1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. aligarh
  5. lok adalat to be held in aligarh on may 14 these cases will be disposed of immediately acy

Aligarh News: अलीगढ़ में 14 मई को लगेगी लोक अदालत, इन मामलों का होगा फटाफट निस्तारण

लोक अदालत का शाब्दिक अर्थ जनता का न्यायालय है. लोक अदालत त्वरित और कम खर्चीली न्याय की एक वैकल्पिक व्यवस्था है. स्वतंत्रता के बाद 1942 में गुजरात में पहली लोक अदालत लगाई गई थी.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Aligarh
Updated Date
जिला एवं सत्र न्यायालय अलीगढ़
जिला एवं सत्र न्यायालय अलीगढ़
प्रभात खबर

Aligarh News: अगर आपके वाहन का चालान कट गया है और कोर्ट में भेजे जाने का मैसेज आपको प्राप्त हो गया है, तो परेशान ना होइए. अलीगढ़ में 14 मई को राष्ट्रीय लोक अदालत लगने वाली है, जिसमें वाहन के चालान सहित कई मामलों का फटाफट निस्तारण होता है.

14 मई को लगेगी राष्ट्रीय लोक अदालत

अलीगढ़ के जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव महेंद्र कुमार ने प्रभात खबर को बताया कि राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण और उप्र राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देश पर 14 मई को जिला मुख्यालय, कलेक्ट्रेट परिसर स्थित अधीनस्थ न्यायालयों एवं बाह्य न्यायालयों सहित तहसील स्तर पर राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा.

लोक अदालत में रखे जाते हैं ये मामले

लोक अदालत में फौजदारी के शमनीय वाद, धारा 138 एनआई एक्ट, धन वसूली, मोटर दुर्घटना प्रतिकर वाद, श्रम, विद्युत, जलकर, पारिवारिक, वैवाहिक, भूमि अर्जन अधिनिन्न, सेवा संबंधी, राजस्व एवं दीवानी वाद एवं अन्य प्रकृति के मामले और प्री-लिटिगेशन के मामले, जो न्यायालय में लम्बित न हो, आदि का निस्तारण आपसी सुलह समझौते, सहमति के आधार पर किया जाता है.

लोक अदालत के बारे में

लोक अदालत एक ऐसा मंच है, जहां ऐसे मामले आते हैं, जो न्यायालय में लंबित हैं या अभी न्यायालय में रखे नहीं गए हैं. उनको जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में सुलह समझौता के आधार पर निस्तारित किया जाता है. लोक अदालत का शाब्दिक अर्थ जनता का न्यायालय है. लोक अदालत त्वरित और कम खर्चीली न्याय की एक वैकल्पिक व्यवस्था है. स्वतंत्रता के बाद 1942 में गुजरात में पहली लोक अदालत लगाई गई थी.

रिपोर्ट- चमन शर्मा

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें