1. home Hindi News
  2. state
  3. maharashtra
  4. corona blast in maharashtra 57074 new cases in a day 222 people died the government took these steps aml

Corona Blast in Maharashtra: एक दिन में आए 57,074 नये मामले, 222 लोगों की मौत, सरकार ने उठाए ये कदम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
महाराष्ट्र में एक दिन में कोरोना संक्रमण के 57074 नये मामले, 222 लोगों की मौत.
महाराष्ट्र में एक दिन में कोरोना संक्रमण के 57074 नये मामले, 222 लोगों की मौत.
PTI

Corona Blast in Maharashtra मुंबई : महाराष्ट्र में एक दिन में कोरोनावायरस संक्रमण (Coronavirus) के रिकॉर्ड मामले दर्ज किये गये हैं. एक दिन कोरोना संक्रमण के सर्वाधिक 57,074 नये मामले सामने आए हैं. वहीं एक ही दिन में 222 मरीजों की मौत हो गयी है. अकेले राजधानी मुंबई (Corona Cases in Mumbai) में रविवार को कोविड-19 के एक दिन में सबसे अधिक 11,163 नये मामले सामने आये जिससे महानगर में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 4,52,445 हो गयी. यह जानकारी बृहन्मुंबई महानगर पालिका (BMC) ने दी.

बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) ने एक बयान में कहा कि 25 और मरीजों की मौत होने के साथ ही महानगर में मृतक संख्या बढ़कर 11,776 हो गयी. अस्पतालों से कुल 5,263 मरीजों को छुट्टी दी गई, जिससे ठीक होने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 3,71,628 हो गई. बीएमसी ने कहा कि रविवार को शहर भर में 43,597 जांच की गई जिससे यहां अभी तक की गई जांच की संख्या बढ़कर 42,49,175 हो गई.

बयान में कहा गया है कि मुंबई जिले में कोविड-19 से ठीक होने की दर 82 प्रतिशत है. वहीं मामलों के दोगुना होने की दर 42 दिन है. कोरोना के बढ़ते मामलों पर अंकुश लगाने के लिए महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने वीकेंड लॉकडाउन लगा दिया है. यह सोमवार से प्रभावी होगा और 30 अप्रैल तक लागू रहेगा. इसके साथ ही राज्य में नाइट कर्फ्यू भी लगा दिया गया है. इसकी अवधि रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक होगी.

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने राज्य के लोगों से कोविड-19 के मामलों के प्रसार को रोकने के लिए राज्य सरकार द्वारा घोषित प्रतिबंधों और सप्ताहांत लॉकडाउन का पालन करने की अपील की. उन्होंने यह भी कहा कि सरकार को प्रतिबंधों के बाद गरीबों और मध्यम वर्ग के लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने बिजली बिलों के भुगतान में विफल रहने वाले लोगों से 5,000 करोड़ रुपये का बकाया वसूला था. सरकार को अभी इसे (बकाया राशि वसूलना) नहीं करना चाहिए.

बैंकिंग, बीमा क्षेत्र को छोड़कर निजी कार्यालय रहेंगे बंद

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि बैंकिंग और बीमा क्षेत्र के कार्यालयों को छोड़कर निजी कार्यालय सोमवार रात से बंद रहेंगे जब सख्त पाबंदियां लागू होंगी. उन्होंने कहा कि अन्य निजी कार्यालयों के कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति होगी. मंत्री ने कहा कि सरकारी कार्यालय अपनी क्षमता के 50 प्रतिशत के साथ काम करेंगे और बाकी कर्मचारी घर से काम करेंगे, सिवाय महामारी प्रबंधन से संबंधित आवश्यक सेवाओं के कर्मचारियों को छोड़कर (जिन्हें काम के लिए जाना होगा).'

वीकेंड लॉकडाउन के तहत शुक्रवार रात 8 बजे से सोमवार सुबह 7 बजे तक राज्य में सख्त पाबंदियां लागू होंगी, जिसके तहत शॉपिंग मॉल, बार, रेस्तरां, छोटी दुकानें केवल टेक-अवे और पार्सल के लिए खुली रहेंगी. टोपे ने कहा कि राज्य में सैलून और ब्यूटी पार्लर भी बंद रहेंगे. उन्होंने कहा कि सार्वजनिक परिवहन पाबंदियों के साथ चालू रहेगा और ऑटोरिक्शा और टैक्सी सीमित संख्या में यात्रियों के साथ चलेंगी. टोपे ने कहा कि उल्लंघनकर्ताओं को 500 रुपये का जुर्माना देना होगा.

भाषा इनपुट के साथ

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें