1. home Hindi News
  2. state
  3. maharashtra
  4. corona cases in maharashtra pune city police arrested nurse and her associate for illegal sale of remdesivir injection case registered at bharti vidyapeeth police station smb

Corona Cases In Maharashtra : पुणे में रेमडेसिविर इंजेक्शन की ब्लैक मार्केटिंग करने के आरोप में नर्स और सहयोगी गिरफ्तार, केस दर्ज

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Remedisvir Injection
Remedisvir Injection
FILE

Illegal Sale Of Remdesivir Injection In Pune Latest News देशभर में कोरोना की दूसरी लहर को लेकर मचे कोहराम के बीच महाराष्ट्र में संक्रमित मरीजों की संख्या से तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज भारी संख्या में अस्पतालों में इलाज के लिए भरती हो रहे है. इसी के मद्देनजर अस्पतालों में रेमडेसिविर इंजेक्शन की मांग भी तेजी से बढ़ गयी है. वहीं, कुछ लोग रेमडेसिविर की कालाबाजारी में भी जुट गए है. इसी तरह का एक मामला पुणे से प्रकाश में आया है.

समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, पुणे सिटी पुलिस की टीम ने एक नर्स और उसके सहयोगी को रेमडेसिविर इंजेक्शन की अवैध बिक्री करने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया है. इस मामले में भारतीय विद्यापीठ पुलिस स्टेशन में केस भी दर्ज कर लिया गया है. दरअसल, कोरोना मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी के साथ ही रेमडेसिविर इंजेक्शन की मांग के बढ़ने से इसकी कालाबाजारी भी बढ़ गई है. कोरोना संकट के इस दौर में रेमडेसिविर की ब्लैक मार्केटिंग कर कई लोग मोटी कमाई करने की फिराक में जुट गए है. बीते दिनों ऐसे कई मामले देश के कई इलाकों से प्रकाश में आए है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, देश में कोरोना के मामलों में अचानक आए तेजी के बीच महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, पंजाब और गुजरात समेत कई अन्य राज्यों में रेमडेसिविर इंजेक्शन की कमी हो गई है. इन राज्यों में लोग इंजेक्शन के लिए एक जगह से दूसरी जगह भटक रहे हैं. जानकारी के मुताबिक, सभी जगह इंजेक्शन की उपलब्धता नहीं है. जबकि, कहीं यह अधिक दाम पर मिल रहा और कई जगह आउट ऑफ स्टॉक होने की बात सामने आ रही है.

जानकारी के मुताबिक, रेमडेसिविर इंजेक्शन कोरोना पॉजिटिव मरीजों के लिए एंटीडोज का काम करता है. कोरोना पॉजिटिव मरीजों को पांच दिन में इस इंजेक्शन को छह डोज लगाए जाते हैं. जबकि, पांच दिन तक लगने वाले इन इंजेक्शन में पहले दिन दो डोज लगाया जाता हैं. इसके बाद एक-एक इंजेक्शन डेली लगाया जाता है. बताया जा रहा है कि रेमडेसिविर की अभी सबसे ज्यादा मांग पंजाब, गुजरात, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में हैं. कंपनियों की तरफ से पिछले एक सप्ताह से प्रोडक्शन तेज किया गया है. कंपनियों के अनुसार अगले कुछ दिनों में सप्लाई नॉर्मल होने की बात कही गई है.

Upload By Samir

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें