1. home Home
  2. state
  3. rajasthan
  4. rajasthan weather update monsoon return kota or bundi other district yellow alert imd avh

Weather Update: मॉनसून रिटर्न! राजस्थान के कोटा-बूंदी सहित इन जिलों में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी

जयपुर की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि राजस्थान के बारां, झालवाड़, कोटा, बूंदी सहित 11 जिलों में मेघग्रजन के साथ मूसलाधार बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए येलो अलर्ट भी जारी कर दिया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Rajasthan Weather Update
Rajasthan Weather Update
prabhat khabar

राजस्थान में मॉनसून एक बार फिर से लौट आया है. बताया जा रहा है कि मॉनसून के रिटर्न होने से भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. बता दें कि पिछले दिनों राजस्थान के करीब 12 जिलों मेंं बारिश की वजह से बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है.

मौसम केंद्र जयपुर की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि राजस्थान के बारां, झालवाड़, कोटा, बूंदी सहित 11 जिलों में मेघग्रजन के साथ मूसलाधार बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए येलो अलर्ट भी जारी कर दिया है. वहीं आपदा विभाग की ओर से कहा गया है कि किसान बारिश के समय खेतों में न रहें.

इधर, मौसम विभाग ने तत्कालीन पूर्वानुमान जारी करते हुए बताया कि जयपुर, जयपुर शहर, दौसा, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, टोंक जिले और आसपास के क्षेत्रों मे कहीं-कहीं पर मेघगर्जन / आकाशीय बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है‌.

बताते चलें कि राजस्थान में पिछले दिनों भारी बारिश के बाद दो प्रमुख नदियां चंबल और शेरनी उफना गई थी, जिसके बाद लगभग आठ जिलों में नीचले स्तर पर पानी चला गया. वहीं अब माना जा रहा है कि मॉनसून के रिटर्न होने से फिर इन जिलों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो सकती है.

वहीं पिछले दिनों मौसम विभाग ने बताया था कि राजस्थान में तीसरे चरण में बारिश की शुरुआत 30 अगस्त से होगी, जो सितंबर के पहले या दूसरे हफ्ते तक रह सकती है. इस बार मॉनसून का जोर पूर्वी राजस्थान के अधिकतर जिलों में रहेगा, जिस वजह से इन जिलों में बारिश हो सकती है.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें