1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. ayodhya ram mandir the work of digging the foundation of ram temple started nripendra mishra chairman of the ram mandir temple construction committee reached ayodhya skt

Ayodhya Ram Mandir: राममंदिर की नींव खुदाई का कार्य शुरू, मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेन्द्र मिश्र पहुंचे अयोध्या

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर
Social media

अयोध्या में राम जन्मभूमि स्थल पर बनने वाले भव्य राममंदिर की नींव खुदाई का काम मंगलवार से शुरू होगा. जिसे लेकर राजधानी लखनऊ से अयोध्या तक हलचल तेज है. नींव की खुदाई का काम शुरू होने से पहले श्रीरामजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेन्द्र मिश्र सोमवार को अयोध्या पहुंचे.

नींव खुदाई में इस्तेमाल होने वाली मशीनें भी परिसर पहुंची

वहीं मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मंदिर की नींव खुदाई में इस्तेमाल होने वाली मशीनें भी रविवार को राम जन्मभूमि परिसर पहुंच गईं. कासाग्रांड मशीन से नींव की खुदाई की जाएगी. जिसे कानपुर से मंगवाया गया है. जिससे मंदिर के पिलर के लिए करीब 200 मीटर गहराई तक खोदा जाना है. बताया जा रहा है कि अभी कुछ और मशीनों को इस काम के लिए अयोध्या लाया जाना है.

चेन्नई के विशेषज्ञों की ओर से भेजी गयी रिपोर्ट के आधार पर मंदिर के नींव की डिजाइन तैयार

बता दें कि सीबीआरआई व आईआईटी, चेन्नई के विशेषज्ञों की ओर से भेजी गयी रिपोर्ट के आधार पर मंदिर के नींव की डिजाइन तैयार हो रही है. ट्रस्ट की ओर से गिट्टियों व मोरंग को परीक्षण के लिए चेन्नई भेजी गया जिसका परीक्षण कार्य भी पूरा कर लिया गया है. इस कार्य के लिए अलग-अलग एजेंसियों से श्रमिकों को हायर किया जाना है. जिसे लेकर निर्देश जारी किए जा चुके हैं.

जर्जर मंदिरों को पहले ही हटाए जाने की प्रक्रिया चल रही

वहीं राममदिर परिसर से जर्जर मंदिरों को पहले ही हटाए जाने की प्रक्रिया चल रही है. जन्मस्थल व सीता रसोई सहित कई भवनों को भी ध्वस्त किया जा चुका है. जिसके मलबे से मुख्य मंदिर के आस-पास के गड्ढे को पाटा जा रहा है.वहीं अन्य जर्जर स्थलों को भी ढाहने की तैयारी चल रही है.

Posted by : Thakur Shaktilochan Shandilya

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें