1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. aligarh
  5. abvp vhp came favor of hanuman chalisa through loudspeaker rld bajrang dal in protest acy

Aligarh News: लाउडस्पीकर से हनुमान चालीसा के पक्ष में एबीवीपी-विहिप, रालोद-बजरंगदल आए विरोध में

लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा पाठ को लेकर हिंदू संगठन आपस में ही आमने सामने आ गए हैं. बजरंग दल ने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा पाठ कराने की निंदा की.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Aligarh
Updated Date
लाउडस्पीकर से हनुमान चालीसा पाठ के विरोध में एसीएम को ज्ञापन देते हुए युवा रालोद के पदाधिकारी
लाउडस्पीकर से हनुमान चालीसा पाठ के विरोध में एसीएम को ज्ञापन देते हुए युवा रालोद के पदाधिकारी
प्रभात खबर

Aligarh News: अलीगढ़ के 21 चौराहों पर लाउडस्पीकर लगाकर सुबह-शाम हनुमान चालीसा पाठ को लेकर अनुमति मामला बढ़ता जा रहा है. जहां एबीवीपी, विहिप, हिंदू महासभा इसके पक्ष में हैं, वहीं रालोद , बजरंगदल विरोध में आ गए हैं. प्रशासन भी असमंजस में है कि करें तो क्या करें.

युवा रालोद ने लाउडस्पीकर से हनुमान चालीसा का किया विरोध

राष्ट्रीय लोकदल के युवा प्रदेश महासचिव राजा भैया के नेतृत्व में राष्ट्रपति के नाम एक ज्ञापन एसीएम को सौंपने गया. युवा प्रदेश महासचिव राजा भैया ने कहा कि कोई भी व्यक्ति अपने घर और धार्मिक स्थल पर लाउडस्पीकर या अन्य किसी यंत्र पर हनुमान चालीसा, अजान पढ़े तो कोई दिक्कत नहीं है. अगर शहर के चौराहे, मस्जिद के सामने या सार्वजनिक स्थलों पर कोई लाउडस्पीकर इस्तेमाल करेगा तो प्रशासन कार्रवाई करे. सर्वोच्च न्यायालय के आदेशानुसार, कोई भी व्यक्ति सार्वजनिक स्थलों पर लाउडस्पीकर इस्तेमाल नहीं कर सकता. अगर कोई करता है तो उस पर कोर्ट की अवहेलना के जुर्म में कार्रवाई होनी चाहिए

लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा के विरोध में आया बजरंग दल

लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा पाठ को लेकर हिंदू संगठन आपस में ही आमने सामने आ गए हैं. बजरंग दल ने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा पाठ कराने की निंदा की. बजरंग दल के संयोजक गौरव शर्मा ने देश में लाउडस्पीकर पर हो रही अजान और उनके जवाब में सार्वजनिक रूप से लाउडस्पीकर लगाकर हनुमान चालीसा पाठ आदि करने के प्रयासों को दुर्भाग्यपूर्ण बताया. बजरंग दल की महानगर कार्यसमिति में इसका निंदा प्रस्ताव पास किया गया.

विहिप ने लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा पाठ को सही ठहराया

अलीगढ़ के हीरालाल बारहसैनी इंटर कॉलेज में विश्व हिंदू परिषद के रामोत्सव में अंतरराष्ट्रीय संयुक्त महामंत्री डॉ सुनील कुमार जैन पधारे. डॉ सुनील कुमार जैन ने कहा कि कानून सभी पर समान रूप से लागू होना चाहिए, कोई मुस्लिम है, इसलिए उसे विशेषाधिकार मिल जाएगा, यह संभव नहीं है. लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा का पाठ होता है, तो गलत नहीं है, अजान भी होती है.

हिंदू महासभा कार्यालय पर लाउडस्पीकर से हुआ हनुमान चालीसा पाठ

अखिल भारतीय हिंदू महासभा के कार्यालय पर लाउडस्पीकर बजाकर हनुमान चालीसा का पाठ किया गया. महासभा की राष्ट्रीय सचिव डॉक्टर अन्नपूर्णा भारती ने कहा कि लाउडस्पीकर पर तेज आवाज में अजान होगी, तो हम भी लाउडस्पीकर पर वेद मंत्र, हनुमान चालीसा बजाएंगे.

पुलिस-प्रशासन कह रहा- नहीं पड़ेगी नई परंपरा

चौराहों पर लाउडस्पीकर से हनुमान चालीसा चलाने के प्रार्थना पत्र पर एडीएम सिटी राकेश पटेल का कहना है कि शासन से आदेश है कि शहर में नई परंपरा नहीं शुरू की जाएगी. पुलिस व मजिस्ट्रेट को भी इस तरह के काम को रोकने के निर्देश दिए गए हैं. एसपी सिटी कुलदीप सिंह गुनावत का कहना है कि प्रशासन की अनुमति के बिना चौराहे पर लाउडस्पीकर नहीं लगाए जा सकते. पुलिस इसको लेकर सतर्क बनी हुई है

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें