1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. allahabad
  5. anger among students over replacement of statue of mahamana in allahabad university acy

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में महामना की प्रतिमा का सिलापट बदलने पर छात्रों में आक्रोश, FIR दर्ज करने की मांग

छात्र नेता अजय सम्राट ने कहा 21 दिसंबर 2021 को प्रतिमा से शिलापट उखड़वा कर नाम बदला गया है. यह कृत्य इलाहाबाद विश्वविद्यालय की गरिमा के विपरीत है. इसके साथ ही छात्रों ने विरोध जताते हुए मामले की जांच कर मुकदमा दर्ज करने की मांग की.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Prayagraj
Updated Date
इलाहाबाद विश्वविद्यालय में महामना की प्रतिमा का सिलापट बदलने पर छात्रों में आक्रोश
इलाहाबाद विश्वविद्यालय में महामना की प्रतिमा का सिलापट बदलने पर छात्रों में आक्रोश
प्रभात खबर

Prayagraj News: इलाहाबाद विश्वविद्यालय परिसर में महामना मदन मोहन मालवीय की मूर्ति स्थापना के समय लगे सिलापट पर अंकित पूर्व कुलपति प्रोफेसर आर आर तिवारी का नाम हटाकर वर्तमान कुलपति का नाम अंकित कराए जाने को लेकर विश्वविद्यालय में नया विवाद छिड़ गया है.

शिकायत पर्ची
शिकायत पर्ची
प्रभात खबर

छात्र नेता अजय सम्राट का कहना है कि कैंपस में स्थापित मालवीय जी की प्रतिमा का शिलान्यास पूर्व कुलपति प्रोफेसर आर आर तिवारी के कार्यकाल में किया गया था. शिलापट पर उन्हीं का नाम अंकित था, लेकिन विश्वविद्यालय के कुछ प्रशासनिक अधिकारियों ने उनका नाम हटाकर वर्तमान कुलपति प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव का नाम अंकित कर दिया है, जो कि नैतिक मूल्यों के खिलाफ है. इस संबंध में छात्र नेता अजय सम्राट ने कर्नलगंज थाने में तहरीर देते हुए मामले की जांच के साथ ही ऐसा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है.

प्रार्थना पत्र
प्रार्थना पत्र
प्रभात खबर

इस संबंध में अजय सम्राट ने पंडित मदन मोहन मालवीय जी की प्रतिमा पर लगे शिलापट की फोटो जारी करते हुए कहा कि विश्वविद्यालय के प्रशासनिक अधिकारियों की शह पर रातों-रात अवैध तरीके से सिलापट को तोड़कर वर्तमान की कुलपति प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव का सिलापट पर नाम लगा दिया गया.

महामना की प्रतिमा
महामना की प्रतिमा
प्रभात खबर

अजय सम्राट ने कहा 21 दिसंबर 2021 को प्रतिमा से शिलापट उखड़वा कर नाम बदला गया है. यह कृत्य इलाहाबाद विश्वविद्यालय की गरिमा के विपरीत है. इसके साथ ही छात्रों ने विरोध जताते हुए मामले की जांच कर मुकदमा दर्ज करने की मांग की. साथ ही यह भी कहा कि यदि मुकदमा दर्ज कर कारवाई नहीं की गई तो वह न्यायालय की शरण लेंगे.

इस मौके पर छात्र नेता आकाश यादव, शिवा चौबे ,राहुल पटेल, हरेंद्र यादव, सत्यम बाजपेई, अभिषेक यादव, शिवबली ,ज्ञान गौरव, नवनीत यादव,दीपक कुमार,अनुराग यादव,आदि लोग उपस्थित रहे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें