1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. bareilly
  5. eid ul fitr 2022 date chand has not seen in saudi arabia know when is eid in india rkt

Eid-ul-Fitr 2022: सऊदी अरब में नहीं हुआ चांद का दीदार, जानें भारत में कब मनाई जाएगी ईद

सऊदी अरब में एक अप्रैल और इंडिया में दो अप्रैल को रमाजन का चांद नजर आया था.जिसके चलते सऊदी अरब में पहला रोजा दो अप्रैल, और इंडिया में तीन अप्रैल को था.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Bareilly
Updated Date
Eid-Ul-Fitr 2022 Date
Eid-Ul-Fitr 2022 Date
Prabhat Khabar Graphics

Eid-ul-Fitr 2022 : शनिवार शाम सऊदी अरब में ईद-उल-फितर (ईद) का चांद नजर नहीं आया है. यहां चांद देखने के लिए काफी इंतजाम किए गए थे. मगर, आसमान में ईद का चांद नजर नहीं आया.सऊदी अरब में चांद दिखने को लेकर भारत के रोजेदारों की भी निगाह लगीं थीं. मगर, अब सऊदी अरब में ईद 02 मई यानी सोमवार को होगी, जबकि भारत में 03 मई यानी मंगलवार को ईद होने की उम्मीद है.

रमजान रहमतों का महीना है. इस महीने में इबादत और नेकी का सवाब 70 गुना होता है.जिसके चलते रोजदार अधिक से अधिक इबादत करते हैं. सऊदी अरब में एक अप्रैल और इंडिया में दो अप्रैल को रमाजन का चांद नजर आया था.जिसके चलते सऊदी अरब में पहला रोजा दो अप्रैल, और इंडिया में तीन अप्रैल को था.इस्लामी महीना 29 या 30 दिन का होता है.रमाजन का महीना भी 29 दिन का होने की उम्मीद थी.मगर, चांद नजर नहीं आया.इससे सऊदी अरब में 30 रोजे होंगे. इंडिया में भी 30 रोजे होने की उम्मीद है.क्योंकि, इंडिया और सऊदी अरब में कुछ घंटों का फर्क है.वहां चांद भी पहले नजर आता है.

ईद के दिन मुसलमानों के घरों में सेवई, शीर, कोरमा और अच्छे पकवान बनते हैं.सुबह होने के बाद ईद की नमाज अदा की जाती है, फिर इसके बाद अपने करीबियों से ईद मिलते हैं.

इंडिया में आज तलाशेंगे चांद

इंडिया में रविवार को 29 वां रोजा होगा. जिसके चलते चांद 29 का होने को लेकर रविवार शाम आसमान में चांद तलाशेंगे.अगर, चांद नजर आता है, तो सोमवार को ईद हो सकती है.हालांकि अधिकतर ईद की संभावनाएं मंगलवार की हैं.

ईद की खरीदारी से बाजार गुलजार

कोरोना के चलते दो वर्ष से ईद पाबंदियों में मनाई जा रही थी.मगर, इस बार ईद के त्योहार पर कोरोना का ख़ौफ़ नहीं है.जिसके चलते ईद की खरीदारी से बाजार गुलजार है.ईद की तैयारियों को लेकर बाजार में खरीदारों की भीड़ लग गई है.सुबह से देर रात तक खरीदारों की भीड़ रहती है.सेवई, खजला, कपड़े, जूते चप्पल से लेकर चूड़ी आदि खरीदारी हो रही है.

रिपोर्ट : मुहम्मद साजिद

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें