1. home Hindi News
  2. state
  3. maharashtra
  4. lalbagh mumbai ganesh chaturthi pooja hold 23ft statue maharashtra government cm uddhav thackeray

86 साल में पहली बार मुंबई के लालबाग में नहीं लगेगी गणेश प्रतिमा, कोरोना को देखते हुए मंडली ने लिया फैसला

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
गणेश प्रतिमा
गणेश प्रतिमा
Twitter

मुंबई : मुंबई के प्रसिद्ध लालबाग में इस बार गणपति आयोजन का भव्य पंडान नहीं बनेगा. पूजा समिति ने कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए किया गया है. मंदिर समिति ने यह फैसला सीएम उद्धव ठाकरे के कहने पर लिया गया है. बता दें, ऐसा पहली बार होगा कि लालबाग में गणेश जी का पंडाल नहीं बनाया जाएगा.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार लालबाग मंडली ने आगामी गणेश पूजनोत्सव में भव्य पंडाल और उत्सव नहीं मनाने का निर्णय लिया है. मंडली ने बताया कि इस बार धूमधाम से होने वाले गणेश विसर्जन को भी नहीं किया जाएगा. बता दें कि यह फैसला 86 साल में पहली बार किया गया है.

4 फीट से अधिक ऊंचाई की प्रतिमा नहीं- महाराष्ट्र सरकार ने सभी मंडलों से कहा है कि इस बार कोरोना के खतरे को देखते हुए गणेश पूजा को धूमधाम से नहीं मानाया जाए. सीएम उद्धव ने कहा कि एक पांडाल में चार फीट से अधिक की प्रतिमा न हो और पांडाल में सोशल डिस्टेंसिंग की व्यवस्था की जाए.

लालबाग में नहीं बनेगी मूर्ति- लालबाग मंडली नेकहा कि सरकार ने दो मूर्ति लगाने के लिए कहा है. ऐसे में लालबाग में यह संभव नहीं है, जिसे देखते हुए हमने फैसला किया है कि इस बार कोई मूर्ति नहीं लगाई जाएगी. न ही इस बार विसर्जन होगा. इसके अलावा, हम यहां पर आरोग्य उत्सव मनाएंगे.

चंदा नहीं लेने का फैसला- मुंबई के सभी कमेटियों ने निर्णय लिया है कि इस बार लोगों से चंदा नहीं लिया जाएगा. सभी मंडली ने सीएम उद्धव ठाकरे से मुलाकात कर यह फैसला किया है. बता दें कि इससे पहले, सुप्रीम कोर्ट ने जगन्नाथ रथ यात्रा को लेकर शर्तों के साथ छूट दी थी.

गौरतलब है कि मुंबई में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 903 नए मामले सामने आए, जिसके साथ यहां संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 77,197 हो गई है. बृह्नमुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने यह जानकारी देते हुए बताया कि कोविड-19 के 93 और मरीजों की मौत हो जाने से इस घातक वायरस से मृतकों की संख्या बढ़कर 4,554 हो गयी है. जान गंवाने वाले 93 लोगों में 36 लोगों की मौत पिछले 24 घंटों में हो गई और बाकी 54 लोगों की मौत पहले ही हो चुकी थी लेकिन उनकी गणना मंगलवार को हुई.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें