1. home Hindi News
  2. state
  3. rajasthan
  4. rajasthan assembly by election 2021 corona guidelines know about nomination and bjp congress candidate name in rajasthan upchunav hindi skt

Rajasthan By-Election: कोरोना के कारण राजस्थान उपचुनाव में 2 घंटे बढ़ा मतदान का समय, नॉमिनेशन को लेकर जानें इस बार की खास बात

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
राजस्थान विधानसभा
राजस्थान विधानसभा
Rajasthan Vidhan Sabha

राजस्थान में 3 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है. कोरोना संक्रमण के खतरे भी फिर से बढ़ने लगे हैं. इस बीच उपचुनाव को लेकर चुनाव आयोग भी अपनी तैयारी मजबूती से कर रही है. कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए आयोग मतदान का समय भी इस बार दो घंटे अधिक रखा है. तीनों विधानसभाओं में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोट डाले जायेंगे.

विधानसभा उप चुनाव-2021 के कार्यक्रम के अनुसार राजस्थान के राजसमंद, चूरू और भीलवाड़ा जिले की विधानसभाओं में उपचुनाव होना है. राजसमंद जिले की राजसंमद, भीलवाड़ा जिले की सहाड़ा और चूरू जिले की सुजानगढ़ विधानसभा सीटों पर राजनीतिक दलों के उम्मीदवार अपना भाग्य आजमाएंगे.

चुनाव आयोग ने इन तीन सीटों पर 17 अप्रैल को मतदान कराने का फैसला लिया है जबकि मतगणना 2 मई को करवाई जाएगी. वहीं कोरोनाकाल में कराये जा रहे चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग भी बेहद सतर्क है. सूबे में पहली बार कोरोनाकाल के बीच कोई चुनाव कराया जा रहा है. आयोग ने नामांकन से लेकर चुनाव प्रचार और मतगणना तक के लिए कोरोना संबंधी सभी दिशा-निर्देशों को जारी किया है. वहीं कड़ाई से इसके पालन कराने की भी तैयारी है.

तीनों जिलों के लिए अधिसूचना 23 मार्च को जारी की जायेगी. अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन दाखिल करने का काम शुरू हो जाएगा. 27 और 29 मार्च को सार्वजनिक अवकाश रहेगा वहीं 28 मार्च को रविवार होने के कारण केवल 5 दिन ही उम्मीदवार अपना नॉमिनेशन कर सकेंगे. 30 मार्च तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें