारी
Prabhat khabar

Varanasi News: बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में कुलपति सुधीर कुमार जैन ने महाविद्यालय में रोजा इफ्तार पार्टी दी थी, जिसके विरोध में छात्रों का प्रदर्शन थमने का नाम नहीं ले रहा है. इसी बीच शुक्रवार को छात्रों ने कुलपति आवास पर गंगाजल छिड़काव कर शुद्धिकरण करने की कोशिश की. इतना ही नहीं छात्रों ने कुलपति आवास की दीवारों पर आपत्तिजनक नारे लिखने के साथ ही मुण्डन कराया. साथ ही हनुमान चालीसा का भी पाठ किया.

छात्रों और सुरक्षाकर्मियों में झड़प

इस दौरान छात्रों और सुरक्षाकर्मियों के बीच तीखी झड़प भी हुई. वहीं रोजा इफ्तार पार्टी को लेकर बीएचयू प्रशासन का कहना है कि यह कोई नई परपंरा नहीं है. इससे पहले भी विश्वविद्यालय के कुलपति इफ्तार पार्टी में शामिल होते रहे हैं. पण्डित मदन मोहन मालवीय ने विश्वविद्यालय की स्थापना सर्वधर्म समभाव की नीति को लेकर की थी.

गंगाजल से शुद्धिकरण को लेकर मचा बवाल

शुक्रवार की शाम छात्र समूह में इकट्‌ठा होकर BHU कैंपस स्थित कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन के आवास को गंगाजल से शुद्ध करने पहुंचे. छात्रों के गंगाजल लेकर पहुंचने की सूचना पर प्रॉक्टरोयिल बोर्ड के सुरक्षाकर्मी और पुलिस भी पहुंच गई. छात्रों और सुरक्षाकर्मियों के बीच गंगाजल से शुद्धिकरण को लेकर काफी कहासुनी हुई. छात्रों का कहना था कि कुलपति को इसके लिए माफी मांगनी होगी. वरना हम इसी तरह विरोध प्रदर्शन करते रहेंगे.

कुलतपित के खिलाफ छात्रों में नाराजगी

छात्रों का कहना था कि कुलपति ने नई परंपरा की शुरुआत कर गलत काम किया है. बीएचयू को जेएनयू और एएमयू नहीं बनने दिया जाएगा. कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन के इफ्तार पार्टी में शामिल होने के मसले को लेकर BHU प्रशासन अपनी सफाई दे चुका है. विश्वविद्यालय प्रशासन के अनुसार महामना पंडित मदन मोहन मालवीय की भावना के अनुरूप BHU में सभी धर्मों के लोगों का समभाव से सम्मान है.

BHU प्रशासन ने की ये अपील

विश्वविद्यालय में सभी धर्मों के पर्व समान भाव से उत्साह के साथ मनाए जाते हैं. इससे पहले भी विश्वविद्यालय के कुलपति इफ्तार पार्टी में शामिल होते रहे हैं. प्रो. जैन ने किसी नई परंपरा की शुरुआत नहीं की है. BHU प्रशासन ने यह भी अपील की है कि विश्वविद्यालय प्रशासन के शांतिपूर्ण माहौल को दूषित करने का गलत प्रयास न किया जाए.

रिपोर्ट- विपिन सिंह

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें