17.1 C
Ranchi
Tuesday, March 5, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

22 जनवरी को 5 हजार दीपों से जगमगायेगी हनुमान वाटिका, बाहर से मंगाये जा रहे हैं आकर्षक व विशाल दीये

पंचतीर्थ मंदिर के पुजारी नर्मदेश्वर ओझा ने कहा कि 22 जनवरी को भगवान राम की नगरी अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर भक्तों में चरम उत्साह देखा जा रहा है. यहां पर भी विविध धार्मिक अनुष्ठानों का आयोजन किया जायेगा.

आगामी 22 जनवरी को भगवान राम की नगरी अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने के साथ भव्य राम मंदिर का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. इसके लिये न केवल देश में बल्कि विदेशों में भी रहने वाले भक्तों का उत्साह चरम पर है. वहीं राउरकेला में अलग-अलग स्थानों पर इस पावन दिवस पर विविध धार्मिक अनुष्ठानों का आयोजन होने के साथ दीप जलाकर दीपावली मनायी जायेगी. इसी कड़ी में हनुमान वाटिका परिसर में 22 जनवरी को विविध कार्यक्रमों का आयोजन होगा. इसमें मानस परिषद की ओर से मानस मंदिर समेत पूरी हनुमान वाटिका को पांच हजार दीयों की रोशनी में जगमग करने का निर्णय लिया गया है. इसमें मानस मंदिर समेत सभी मंदिरों को दीयों की रोशनी से जगमग किया जायेगा. इसके लिये मानस परिषद की ओर से स्पेशल दीये बनाने का आर्डर दिया गया है. यह दीये बाहर से बनकर यहां आयेंगे. इसकी जानकारी मानस मंदिर के पुजारी श्याम बाबा ने दी है.

राउरकेला के पंच तीर्थ मंदिर में विशेष धार्मिक अनुष्ठान

राउरकेला शहर के जीटी लेन स्थित पंच तीर्थ मंदिर में भगवान राम का मंदिर भक्तों के लिए आस्था का केंद्र है. इस मंदिर की स्थापना करीब छह दशक पहले की गयी थी. यहां पर भगवान राम, माता जानकी, लक्ष्मण, बजरंग बली तथा जलाराम बापा की मूर्ति स्थापित की गयी है. प्रत्येक रामनवमी पर यहां पर पंचतीर्थ मंदिर अखाड़ा कमेटी की ओर से भव्य अखाड़ा जुलूस निकाला जाता है. जिसकी तैयारी काफी पहले से कर दी जाती है. मंदिर का निर्माण दिवंगत द्वारका प्रसाद अग्रवाल की ओर से अपने पुत्र सुशील कुमार की पुण्य स्मृति में विक्रम संवत 2015 में कराया 
गया था. तभी से यह मंदिर भक्तों के लिए आस्था का केंद्र है तथा खासकर रामनवमी के अवसर पर यहां पूजा करने बड़ी संख्या में भक्तों की भीड़ जुटती है.

Also Read: Odisha Famous Temples: जगन्नाथ पुरी के अलावा ओडिशा में हैं इतने सारे मंदिर, ऐसे करें दर्शन

पंचतीर्थ मंदिर के पुजारी नर्मदेश्वर ओझा ने कहा कि 22 जनवरी को भगवान राम की नगरी अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर भक्तों में चरम उत्साह देखा जा रहा है. यहां पर भी विविध धार्मिक अनुष्ठानों का आयोजन किया जायेगा. इसकी तैयारी में मंदिर से जुड़े युवा भक्त व अन्य भक्त जुटे हैं. लेकिन यहां पर किन-किन धार्मिक अनुष्ठानों का आयोजन होगा, इस पर अभी तक अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें