1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. simdega
  5. villagers are being treated on the basis of health workers smr

स्वास्थ्य कर्मियों के भरोसे ही किया जा रहा ग्रामीणों का इलाज

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ठेठईटांगर प्रखंड के कोरोमियां पंचायत के सलगापोश में बना स्वास्थ्य उप केंद्र विभिन्न समस्याओं से जूझ रहा है.
ठेठईटांगर प्रखंड के कोरोमियां पंचायत के सलगापोश में बना स्वास्थ्य उप केंद्र विभिन्न समस्याओं से जूझ रहा है.
twitter

ठेठईटांगर : ठेठईटांगर प्रखंड के कोरोमियां पंचायत के सलगापोश में बना स्वास्थ्य उप केंद्र विभिन्न समस्याओं से जूझ रहा है. आदिवासी बहुल क्षेत्र के लोगों को इस स्वास्थ्य उपकेंद्र का लाभ नहीं मिल रहा है. यहां पर पदस्थापित स्वास्थ्य कर्मी को विभिन्न समस्याओं से जूझना पड़ रहा है.

स्वास्थ्य केंद्र में पदस्थापित एक स्वास्थ्य कर्मी ने बताया कि वर्ष 2013 में स्वास्थ्य उप केंद्र को नया भवन मिला. लेकिन मात्र सात वर्ष के अंदर भवन की स्थिति खराब हो गयी. पिछले सात वर्षों से नये भवन में स्वास्थ्य उपकेंद्र चल रहा है. लेकिन अभी तक स्वास्थ्य उपकेंद्र में विद्युत कनेक्शन नहीं लिया गया है.

हुकिंग कर अवैध रूप से विद्युत आपूर्ति की जा रही है. ग्रामीणों का कहना है कि स्वास्थ्य केंद्र में बिजली रहने के बावजूद पूरा अंधेरा छाया रहता है. यहां प्रसव कराने के दौरान परिजनों को रोशनी की व्यवस्था करनी पड़ती है. भवन में एक-दो जगहों पर ही बल्ब लगा है. भवन में लगा पंखा वर्षों से खराब पड़ा है.

लेबर रूम के उपर पानी का पाइप लाइन फटा हुआ है. शौचालय, बेसिन की स्थिति बहुत खराब है. इसके कारण प्रसव कराने के समय काफी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है. यहां प्रत्येक दिन ग्रामीण क्षेत्रों से महिलाएं प्रसव के लिए तथा रोगी इलाज के लिए आते हैं. यहां बैठने की भी उचित व्यवस्था नहीं है.

उन्होंने बताया कि इस समस्या से विभाग के पदाधिकारी और क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों को अवगत कराया गया है. लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई. भवन की स्थिति दिनोंदिन बदतर होती जा रही है. पंचायत की मुखिया रेणुका सोरेंग ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही के कारण यहां का स्वास्थ्य उपकेंद्र विभिन्न समस्याओं से जूझ रहा है. यहां चिकित्सक नहीं आ रहे हैं. स्वास्थ्य कर्मियों के भरोसे ग्रामीणों का इलाज होता है.

posted by : sameer oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें